सर्दियों में वजन घटाने के लिए 7 सबसे इफेक्टिव फूड्स, महीनेभर में बना देंगे आपको स्लिम फिट, डाइट में करें शामिल

यहां हम कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप वजन कम करने के लिए अपनी विंटर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सर्दियों में वजन घटाने के लिए 7 सबसे इफेक्टिव फूड्स, महीनेभर में बना देंगे आपको स्लिम फिट, डाइट में करें शामिल

सब्जियों और लीन प्रोटीन से भरपूर घर का बना सूप वजन घटाने में मदद कर सकता है.

Foods For Weight Loss: हम जो खाते हैं वह हमारी हेल्थ और हमारे वजन पर प्रभाव डालता है. जहां कुछ फूड्स खाने से हमारा वजन बढ़ सकता है, वहीं कुछ हमें कुछ किलो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों में ऐसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना खासतौर से फायदेमंद होता है जब हम अक्सर अंदर ही रहते हैं और कम काम करते हैं. हम कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें आप वजन कम करने के लिए अपनी विंटर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए 10 कारगर विंटर फूड्स | 10 effective winter foods for weight loss

1. शीतकालीन स्क्वैश

बटरनट, एकोर्न और स्पेगेटी स्क्वैश जैसी विंटर स्क्वैश किस्मों में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, जो तृप्ति को बढ़ावा देने और वजन घटाने में सहायता करता है. उन्हें साइड डिश के रूप में भूनकर या सूप या स्टू में उपयोग करके अपनी डाइट में शामिल करें.

2. ब्रसेल्स स्प्राउट्स

ये क्रूस वाली सब्जियां जरूरी पोषक तत्व और फाइबर से भरपूर होती हैं. इनमें ऐसे यौगिक भी होते हैं जो हेल्दी मेटाबॉलिज्म को सपोर्ट करते हैं. स्वादिष्ट साइड डिश के लिए उन्हें जैतून के तेल और लहसुन के साथ भूनें.

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद करें ये 3 काम, कभी नहीं बढ़ेगा डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर लेवल

3. खट्टे फल

सर्दियों के दौरान संतरे, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फल प्रचुर मात्रा में होते हैं. वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में सहायता करता है. उन्हें स्नैक्स के रूप में आनंद लेकर या अपने पानी या सलाद में उनका रस मिलाकर अपनी डाइट में शामिल करें.

4. अनार

अनार पावरहाउस फल हैं जो एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं. इनमें ऐसे गुण भी होते हैं जो फैट घटाने को बढ़ावा देते हैं. अपने सलाद में अनार के दानों को शामिल करें या उनके लाभों को लेने के लिए स्नैक्स में शामिल करें.

5. केल

यह हरी पत्तेदार सब्जी पौष्टिक और सो कैलोरी वाली होती है. यह विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर है, जो इसे आपके विंटर डाइट के लिए एक बेहतरीन बनाता है. केल का उपयोग सलाद, सूप में करें या इसे साइड डिश के रूप में भून लें.

ये भी पढ़ें: बालों को लंबा कैसे करें? 1 महीने में बाल बढ़ाने हैं तो अपनाएं ये ट‍िप्‍स, हेयर एक्‍सटेंशन को भूल जाएंगे...

6. क्विनोआ

क्विनोआ एक फुल प्रोटीन है जो फाइबर, विटामिन और मिनरल से भरपूर है. यह लंबे समय तक चलने वाली एनर्जी प्रदान करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है, वजन घटाने में सहायता करता है. क्विनोआ को सलाद, सूप या साइड डिश के रूप में उपयोग करें.

7. अखरोट

अखरोट हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं. स्नैक्स के रूप में मुट्ठी भर अखरोट का आनंद लें.

Mystery Virus in China (In Hindi): चीन में फैल रहा रहस्यमयी वायरस कितना घातक, डॉक्टर बोले संभल कर...



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)