बादाम और किशमिश ही नहीं इस ड्राई फ्रूट को खाने से मिलेंगे 7 गजब के फायदे, कब्ज का है रामबाण इलाज

Chuhare Ke Fayde: हमने आजतक बादाम, काजू और किशमिश के फायदों के बारे में सुना है, लेकिन क्या आपको पता है छुहारा खाने से सेहत को कौन कौन से लाभ होते हैं? यहां जानिए.

बादाम और किशमिश ही नहीं इस ड्राई फ्रूट को खाने से मिलेंगे 7 गजब के फायदे, कब्ज का है रामबाण इलाज

Dry Dates Benefits: छुहारे में आयरन और पोटेशियम होता है.

Dry Dates Benefits: छुहारा पौष्टिक और स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट है जो शरीर को ताकत देता है. छुहारे में आयरन और पोटेशियम होता है, जो उन्हें हेल्दी डाइट में शामिल करने के लिए जरूरी बनाता है. हमारे घरों में छुहारे को भिगोकर सेवन किया जाता है क्योंकि माना जाता है कि ये दूध के साथ और भी पौष्टिक होता है और दूध में भिगोने के बाद ये और भी सॉफ्ट हो जाता है. दूध और छुहारे के फायदे कमाल के होते हैं. माना ये भी जाता है कि छुहारे का सेवन कमजोरी को दूर करता है और ये हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को ताकत देता है. छुहारे के स्वास्थ्य लाभ अनगिनत हैं. इसे अपनी डाइट में क्यों जरूर शामिल करें यहां 6 कारण और फायदे हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए. 

छुहारा खाने के शानदार फायदे | Health Benefits of Eating Dried Dates

2. कब्ज को दूर करता है

छुहारा हाई फाइबर का बड़ा स्रोत है. अध्ययनों बताते हैं कि कम से कम एक हफ्ते तक रेगुलर इसका सेवन करने से मल त्याग में मदद मिल सकती है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है.

आपको उम्र से पहले बूढ़ा दिखाती हैं ये बुरी आदतें, पुरुष हो या महिला जल्दी ही छोड़ दें ये 7 हैबिट्स

3. ब्रेन हेल्थ

ये हेल्दी और स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट ब्रेन हेल्थ के लिए बेहतरीन माना जाता है. छुहारे में ब्रेन बूस्टिंग गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. इसका डेली सेवन हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रख सकता है.

4. हड्डियों के लिए

छुहारे में में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे शक्तिशाली मिनरल होते हैं. ये सभी बोन हेल्थ को बढ़ावा देने वाले गुणों के लिए जाने जाते अध्ययनों से पता चलता है कि खजूर का सेवन हड्डियों से संबंधित बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद मिल सकती है.

1m2he348

5. स्किन के लिए फायदेमंद

छुहारे में विटामिन डी और विटामिन सी होता हैं, जो स्किन हेल्थ में सुधार कर सकता है. इस ड्राई फ्रूट में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर रखकर उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं.

नींबू को हल्के में लेना बंद करें, 5 फायदे जान आप भी कहेंगे ये तो कमाल है, और रोज करने लगेंगे सेवन

6. नेचुरल स्वीटनर

छुहारा मीठा होता है तो इसे नेचुरल स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. व्हाइट शुगर की बजाय आप भीगोए हुए छुहारे का सेवन कर सकते हैं.

7. प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

छुहारा प्रेग्नेंसी के बाद के समय में महिलाओं के लिए कई तरह के लाभ प्रदान करते हैं. हाई फाइबर होने की वजह से ये कब्ज और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं में मदद कर सकता है जो गर्भवती महिलाएं अक्सर अनुभव करती हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)