Foods For Asthma Patients: प्रदूषण के खतरे को बेअसर करने के लिए अस्थमा के मरीज इन फूड्स का जरूर करें सेवन!

What To Eat To Control Asthma: प्रदूषण अस्थमा को ट्रिगर कर सकता है. सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण की वजह से सांस से जुड़ी समस्याएं काफी बढ़ सकती हैं. अस्थमा से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Asthma) कई हैं, लेकिन आपको इससे बचाव करना सबसे बेहतर है. अस्‍थमा का इलाज (Treatment Of Asthma) स्थाई नहीं है, लेकिन इस पर नियंत्रण जरूर किया जा सकता है.

Foods For Asthma Patients: प्रदूषण के खतरे को बेअसर करने के लिए अस्थमा के मरीज इन फूड्स का जरूर करें सेवन!

Foods For Asthma Patients: सर्दियों में प्रदूषण अस्थमा को ट्रिगर कर सकता है.

खास बातें

  • अस्थमा से हैं परेशान, तो सर्दियों में इन 5 चीजों को सेवन जरूर करें.
  • बढ़ते प्रदूषण की वजह से सांस से जुड़ी समस्याएं काफी बढ़ सकती है.
  • सर्दियों में अस्थमा के लिए उपाय करना जरूरी है.

Asthma Patient Diet: प्रदूषण अस्थमा को ट्रिगर कर सकता है. सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण की वजह से सांस से जुड़ी समस्याएं काफी बढ़ सकती हैं. अस्थमा से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Asthma) कई हैं, लेकिन आपको इससे बचाव करना सबसे बेहतर है. अस्‍थमा का इलाज (Treatment Of Asthma) स्थाई नहीं है, लेकिन इस पर नियंत्रण जरूर किया जा सकता है. अस्थमा के लिए उपाय (Remedies For Asthma) करना जरूरी है. एलर्जी और प्रदूषण के कारण लोगों में यह समस्या आम देखने को मिलती है. हर साल सर्दियों में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जा सकता है. अस्थमा के कारण (Causes Of Asthma) कई हैं जिससे खांसी, सांस लेने में तकलीफ होती है. अस्थमा से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies To Get Rid Of Asthma) को आजमाना जरूरी है. अस्थमा के लिए फूड्स काफी लाभकारी हो सकते हैं. इनका सेवन कर सांस की समस्याओं में राहत मिल सकती है. यहां ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो अस्थमा से राहत दिला सकते हैं.

सर्दियों में विटामिन डी की कमी सिर्फ धूप सेंककर ही नहीं इन 5 फूड्स के सेवन से भी होती है दूर, डाइट में करें शामिल!

सर्दियों में अस्थमा के रोगी जरूर करें इन फूड्स का सेवन | Asthma Patients Must Consume These Foods In Winter

1. लहसुन

कई एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर लहसुन अस्थमा के रोगियों के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है. लहसुन अस्‍थमा से राहत पाने में काफी कारगर साबित हो सकती है. अस्‍थमा रोगी लहुसन की चाय या लहसुन की कलियों को उबाकर इसका सेवन कर सकते हैं. अस्थमा के लक्षणों को कम करने के लिए लहसुन का सेवन फायदेमंद है.

बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों से भरपूर संतरा खाने के हैं ये 5 गंभीर नुकसान, हर किसी को पता होने चाहिए!

2. लौंग और अजवाइन 

गर्म पानी में अजवाइन डालकर स्टीम लेने से भी अस्‍थमा को नियंत्रि‍त करने में राहत मिल सकती है. अस्थमा के लिए यह घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा कुछ लौंग लें और पानी में उबालें. इस मश्रिण को छानकर इसमें एक चम्मच शुद्ध शहद मिलाएं और गर्म-गर्म पी लें. यह नुस्खा भी काफी फायदेमंद हो सकता है.

d399lcqg

Asthma Patient Diet: अजवाइन का पानी और चाय सांस की समस्याओं को दूर कर सकती है

3. मेथी के दाने

कई कमाल के फायदों से भरपूर मेथी के दाने प्रदूषण से निपटने और अस्थमा से राहत पाने में कारगर हो सकते हैं. मेथी को पानी में उबाल कर इसमें शहद और अदरक का रस मिलाकर रोजाना पिएं. इससे आपको अस्थमा की समस्या से राहत मिल सकती है. मेथी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

थायराइड और Weight Loss के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है अलसी का काढ़ा, यहां जानें 5 शानदार फायदे!

4. केला खाएं

अगर आपको लगता है कि केला खाने से अस्थमा के मरीजों की परेशान बढ़ सकती है, तो आप गलत हो सकते हैं. केला अस्थमा से राहत पाने में मदद कर सकता है. खासकर सर्दियों में केला खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. पके केले को छिलके सहित सेंककर बाद में उसका छिलका हटाकर केले के टुकड़ो में पिसी काली मिर्च डालकर गर्म-गर्म दमा रोगी को देनी चाहिए.

5. तुलसी

तुलसी अस्‍थमा को नियंत्रि‍त करने में लाभकरी मानी जाती है. तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह से साफ कर उनमें पिसी काली मिर्च डालकर खाने के साथ देने से अस्‍थमा को नियंत्रित किया जा सकता है. तुलसी को पानी के साथ पीसकर उसमें शहद डालकर चाटने से भी अस्‍थमा के मरीजों को राहत मिल सकती है.

ब्लोटिंग और अपच की समस्या होने पर बिल्कुल भी न खाएं ये 7 फूड्स, बढ़ सकती है परेशानी!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या डायबिटीज की बीमारी रोगियों की प्रजनन क्षमता को कम करती है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

क्या आपका Cholesterol Level हेल्दी है? ऐसे पहचानें खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल के लक्षण!

Skincare Tips: स्किन को जवां बनाए रखने के लिए कारगर हैं ये 10 टिप्स, इन कारणों से दिखता है स्किन पर बुढ़ापा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Worst Foods For Teeth: दातों को खराब करती हैं ये 5 चीजें, आज से ही बंद कर दें सेवन!