Aspergillosis: ब्लैक और व्हाइट फंगस के बाद चिंता बढ़ा रहा है एस्परगिलोसिस, क्या है ये, इसके लक्षण और किसे है खतरा

गुरुवार को वड़ोदरा में ब्लैक फंगस के 262 नए मामले सामने आए तो यहां 8 लोगों में एक नए फंगस एस्परगिलोसिस (Aspergillosis) के 8 केस देखे गए हैं. जानिए इस संक्रमण के बारे में सबकुछ.

Aspergillosis: ब्लैक और व्हाइट फंगस के बाद चिंता बढ़ा रहा है एस्परगिलोसिस, क्या है ये, इसके लक्षण और किसे है खतरा

आमतौर पर यह संक्रमण कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को अपना शि‍कार बनाता है.

All about Aspergillosis: भारत में अभी तक ब्लैक फंगस के कुल 11 हज़ार मामले सामने आ चुके हैं. देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर से लड़ रहा है. ब्लैक फंगस के बाद व्हाइट फंगस के भी कई मामले देखने को मिले. कोविड महामारी के बीच अन्य कई तरह फंगल इंफेक्शन्स ने चिंता का विषय बने हुए हैं. बीमारी से बुरी तरह से जूझ रहे देश के राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस के मामले भी अन्य राज्यों के मुकाबले बहुत ज्यादा हैं. ब्लैक फंगस के मामले गुजरात में तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच ब्लैक और व्हाइट फंगस के अलावा एक और फंगस ने चिंता बढ़ा दी है. इसका नाम है एस्परगिलोसिस (Aspergillosis). ब्लैक फंगस की तरह ही एस्परगिलोसिस भी कोविड-19 से रिकवर (fungal infections among COVID-19 patients) हुए लोगों में ही देखा जा रहा है. गुरुवार को वड़ोदरा में ब्लैक फंगस के 262 नए मामले सामने आए तो यहां 8 लोगों में एक नए फंगस एस्परगिलोसिस (Aspergillosis) के 8 केस देखे गए हैं. जानिए इस संक्रमण के बारे में सबकुछ. 

क्या है एस्परगिलोसिस फंगल इंफेक्शन?

पल्मोनरी एस्परगिलोसिस संक्रमण (Pulmonary Aspergillosis) के मामले उन लोगों में देखे जा रहे हैं, जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है. हालांकि जो एस्परगिलोसिस कोरोना रोगियों में देखा गया है वह दुर्लभ है. एक्सपर्टस का मानना है कि यह ब्लैक फंगल संक्रमण से कम खतरना है, लेकिन इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (Center for Disease Control and Prevention) के अनुसार, एस्परगिलोसिस एस्परगिलस के चलते होने वाला संक्रमण है. यह एक कॉमन मोल्ड इन्फेक्शन है, हवा में रह सकता है. फेफड़ों की बीमारी से पीडि़त लोगों या कमजोर इम्येनिटी वाले लोगों में इसका ज्यादा खतरा होता है. 

किसे हो सकता है एस्परगिलोसिस?

आमतौर पर यह संक्रमण कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को अपना शि‍कार बनाता है. हां, ऑक्सीजन आपूर्ति को हाइड्रेट करने के लिए इस्तेमाल होने वाला पानी भी इसकी वजह बन सकता है. 

कैसे पहचानें या क्या हैं एस्परगिलोसिस के लक्षण?

- बंद नाक
- नाक बहना
- गंध महसूस न होना
- सिरदर्द

क्या है ब्लैक फंगस, एक्सपर्ट से जानें बचाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.