बार-बार हर दिन होता है सिरदर्द तो ये हो सकते हैं 9 कारण, जानिए क्या करने से मिलेगा आपको आराम

Causes of Headache: कभी-कभार होने वाले सिरदर्द को सामान्य माना जाता है, बार-बार होने वाला सिरदर्द एक आंतरिक समस्या का संकेत हो सकता है. यहां कुछ कारक हैं जो अक्सर होने वाले सिरदर्द का कारण बनते हैं. इस लेख में उन्हीं के बारे में बताया गया है.

बार-बार हर दिन होता है सिरदर्द तो ये हो सकते हैं 9 कारण, जानिए क्या करने से मिलेगा आपको आराम

बार-बार सिरदर्द होना क्रोनिक साइनसाइटिस या साइनस इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है.

Reasons of Headache: सिरदर्द एक सामान्य स्थिति है जिसमें सिर या गर्दन के क्षेत्र में दर्द या बेचैनी होती है, जो सभी में अलग-अलग तीव्रता के साथ हो सकता है. सिरदर्द कई प्रकार के होते हैं, जिनमें स्ट्रेस, माइग्रेन, क्लस्टर सिरदर्द और साइनस सिरदर्द शामिल हैं, प्रत्येक के अपने अलग लक्षण और कारण होते हैं. बार-बार होने वाला सिरदर्द काफी आम है और अक्सर इसके लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं. जबकि कभी-कभार होने वाले सिरदर्द को सामान्य माना जाता है, बार-बार होने वाला सिरदर्द एक आंतरिक समस्या का संकेत दे सकता है जिसका कारण और उपचार करने के लिए एक हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स को कंसल्ट करना चाहिए.

यह समझने जरूरी है कि कौन से कारक सिरदर्द का कारण बन सकते हैं. इसके साथ ही आप समझ सकते हैं कि बार-बार होने वाले सिरदर्द को दूर करने के लिए कौन से उपाय करने चाहिए. यहां हम कुछ कारकों के बारे में बता रहे हैं जो बार-बार सिरदर्द का कारण बन सकते हैं.

इन चीजों को खाने का करता है बड़ा मन तो समझ जाएं शरीर में है इस पोषक तत्व की कमी, आज ही कर लें नोट

अक्सर होने वाले सिरदर्द के 9 कारण | Causes of Frequent Headaches

1. तनाव और चिंता

बहुत ज्यादा तनाव और चिंता से सिरदर्द हो सकता है. लंबे समय तक तनाव भूख और नींद के चक्र को भी बाधित कर सकता है, ये दोनों कारक सिरदर्द में योगदान कर सकते हैं.

2. खराब नींद

नींद की कमी या खराब स्लीप क्वालिटी सिरदर्द को ट्रिगर कर सकती है. नींद अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है और हमारे शरीर और ब्रेन को रिचार्ज करने में मदद करती है. अच्छी नींद की कमी हमारी ऑलओवर हेल्थ को भी खतरे में डाल सकती है.

1 महीने तक खाने में शामिल करें ये चीजें, तेजी से बढ़ने लगेगी बालों की ग्रोथ, घुटनों तक हो जाएंगे लंबे

3. डिहाइड्रेशन

पर्याप्त पानी न पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है. सिरदर्द डिहाइड्रेशन का एक बहुत ही सामान्य संकेत है. यही कारण है कि हममें से कई लोगों को शराब पीने के बाद सिरदर्द का अनुभव होता है, क्योंकि शराब बहुत डिहाइड्रेशन करने वाली होती है.

dehydration

4. आंखों का तनाव

लंबे समय तक स्क्रीन पर घूरने या पढ़ने से आंखों पर दबाव पड़ सकता है और सिरदर्द हो सकता है. इससे आगे चलकर आंखों से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए आपको स्क्रीन के संपर्क में आने को सीमित करने और स्क्रीन का उपयोग करते समय ब्लू-रे प्रोटेक्टिव चश्मे का उपयोग करना चाहिए.

5. साइनस की समस्या

बार-बार सिरदर्द होना क्रोनिक साइनसाइटिस या साइनस संक्रमण का लक्षण हो सकता है. अगर आप साइनस संक्रमण के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं तो आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए.

सेहत के लिए रोजमेरी तेल के 9 गजब फायदे, हर परेशानी का करेगा खात्मा पूरे शरीर का हो जाएगा कायाकल्प

6. हार्मोनल परिवर्तन

हार्मोन लेवल में उतार-चढ़ाव खासतौर से पीरियड्स या मेनोपॉज के दौरान महिलाओं में लगातार सिरदर्द का कारण हो सकता है. एक हेल्दी डाइट और वर्कआउट रूटीन इसे कम करने में मदद कर सकती है. आपको योग और माइंडफुलनेस की प्रैक्टिस करनी चाहिए.

7. कैफीन

रेगुलर कैफीन यूजर्स को सिरदर्द का अनुभव हो सकता है जब वे पर्याप्त कैफीन का सेवन नहीं करते हैं. कॉफी पर निर्भर रहना असुविधाजनक और अनहेल्दी हो सकता है आपको कैफीन का सेवन सीमित करना चाहिए.

8. दवा का अति प्रयोग

दर्द निवारक दवाओं जैसे कि ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाओं के बहुत ज्यादा उपयोग से दोबारा सिरदर्द हो सकता है.

खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल का सफाया कर हेल्दी कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, दिल की सेहत रहेगी दुरुस्त

6viccekg

Photo Credit: iStock

9. कुछ हेल्थ प्रोब्लम्स

बार-बार होने वाला सिरदर्द माइग्रेन, हाई ब्लड प्रेशर या ब्रेन ट्यूमर जैसी हेल्थ कंडिशन का लक्षण हो सकता है. डायग्नोस और इलाज के लिए हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लेना जरूरी है.

यह ध्यान रखना जरूरी है कि अगर सिरदर्द गंभीर है लगातार है, या उल्टी, आंखों की रोशनी बदलाव, भ्रम, बुखार या न्यूरोलॉजिकल जैसे अन्य लक्षणों के साथ है, तो तुरंत मेडिकल हेल्प लेना जरूरी है क्योंकि ये ज्यादा गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)