आर्थराइटिस, Back Pain और थाइरॉइड के साथ इन 4 बीमारियों में जानें कौन से योगासन दिलाएंगे राहत

योग न सिर्फ सहनशीलता बढ़ाता है, बल्कि हड्डियों में लचीलापन भी बनाए रखता है. कई तरह के हार्मोन्स को भी योग के जरिए संतुलित किया जा सकता है. योग के फायदे (Benefits Of Yoga) लेने के लिए सबसे पहली शर्त यह है कि इसको लेकर आपको नियमित होने की जरूरत है.

आर्थराइटिस, Back Pain और थाइरॉइड के साथ इन 4 बीमारियों में जानें कौन से योगासन दिलाएंगे राहत

योग कई बीमारियों से लड़ने का नेचुरल तरीका हो सकता है.

खास बातें

  • अलग-अलग बीमारी में कौन से योग से मिलेगा फायदा?
  • यहां जानें किस समस्या को दूर करने के लिए कौन सा योग करें.
  • योग संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

योग कई बीमारियों से लड़ने का नेचुरल तरीका हो सकता है. अगर आप रोजाना योग (Yoga) करते हैं तो यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रख सकता है. कई स्वास्थ्य समस्याओं (Health Problems) जैसे अर्थराइटिस, थाइराइड, कमर दर्द से राहत पाने के लिए कुछ योगासन (Yoga To Get Relief From Back Pain) काफी लाभकारी हो सकते हैं. अपने डेली रुटीन में इन योग को शामिल कर आप इन सभी समस्याओं को दूर करने में मदद पा सकते हैं. योग न सिर्फ सहनशीलता बढ़ाता है, बल्कि हड्डियों में लचीलापन भी बनाए रखता है. कई तरह के हार्मोन्स को भी योग के जरिए संतुलित किया जा सकता है. योग के फायदे (Benefits Of Yoga) लेने के लिए सबसे पहली शर्त यह है कि इसको लेकर आपको नियमित होने की जरूरत है. यहां जानें इन 4 बीमारियों में कौन से योग करने से फायदा मिल सकता है.

सनबर्ग, मुंहासे और ड्राई स्किन की छुट्टी करता है Aloe Vera, पाचन को इंप्रूव करने में भी है कमाल, जानें 5 शानदार फायदे!

इन 4 बीमारियों में कौन सा योग देगा फायदा | Which Yoga Will Benefit In These 4 Diseases

1. आर्थराइटिस

आजकल की लाइफस्टाइल में हड्डियों और जोड़ों से जुड़ी बीमारियां ज्यादा हो रही हैं, क्योंकि हमारी लाइफस्टाइल से पैदल चलना और शारीरिक गतिविधियां कम हो गई हैं. आर्थराइटिस बीमारी में रोगियों के जोड़ों मे दर्द, सूजन और अकड़न हो सकती है. शरीर के जोड़ों में बहुत ही असहनीय दर्द होता है. अगर आप अर्थराइटिस का नेचुरल इलाज चाहते हैं तो आप रोजाना बालासन, अधोमुखासवासन करें. यह आपको जरूर फायदा दे सकते हैं.

इम्यून सिस्टम को मजबूत कर कई रोगों को दूर रखती हैं ये 3 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स, इस तरह करें सेवन!

h56em968योग न सिर्फ सहनशीलता बढ़ाता है, बल्कि हड्डियों में लचीलापन भी बनाए रखता है.

2. कमर दर्द

कमर दर्द भी हमारी खराब दिनचर्या की देन है. लगातार बैठे रहने से बहुत से लोगों में कमर दर्द की शिकायत घेर लेती है, वहीं कई लोगों में भारी सामान उठाने या शारीरिक गतिविधि न करने से भी यह स्थिति पैदा हो सकती है. कमर दर्द से राहत पाने के तरीके कई हो सकते हैं लेकिन अगर आप इस समस्या से नेचुरल तरीके से निपटना चाहते हैं, तो सुप्त मत्स्येद्रासन, वृक्षासन काफी लाभदायक हो सकता है.

Dieting Mistakes: डायटिंग के दौरान आपकी ये गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, आज ही कर लें सुधार!

3. थाइराइड

थाइराइट की समस्या भी आम होती जा रही है. यह समस्या थाइराइड हार्मोन के असंतुलन से होती है. हार्मोन्स में परिवर्तन के कारण बहुत से लोग थायरॉइड का शिकार हो जाते हैं. यह समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है. अगर किसी को थायरॉइड की परेशानी हो गई है तो उसे हलासन या मत्स्यासन करना चाहिए. इन योगासनों से आपको काफी फायदा हो सकता है.

f1i4hlqo

योग आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रख सकता है. 

4. पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम

महिलाओं में होने वाली इस बीमारी के कारण मां बनने तक की संभावनाएं कम हो सकती हैं. इसके साथ ही पीरियड्स न आना, चेहरे और शरीर पर अनचाहे बाल, एक्ने, वजन बढ़ना जैसी समस्याएं भी पॉलिसिटिक ओवरी सिंड्रोम के कारण हो सकती हैं. अगर योग के जरिए इस बीमारी से छुटकारा पाना है तो धनुरासन, भुजंगासन करना आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Tips: डैमेज बालों को फिर से रिपेयर करने के लिए यहां हैं गजब के उपाय, पाएं लंबे और घने बाल

Spinal Stenosis: स्पाइनल स्टेनोसिस क्या है और किसे होता है? जानें लक्षण और इलाज के तरीके

Migraine Yoga Poses: माइग्रेन से राहत पाने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं ये योगासन, रोजाना करना न भूलें!

Festival 2020: इस फेस्टिवल सीजन में त्योहारों का बेफिक्र आनंद लेने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट से जानें लाइफस्टाइल टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आंखों में खुजली और जलन से छुटकारा पाने के लिए ये 5 उपाय हैं जबरदस्त, बढ़ेगी आंखों की रोशनी!