गर्मियों में मिलने वाले 8 फूड्स जो कैंसर के खतरे को रख सकते हैं दूर, इस सीजन खाने से बिल्कुल मत चूकना

Cancer prevention foods: यहां हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो कैंसर के रिस्क को कम करने में मदद करते हैं और हमेशा ऐसी भयानक बीमारियों से बचाव करते हैं.

गर्मियों में मिलने वाले 8 फूड्स जो कैंसर के खतरे को रख सकते हैं दूर, इस सीजन खाने से बिल्कुल मत चूकना

गर्मियों में इन चीजों का सेवन कर कैंसर से बचाव करने में पाएं मदद.

Foods Helpful In Preventing Cancer: कैंसर के खतरे को कम करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना जरूरी है, जिसमें कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन शामिल है. हालांकि कोई भी एकल भोजन कैंसर को नहीं रोक सकता है, कुछ फूड्स में ऐसे यौगिक होते हैं जो रिस्क को कम करने में मदद कर सकते हैं. यहां हम उन फूड्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

ये फूड्स संभावित रूप से कैंसर के खतरे को कम करते हैं | These foods potentially reduce cancer risk

1. जामुन

वे फ्लेवोनोइड्स और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे संभावित रूप से कैंसर का खतरा कम हो जाता है. नाश्ते में ताजा जामुन का आनंद लें, उन्हें दही, दलिया या सलाद में एड करें या स्वादिष्ट और पौष्टिक ट्रीट के लिए उन्हें स्मूदी में मिलाएं.

यह भी पढ़ें: रोजाना 15 मिनट करें ये 5 योगासन, गंजे सिर पर भी लहराएंगे काले घने बाल, भूल जाएंगे गिरते बालों वाले बुरे दिन, 15 दिन में दिखेगा फर्क

2. टमाटर

टमाटर में हाई लाइकोपीन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो प्रोस्टेट कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है. लाइकोपीन एब्जॉर्प्शन को बढ़ाने के लिए सलाद, सैंडविच या साल्सा में टमाटरों को कच्चा खाएं या उन्हें सॉस, सूप या स्टू में पकाएं.

3. क्रुसिफेरस सब्जियां

क्रूसिफेरस सब्जियों में सल्फर यौगिक और सल्फोराफेन और इंडोल-3-कार्बिनोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा देने और सूजन को कम करके कैंसर रोधी गुणों को दिखाते हैं. क्रूसिफेरस सब्जियों को साइड डिश के रूप में भाप दें, भूनें या हिलाकर तलें, या पोषक तत्वों से भरपूर भोजन के लिए उन्हें सलाद, सूप या स्टर-फ्राई में मिलाएं.

4. पत्तेदार साग

पत्तेदार सब्जियां विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं. ये डिटॉक्सिफिकेशन गुणों के कारण कुछ कैंसर के खतरे को कम कर सकती हैं. पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए सलाद में कच्चा, साइड डिश के रूप में भूनकर या स्मूदी में मिलाकर आनंद लें.

यह भी पढ़ें: रोज सुबह शाम चबाना शुरू कीजिए इस चीज का पत्ता, फायदे मिलेंगे अनेक, जड़ से मिट जाएंगी ये स्वास्थ्य समस्याएं

5. खट्टे फल

संतरे और नींबू जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स की मात्रा ज्यादा होती है, खट्टे फलों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सेल्स को डैमेज होने से बचाने में मदद कर सकते हैं और पेट और एसोफैगल कैंसर जैसे कुछ कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं. नाश्ते के रूप में ताजे खट्टे फलों का आनंद लें.

6. लहसुन

लहसुन में एलिसिन जैसे ऑर्गनोसल्फर यौगिक होते हैं, जो पेट, कोलोरेक्टल और प्रोस्टेट कैंसर सहित कई कैंसर के खतरे को कम करने से जुड़े हुए हैं. इसके संभावित स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए कच्चे या पके हुए लहसुन को स्वादिष्ट व्यंजनों, सॉस या ड्रेसिंग में शामिल करें.

7. अदरक

अदरक में जिंजरोल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला एक बायोएक्टिव यौगिक होता है जो डिम्बग्रंथि और कोलोरेक्टल कैंसर सहित कुछ कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है. चाय, स्मूदी, या स्टर-फ्राई में कसा हुआ ताजा अदरक का आनंद लें, या स्वादिष्ट स्वाद के लिए पके हुए सामान, करी, या मैरिनेड में पिसी हुई अदरक मिलाएं.

8. तरबूज

टमाटर की तरह तरबूज भी लाइकोपीन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, तरबूज प्रोस्टेट कैंसर सहित कुछ कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. ताजा नाश्ते के रूप में कटे हुए तरबूज का आनंद लें, इसे स्मूदी या जूस में मिलाएं, या हाइड्रेटिंग और पौष्टिक उपचार के लिए इसे फलों के सलाद में एड करें.

संतुलित और विविध भोजन योजना के हिस्से के रूप में कैंसर से लड़ने वाले इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने के साथ-साथ नियमित व्यायाम, पर्याप्त जलयोजन और धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से बचने जैसे अन्य स्वस्थ जीवन शैली विकल्पों को शामिल करने से कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)