विज्ञापन
This Article is From Jan 15, 2024

Shalgam Benefits: बाहर से गुलाबी और अंदर से सफेद ये फल करेगा नजरें तेज और हड्डियां मजबूत, शलगम के फायदे जानकर चकरा जाएगा सिर

Shalgam Benefits: शलजम में फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन सी, विटामिन ई और फोलेट जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Shalgam Benefits: बाहर से गुलाबी और अंदर से सफेद ये फल करेगा नजरें तेज और हड्डियां मजबूत, शलगम के फायदे जानकर चकरा जाएगा सिर
Turnips Health Benefits | Shalgam ke Fayde : सेहत का खजाना है शलजम, इसे खाने से मिलेंगे कई फायदे.

Shalgam Benefits: मौसमी फल और सब्जियों का सेवन हमारी सेहत के लिए सबसे बेहतर होता है. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मौसम के मुताबिक शरीर के लिए जरूरी तत्वों की पूर्ति करते हैं. शलजम एक ऐसी ही सब्जी है जो ठंड में उपलब्ध होते हैं और मौसम के हिसाब से शरीर की जरूरतों को पूरा करती है. इसकी गिनती सबसे ज्यादा पौष्टिक सब्जियों में होती है. सब्जी के साथ इसके पत्ते भी बहुत गुणकारी होते हैं.

Shalgam ke fayde: शलजम में फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन सी, विटामिन ई और फोलेट जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. शलजम को नियमित रूप से खाने पर कई तरह की बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है. शलजम सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है इसलिए, आप इस खास सब्जी को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाए.

इसे भी पढ़ें : How to Get Long Hair: 1 हफ्ते में लंबे बाल पाने हैं? पूंछ जैसे बालों को कमर तक लंबा और घना करेगी ये आयुर्वेदिक बूटी, 7 दिनों में दिखेगा फर्क

शलजम को डाइट में शामिल करने के फायदे | Shalgam Khane ke Fayde Turnips Health Benefits

1. बेहतर इम्यूनिटी : 

शलजम में इम्यूनोलॉजिकल गुण होते हैं जो शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसके अलावा शलजम में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है. इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करती है. 

2. नियंत्रित रहेगा ब्लड प्रेशर :

डाइट्री फाइबर से भरपूर शलजम ब्लड वैसल्स को स्वस्थ रखता है. यह ब्लड प्रेशर को कम करने प्लेटलेट्स को आपस में चिपकने से रोकता है. शलजम में फ्लेवोनॉयड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होता है जो हृदय रोग के खतरे को कम करता है.

इसे भी पढ़ें : आंखों की रोशनी बढ़ानी है, तो डाइट में शामिल करें ये 6 ड्राई फ्रूट्स, मोटा से मोटा चश्‍मा भी हो जाएगा दूर 

3. आंखों के लिए फायदेमंद : 

शलजम में एंटी-ऑक्सीडेंट ल्यूटिन भरपूर मात्रा में मौजूद रहती है. ल्यूटिन आंखों की सेहत को बेहतर करने में असरदार होती है. इससे मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं को दूर रखने में भी मदद मिलती है.

4. कैंसर को रोकने में मददगार : 

 शलजम में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के जोखिम को करने का काम करते हैं. इसके अलावा शलजम में एंटी-कैंसर गुण भी मौजूद होता है जिसके कारण इसके नियमित सेवन से कैंसर के घातक गांठ को बढ़ने से रोका जा सकता है.

5. हड्डियां होगी मजबूत : 

ठंड के मौसम में हड्डियों के जोड़ में दर्द और सूजन की समस्या भी आम हो जाती है. ऐसे में शलजम के सेवन से आपको जोड़ों के दर्द और सूजन में काफी राहत मिलेगी. दरअसल, शलजम में अच्छी मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है और कैल्शियम से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है.

Gastroesophageal Reflux Disease (GERD) Treatment: गर्ड (जीईआरडी) लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार,परहेज | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पेट के लिए कौन सा योग सबसे सही होता है? जानिए 5 बेहतरीन योग आसनों के बारे में
Shalgam Benefits: बाहर से गुलाबी और अंदर से सफेद ये फल करेगा नजरें तेज और हड्डियां मजबूत, शलगम के फायदे जानकर चकरा जाएगा सिर
How to Improve Handwriting: बच्चे की हैंड राइटिंग सुधारनी है? तो जान लें लिखावट कैसे सुधार सकते हैं आप, ये टिप्स करेंगे मदद
Next Article
How to Improve Handwriting: बच्चे की हैंड राइटिंग सुधारनी है? तो जान लें लिखावट कैसे सुधार सकते हैं आप, ये टिप्स करेंगे मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com