World Alzheimer's Day 2023: उम्र बढ़ने पर बुढ़ापे में होने भूलने की बीमारी से अलग है अल्जाइमर रोग, जानिए 6 बड़े अंतर

World Alzheimer's Day 2023: अक्सर हम अल्जाइमर के लक्षण और सामान्य भूलने की बीमारी में अंतर नहीं कर पाते हैं और दोनों को लेकर भ्रमित रहते हैं. यहां जानिए उम्र बढ़ने पर होने वाली भूलने की बीमारी अल्जाइमर से कैसे अलग है.

World Alzheimer's Day 2023: उम्र बढ़ने पर बुढ़ापे में होने भूलने की बीमारी से अलग है अल्जाइमर रोग, जानिए 6 बड़े अंतर

World Alzheimer's Day 2023: अल्जाइमर के रोगियों को सही शब्द ढूंढने में परेशानी हो सकती है.

World Alzheimer's Day 2023: विश्व अल्जाइमर दिवस हर साल 21 सितंबर को मनाया जाता है. यह दिन अल्जाइमर रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है, जो एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है जो मेमोरी, सोच और बिहेवियर को प्रभावित करता है. इस दिन का उद्देश्य जनता को शिक्षित करना, देखभाल करने वालों को सपोर्ट करना और अल्जाइमर की बेहतर समझ और उपचार के बारे में समझना है. यह जल्द पहचान को बढ़ावा देने, शोध को बढ़ावा देने और बीमारी से जुड़े कलंक को कम करने का अवसर प्रदान करता है. विश्व अल्जाइमर दिवस को अल्जाइमर के खिलाफ लड़ाई में ग्रुप्स और सरकारों को एकजुट करने और इस स्थिति से प्रभावित लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है.

अल्जाइमर रोग एक प्रोग्रेसिव न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर है जो मुख्य रूप से मेमोरी और कॉग्नेटिव फंक्शन को प्रभावित करता है. दूसरी ओर उम्र से संबंधित भूलने की बीमारी को उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का एक सामान्य हिस्सा माना जाता है. जबकि उम्र के साथ कुछ हद तक याददाश्त में गिरावट की उम्मीद होती है, अल्जाइमर के लक्षण कभी-कभार भूलने की बीमारी से आगे निकल जाते हैं और डेली लाइफ पर बड़ा प्रभाव डालते हैं. अल्जाइमर के लक्षण सामान्य भूलने की बीमारी से अलग हैं जानें कैसे.

ये भी पढ़ें: डॉक्टर के बताए इन टिप्स को फॉलो कर अल्जाइमर रोगी की देखभाल करना हो जाएगा आसान, जानें क्या करें और क्या नहीं

अल्जाइमर और उम्र से संबंधित भूलने की बीमारी के बीच अंतर

1. गंभीरता और फ्रीक्वेंसी

उम्र से संबंधित भूलने की बीमारी अक्सर हल्की और छिटपुट होती है, जिसमें कभी-कभी याददाश्त में कमी हो जाती है, जैसे नाम भूल जाना या चीजों को गलत जगह पर रख देना. इसके विपरीत, अल्जाइमर के लक्षण ज्यादा गंभीर और प्रोग्रेसिव होते हैं, जिससे मेमोरी लॉस, भ्रम और कार्यों को पूरा करने में कठिनाई होती है. अल्जाइमर में मेमोरी लॉस लगातार बनी रहती है और समय के साथ बिगड़ती जाती है.

2. प्रोग्रेस

उम्र से संबंधित भूलने की बीमारी आम तौर पर स्थिर रहती है या धीरे-धीरे बढ़ती है, जबकि अल्जाइमर रोग महीनों या सालों में बिगड़ जाता है. अल्जाइमर से पीड़ित व्यक्तियों की याददाश्त, सोच में बदलाव का अनुभव होता है, जिससे अक्सर डेली एक्टिविटीज को करने की क्षमता में कमी आती है.

3. भटकाव

अल्जाइमर के रोगियों को अक्सर समय के साथ भी संघर्ष करना पड़ सकता है, जैसे दिन, तारीख या मौसम को भूल जाना. उम्र से संबंधित विस्मृति शायद ही कभी इस तरह के बड़े भटकाव का कारण बनती है.

ये भी पढ़ें: दिमाग की इस बीमारी के 6 वार्निंग साइन को लेकर रहें सचेत, सामान्य समझकर अनदेखी न करें

4. लैंग्वेज और कम्युनिकेशन

अल्जाइमर के रोगियों को सही शब्द ढूंढने, बातचीत को याद करने या खुद को व्यक्त करने में परेशानी हो सकती है. उम्र से संबंधित भूलने की बीमारी आम तौर पर भाषा कौशल को उसी हद तक प्रभावित नहीं करती है.

5. पर्सनालिटी और बिहेवियर चेंजेस

अल्जाइमर रोग किसी व्यक्ति के बिहेवियर और पर्सनालिटी में बड़ी बदलाव ला सकता है. इसमें मूड में बदलाव, चिड़चिड़ापन, आक्रामकता, सामाजिक अलगाव और पहले से आनंदित एक्टिविटीज में रुचि की कम हो सकती है. उम्र से संबंधित भूलने की बीमारी आम तौर पर इन बदलावों का कारण नहीं बनती है.

6. समस्या-समाधान और निर्णय लेने में बाधा

अल्जाइमर के मरीज़ अक्सर समस्या-समाधान, निर्णय लेने और प्लान बनाने में संघर्ष करते हैं. उन्हें डेली एक्टिविटीज को फॉलो करना चुनौतीपूर्ण लग सकता है. उम्र से संबंधित भूलने की बीमारी आमतौर पर इन कॉग्नेटिव क्षमताओं को इस हद तक खराब नहीं करती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)