विज्ञापन

Super Flop हैं ये Home Remedies, कभी नहीं करती काम! 6 पॉपुलर, लेकिन बेकार घरेलू नुस्खे...

आज हम आपको बिल्कुल काम न करने वाले उन 6 घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप हैरान हो जाएंगे. ये नुस्खे लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं लेकिन वास्तविकता में यह बिल्कुल काम नहीं करते हैं.

Super Flop हैं ये Home Remedies, कभी नहीं करती काम! 6 पॉपुलर, लेकिन बेकार घरेलू नुस्खे...
Home remedies that don't work: कुछ मेडिकल कंडीशन्स में इन 6 पॉपुलर घरेलू नुस्खों से नहीं मिलता है कोई फायदा.

Home remedies that don't work: सर्दी-जुकाम से लेकर कटने और जलने तक में लोग तुरंत राहत के लिए या डॉक्टर तक पहुंचने से पहले कुछ न कुछ घरेलू उपाय जरूर अपनाते हैं. पीढ़ी दर पीढ़ी दशकों से चली आ रही कुछ प्रचलित नुस्खे होते हैं जो हर घर में अपनाए जाते हैं. हर राज्य और देश में कई पॉपुलर घरेलू नुस्खे होते हैं जिसे लोग स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी दिक्कतों से निजात पाने के लिए अपनाते हैं. हालांकि, कई ऐसे बहुत पॉपुलर नुस्खे हैं जो बिल्कुल काम नहीं करते हैं. आज हम आपको बिल्कुल काम न करने वाले उन 6 घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप हैरान हो जाएंगे. ये नुस्खे लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं लेकिन वास्तविकता में यह बिल्कुल काम नहीं करते हैं.

असली में काम नहीं करने वाले 6 घरेलू नुस्खे (6 home remedies that actually don't work)


1. एलर्जी से बचने के लिए शहद 

 शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है और यह हमारी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है लेकिन यह एलर्जी को रोकने में असरदार नहीं है. सीजनल एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए लोग शहद का सहारा लेते हैं लेकिन स्टडी में पाया गया है कि असल में यह एलर्जी के खिलाफ काम नहीं करता है.

2. जले हुए स्किन पर बटर लगाना 

अगर आप भी जलने पर बटर या नारियल तेल लगाते हैं तो बता दें कि इससे स्थिति और बिगड़ सकती है. बटर और नारियल तेल में काफी चिकनाहट होती है जिससे इसमें हीट ट्रैप हो जाती है और ठंडक नहीं मिल पाती है. जबकि जले हुए हिस्से को जल्द से जल्द ठंडक देने की जरूरत होती है.

3. जूं के लिए सिरका 

 सिर के बालों में जूं होने पर उन्हें खत्म करने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाए जाते हैं. इनमें से एक कॉमन तरीका है विनेगर से बालों को धोना, लेकिन स्टडीज में पाया गया है कि जू या अंडे पर विनेगर का कोई असर नहीं होता है.

4. प्वाइजनिंग के लिए इपिकैक 

 अगर आप या आपके परिवार के किसी सदस्य को प्वाइजनिंग का शक हो तो इपिकैक सिरप या हर्ब से ट्रीटमेंट करने की बिल्कुल कोशिश न करें. तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और जल्द से जल्द उचित इलाज कराएं.

5. नाक से खून बहने पर सिर को पीछे झुकाना 

 नाक से खून निकलने पर अक्सर हमें सिर पीछे झुकाने की सलाह दी जाती है. हम यह मानते हैं कि ऐसा करने से खून का बहना रुक जाएगा जबकि असल में खून बहते ही रहता है बस सिर पीछे करने की वजह से वह आगे गिर नहीं पाता है. ऐसा करना खतरनाक भी हो सकता है क्योंकि हमारा नाक गले से जुड़ा हुआ होता है और सिर पीछे करने पर खून नाक से बाहर आने के बजाए गले से होते हुए पेट में जा सकता है. इससे आपको जलन और उल्टी हो सकती है. नाक से खून निकलने पर डॉक्टर इससे ठीक उल्टा उपाय करने की सलाह देते हैं. सिर को पीछे की बजाए आगे की तरफ झुकाना चाहिए. साथ ही सिर आपके हृदय से ऊपर होना चाहिए.

6. कंजक्टिवाइटिस के लिए टी बैग 

कंजक्टिवाइटिस में आंखें लाल होने के साथ-साथ जलने भी लगती है. बच्चों से लेकर हर उम्र के लोगों को आंखों में यह दिक्कत हो सकती है जो काफी संक्रामक भी होती है. आराम पाने के लिए लोग उबले हुए टी बैग को आंखों पर रखते हैं, लेकिन असल में यह घरेलू नुस्खा कंजक्टिवाइटिस में असरदार नहीं होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डिमेंशिया की दवाओं की मांग दस सालों में 46 प्रतिशत बढ़ी, इस बीमारी से हर साल 11 में से एक मौत - रिपोर्ट
Super Flop हैं ये Home Remedies, कभी नहीं करती काम! 6 पॉपुलर, लेकिन बेकार घरेलू नुस्खे...
Sports Injury: क्या और कैसे होती है स्पोर्ट्स इंजरी? जानें इससे बचने के तरीके
Next Article
Sports Injury: क्या और कैसे होती है स्पोर्ट्स इंजरी? जानें इससे बचने के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com