इस तेल में पकाकर बालों पर लगा लें मेहंदी के पत्ते, काले हो जाएंगे सफेद बाल, 1 हफ्ते में दिखेगा असर, घंटों मेहंदी या डाई लगाना भूल जाएंगे

Make hair black naturally: सबसे पहले आपको इस बात का पता लगाने की जरूरत है कि आखि‍र आपके बाल सफेद (White hair cause) क्यों हो रहे हैं. हो सकता है कि यह किसी बीमारी के कारण हो या शरीर में किसी पोषक तत्‍व की कमी के चलते बाल सफेद (Safed baal) हो रहे हों. ऐसे में आपको डॉक्‍टरी सलाह की जरूरत होगी. वह आपको आपकी कंडिशन के हिसाब से ट्रिट करेंगे. लेकिन अगर इन दोनों में से कोई वजह नहीं है, तो आप सफेद बालों को काला (Make hair black naturally) करने के लिए नीचे दिए इन उपायों को अपना सकते हैं. 

इस तेल में पकाकर बालों पर लगा लें मेहंदी के पत्ते, काले हो जाएंगे सफेद बाल, 1 हफ्ते में दिखेगा असर, घंटों मेहंदी या डाई लगाना भूल जाएंगे

How to make hair black naturally? सफेद बालों को जड़ से काला करने के आसान घरेलु नुस्खे

White Hair to Black Hair Naturally: आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं या फिर समय पर ही सफेद हो रहे हैं. इस बात में सबसे बड़ी परेशानी ये है कि बाल सफेद (Safed Baal) हो रहे हैं. सफेद बालों को चुन-चुन का उखाड़ने वाला काम हम में से काफी लोगों ने बचपन में अपने माता-पिता या दादा-दादी के साथ किया हुआ है. लेकिन क्‍या यह सफेद हो रहे बालों परमानेंट सॉल्‍यूशन (Permanent Black hair) है. तो इसका जवाब है नहीं. सफेद बालों को काला करने के लिए सदियों से अलग-अलग घरेलू नुस्‍खे अपनाए जा रहे हैं. अक्‍सर लोग चाहते हैं कि उनके सफेद बाल हमेशा के लिए काले हो जाएं. यह एक मुश्‍किल काम है. ऐसे सवाल भी हमारे पास आए हैं जिनमें लोग पूछते हैं कि सफेद बालों को 7 दिन में जीवनभर के लिए काला करने का चमत्कारी घरेलु नुस्खा क्‍या है. सफेद बालों को हमेशा के लिए काला करने का कोई जादूई नुस्‍खा तो नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे नुस्‍खे जरूर हैं जो आपके सफेद बालों को कुछ ही मिनटों में हफ्तों या महीनों के काला कर सकते हैं. तो चलिए बिना देर करे जानते हैं ऐसे उपायों के बारे में जो आपको सफेद बालों को 5 मिनट में काला कर देंगे. 

यह भी पढ़ें : कमर तक लंबे बाल पाने के लिए बस 30 मिनट तक लगाएं ये तेल, डैंड्रफ से भी मिलेगा छुटकारा, Doctor ने बताया इस्तेमाल का तरीका

सबसे पहले आपको इस बात का पता लगाने की जरूरत है कि आखि‍र आपके बाल सफेद क्यों हो रहे हैं. हो सकता है कि यह किसी बीमारी के कारण हो या शरीर में किसी पोषक तत्‍व की कमी के चलते बाल सफेद हो रहे हों. ऐसे में आपको डॉक्‍टरी सलाह की जरूरत होगी. वह आपको आपकी कंडिशन के हिसाब से ट्रिट करेंगे. लेकिन अगर इन दोनों में से कोई वजह नहीं है, तो आप सफेद बालों को काला करने के लिए नीचे दिए इन उपायों को अपना सकते हैं. 

सफेद बालों को जड़ से काला करने के आसान घरेलु नुस्खे | बाल काले करने का नेचुरल तरीका | Home Remedies to Turn Grey Hairs into Black | Safed baalon ko kala kaise kare

मेहंदी और सरसों का तेल : सफेद बालों को काला करने के लिए सबसे असरकारी नुस्‍खा है कि आप अपने बालों में मेहंदी का इस्‍तेमाल करें. लेकिन यह आपको डायरेक्‍ट नहीं करना है. आपको सरसों के तेल में मेहंदी की पत्तियों को अच्‍छी तरह से पका लेना है. और फिर इस तेल को बालों में लगाने से सफेद बाल काले होने लगते हैं.

नारियल तेल और आंवला : आंवला बालों को काला करने के लिए आज से नहीं सदियों से इस्‍तेमाल में लिया जा रहा है. आंवला आपके शरीर में कॉलेजन बढ़ाने में मददगार है. जो आपको जवां रखता है. यह बालों को लंबा करने और उनकी सेहत को बनाए रखने में भी मददगार होता है. वहीं नारियल तेल का तेल भी अपने गुणों के चलते आपके बालों के लिए एक आदर्श तेल है. तो आप नारियल के तेल में आंवला पाउडर मिलाकर बालों पर मसाज करें. इससे सफेद बालों को काला करने में मदद मिलेगी.

आलू करेगा सफेद बालों को काला : आलू सफेद बालों को फटाफट काला कर सकता है. आपको इसका मास्‍क बनाना है. और वह कैसे बनाना है यह हम आपको बताएंगे. आलू को स्टार्च का घोल बनने तक उबालें. और ठंडा होने पर इसे अपने बालों पर लगा लें. कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें. यह बालों का सफेद होना रोकता है और उन्‍हें काला करने में मददगार है.

अरंडी और सरसों का तेल : सफेद बालों को काला करना चाहते हैं, तो कुछ आयुर्वेदिक नुस्‍खे आपकी मदद कर सकते हैं. आप बालों को काला करने के लिए अरंडी और सरसों के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. अरंडी का तेल प्रोटीन से भरपूर है, जो बालों को टूटने से बचाता है,  वहीं सरसों में आयरन, मैग्नीशियम सिलीनियम, जिंक और कैल्शियम होते हैं. ये सभी पोषक तत्‍व बालों को काला करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें : रात में सोने से पहले दूध के साथ खा लें 2 अंजीर और 5 मुनक्का, होंगे हैरान कर देने वाले फायदे

बालों को सफेद होने से कैसे रोकें  | How do you stop Greying naturally?

सफेद बालों को 7 दिनों में काला करने के लिए नुस्‍खे तलाशने की नौबत ही न आए इसके लिए आपको अपने बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकना होगा. इसके लिए आप कुछ उपायों को अपना सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही टिप्‍स जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकेंगे. 

  • अपने बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने के लिए उन्‍हें ज्‍यादा से ज्‍यादा कैमिकल से बचा कर रखें. बालों को हर दूसरे दिन न धोएं. 
  • अपने आहार पर ध्‍यान दें. जंक, प्रोसेस्ड डिब्बा बंद, तला भुना मसालेदार खाना कम करें और हेल्‍दी फूड लें. 
  • स्मोकिंग और शराब के सेवन जैसी आदतों से भी बचें.

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)