सर्दी-जुकाम के साथ बुखार के घरेलू उपाय में कारगर हैं ये 3 आयुर्वेदिक काढ़े, जानें कैसे करना है सेवन!

Ayurvedic Kadha For Cold: मॉनसून का मौसम चल रहा है, यह अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है. ऐसे में हम सामान्य या मौसमी सर्दी-खांसी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Cold-Cough) करते हैं, जिसमें काढ़ा सबसे पहला उपाय होता है. यहां ऐसे में 3 काढ़े (Kadha) हैं जो सर्दी-जुकाम के साथ बुखार (Fever) की समस्या को भी दूर कर सकते हैं. जानें इन्हें घर पर आसानी से बनाने का तरीका...

सर्दी-जुकाम के साथ बुखार के घरेलू उपाय में कारगर हैं ये 3 आयुर्वेदिक काढ़े, जानें कैसे करना है सेवन!

Home Remedies For Cold-Cough: ये 3 आयुर्वेदिक काढ़े सर्दी-जुकाम के साथ पेट के स्वास्थ्य को भी देंगे बढ़ावा!

खास बातें

  • सर्दी-जुकाम और बुखार से राहत पाने के लिए पिएं ये 3 तरह के काढ़े.
  • जानें इन काढ़ों को बनाने और पीने का सही तरीका.
  • पेट की समस्याओं से भी राहत दिला सकते हैं ये काढ़े.

Ayurvedic Kadha For Cold And Cough: मॉनसून का मौसम चल रहा है, यह अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है. ऐसे में हम सामान्य या मौसमी सर्दी-खांसी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Cold-Cough) करते हैं, जिसमें काढ़ा सबसे पहला उपाय होता है. यहां ऐसे में 3 काढ़े (Kadha) हैं जो सर्दी-जुकाम के साथ बुखार (Fever) की समस्या को भी दूर कर सकते हैं. जब भी मौसम बदलता है, तो हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर (Weak Immune System) होने लगता है. ऐसे में कई संक्रामक बीमारियों हमें घेर सकती हैं. आप एकदम स्वस्थ होने के बाद भी अचानक से बीमार पड़ सकते हैं. मौसम बदलने पर सर्दी-जुकाम होने से बुखार (Fever) भी चढ़ जाता है. ऐसे में आप कई दिनों तक खुद को अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं. यह मौसमी फ्लू (Flu) के कारण भी हो सकता है. कई लोग सर्दी-जुकाम के साथ बुखार के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Fever) आजमाते हैं, जो काफी असरदार हो सकते हैं. गले की खराश (Sore Throat), जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं में काढ़ा सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा (Kadha For Increase Immunity) पिया जाता है बल्कि कई मौसमी परेशानियों से निजात के लिए काढ़ा काफी फायदेमंद हो सकता है. यहां जानें 3 तरह के काढ़ा बनाने का तरीका... 

सर्दी-जुकाम और बुखार से राहत के लिए पिएं ये काढ़ा | Drink This Kadha For Relief From Colds And Fever

1. अजवाइन का काढ़ा

अजवाइन के फायदे कई हैं. अगर आप अजवाइन से काढ़ा बनाते हैं तो यह न सिर्फ आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम को बेहतर करता है बल्कि सर्दी-जुकाम के साथ फीवर से भी बचा सकता है. इसके लिए एक पैन में एक गिलास पानी डालकर उबालें. आधा चम्मच अजवाइन और थोड़ा गुड़ डालकर धीमी आंच पर पकाएं. इसके बाद गुनगुना कर सेवन करें. यह काढ़ा पेट के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है. साथ ही खांसी की समस्या से भी राहत दिला सकता है.

d399lcqgAyurvedic Kadha For Cold And Cough: अजवाइन का काढ़ा पेट के स्वास्थ्य के लिए भी है फायदेमंद! 

2. तुलसी और अदरक का काढ़ा

तुलसी और अदरक दोनों आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां स्वास्थ्य के लिए कमाल हैं. दोनों से काढ़ा बनाने के लिए दो गिलास पानी एक बर्तन में डालकर गर्म करें. इसमें लौंग, काली मिर्च, अदरक, इलायची, तुलसी की पत्तियां और गुड़ डालकर धीमी आंच में उबालें. जब पानी आधा बच जाए तो गैस बंद कर दें और इसे छानकर गुनगुना इसका सेवन करें. यह भी सर्दी-जुकाम और बुखार से राहत दिला सकता है.

3. तुलसी और लौंग का काढ़ा


तुलसी और लौंग के स्वास्थ्य लाभ गजब के हैं. इन दोनों से बनने वाला काढ़ा बुखार के साथ-साथ खांसी की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर हो सकता है. यह काढ़ा जोड़ों के दर्द के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है. इस काढ़ा को बनाने के लिए एक बर्तन में दो गिलास पानी को उबालें, और इसमें कुछ तुलसी की पत्तियां और लौंग डालकर धीमी आंच पर पकाएं. जब पानी आधा रह जाए तो गुनगुना कर इसका सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.