Chemical Burn: शरीर पर गिर जाए एसिड तो सबसे पहले क्या करें? फर्स्ट एड के इन तरीकों से जल्द मिलेगी राहत

Chemical Burn First Aid: एसिड, ड्रेन क्लीनर, पेंट थिनर, गैसोलिन या ऐसे किसी रसायन से जलने पर टिशू तक डैमेज हो सकते हैं. यहां केमिकल बर्न के लिए फर्स्ट एड के बारे में बताया गया है.

Chemical Burn: शरीर पर गिर जाए एसिड तो सबसे पहले क्या करें? फर्स्ट एड के इन तरीकों से जल्द मिलेगी राहत

कुछ रसायन ऐसे होते हैं जो स्किन से संपर्क में आते ही जलन पैदा करते हैं.

First Aid For Chemical Burn: अगर आप किसी लैब में काम करते हैं या फिर आप केमिकल के ज्यादा संपर्क में रहते हैं तो आपको सजग रहना जरूरी है. कुछ रसायन ऐसे होते हैं जो स्किन से संपर्क में आते ही जलन पैदा करते हैं या त्वचा को जला ही देते हैं. आम बर्न मार्क की तुलना में केमिकल बर्न का नुकसान भी अलग होता है और मार्क भी अलग होते हैं. किसी एसिड, ड्रेन क्लीनर, पेंट थिनर, गैसोलिन या ऐसे किसी रसायन से जलने पर टिशू तक डैमेज हो सकते हैं. ये डैमेज तो आसानी से नजर आता है. कई बार माइल्ड किस्म के केमिकल के गिरने से उसका असर समझ नहीं आता, लेकिन धूप के संपर्क में आने पर वो खतरनाक हो सकता है. मेजर केमिकल बर्न हो तो मेडिकल हेल्प की जरूरत होती है जबकि माइनर केमिकल बर्न फर्स्ट एड से ठीक हो सकते हैं.

केमिकल बर्न के लिए फर्स्ट एड | First Aid For Chemical Burn

1. केमिकल को हटाएं

मायो क्लिनिक के मुताबिक अगर हाथ पर या शरीर के किसी भी हिस्से पर केमिकल गिरा है तो उसे सबसे पहले हटाना जरूरी है. अगर ड्राई केमिकल है तो उसे ब्रश की मदद से हटाएं. ऐसा करने से पहले याद से ग्लव्स पहन लें.

2. कपड़े या गहने रिमूव करें

अगर केमिकल कपड़े या फिर गहनों पर गिरा है तो उन्हें भी हटाने में देर नहीं करनी चाहिए. कपड़े तुरंत चेंज करें और गहने हटा दें.

हाई कोलेस्ट्रॉल वाला खाना खाने के बाद जरूर कर लें ये 5 काम, काबू में रहेगा आपका Colesterol level

3. कम से कम 20 मिनट करें वॉश

जिस भी हिस्से में केमिकल गिरा है उसे कम से कम बीस मिनट पानी से धोएं ताकि केमिकल अच्छे से निकल जाए. इसके लिए शावर ले सकते हैं, लेकिन आंखों का बचाव करना बिलकुल न भूलें.

4. बैंडेज लगाएं

बर्न वाली जगह को बिना कोई प्रेशर डाले कवर करें. इसके लिए बैंडेज का उपयोग किया जा सकता है. साफ सुथरी बैंडेज को जले हुए हिस्से में थोड़ा ढीला बांधकर, उसे कवर कर दें.

जलन होने पर क्या करें?

केमिकल बर्न वाली जगह पर अगर लगातार जलन हो ही रही है तो उस जगह को देर तक बहते पानी में रख सकते हैं.

Home Remedies for Glowing Skin | चेहरे पर 7 दिन लगाएं ये 5 चीजें, आएगा गजब का निखार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.