विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2023

बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करेंगे ये 5 योगासन, झुर्रियां, फाइन लाइन्स होंगे दूर ग्लो करेंगी स्किन

Yoga Benefits for Skin: बढ़ती उम्र के लक्षण हमारे शरीर के साथ हमारी स्किन पर भी दिखाई देने लगते हैं. जहां शरीर कमजोर होने लगता है इसी के साथ चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां होने लगती है. ऐसे में कुछ योगासन आपकी स्किन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करेंगे ये 5 योगासन, झुर्रियां, फाइन लाइन्स होंगे दूर ग्लो करेंगी स्किन
Yoga Benefits For Skin: योगा स्किन को भी फायदे पहुंचाता है.

Yoga For Glowing Skin: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन हमेशा ग्लोइंग दिख और उसमें एजिंग के लक्षण भी नजर ना आएं. लेकिन बढ़ती उम्र के साथ एंजिंग के लक्षण और स्किन पर कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं. इनको रोक पाना नामुमकिन है लेकिन इनको कुछ समय के लिए रोका जा सकता है. अगर आप अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करते हैं और इसको हेल्दी रखते हैं तो आप चेहरे पर आने वाली फाइन लाइन्स और झुर्रियों को आने से रोक सकते हैं. बाजारों में भी ऐसे कई प्रोडक्ट्स मिलते हैं जो आपकी स्किन को जवां बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. लेकिन आप नेचुरल तरीकों से भी अपनी स्किन की देखभाल कर सकते हैं. जी हां, योग के जरिए आप अपनी स्किन की ग्लोइंग बना सकते हैं. गहरी सांस लेने की तकनीक, मेडिटेशन और ब्लड सर्कुलेशन  को बेहतर बनाने के लिए कई योगासन हैं जो आपको हेल्दी और स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये आपकी स्किन को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.  तो आइए जानते हैं स्किन को नेचुरली ग्लोइंग और हेल्दी बनाने के लिए कौन से योगासन आपकी मदद कर सकते हैं. 

सुबह खाली पेट क्यों पीना चाहिए चिया सीड्स का पानी, फायदे जानने के बाद एक भी दिन नहीं करेंगे मिस

सर्वांगसन (Sarvangasana)

oltf8mp

इस योगासन को करने के लिए आप पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद दोनों पैरों के जोड़कर ऊपर की ओर उठाएं और कंधों के सहारे शरीर को रखें. आप हाथों की मदद से अपनी पीठ को हाथ लगा सकते हो. यह योगासन आपके चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने और रक्त कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करता है. इसके अलावा ड्राई स्किन और स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है. सर्वांगासन सुस्ती, झुर्रियां, फाइन लाइन्स और मुंहासों को दूर करने में भी मदद करता है. 

भरद्वाजासन (Bharadvajasana)

भरद्वाजासन आपकी आंतों और आपके पूरे स्वास्थय के लिए लाभदायी होती है. आपके पेट की सेहत कैसी है इसका असर आपकी स्किन पर भी दिखाई देता है. अगर आपका डाइटजेशन सिस्टम अच्छा है तो आपकी स्किन भी ग्लोइंग और मुहांसों से फ्री दिखेगा. भरद्वाजासन आपकी पेट की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

भुजंगासन (Bhujangasana)

cejkmge8

भुजंगासन को कोबरा आसन के नाम से भी जाना जाता है. इसको करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और फिर हाथों की मदद से अपने आधे शरीर यानि के नाभि तक के हिस्से को उठाना है. इस आसन को करने से सांस लेने में वृद्धि होती है. इसके अलावा यह शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह योगासन सोरायसिस, मुँहासों और समय से पहले बुढ़ापा दूर करने में मदद करने के साथ स्किन और पूरे स्वास्थय के लिए भी फायदेमंद होता है.

त्रिकोणासन (Trikonasana)

ki802or

त्रिकोणासन चेस्ट, फेफड़ों और हृदय को चौड़ा करके स्किन में ऑक्सीजन बढ़ाने में मदद करता है. इस योगासन को हर रोज करने से स्किन फ्रेश फील करती है और उसमें चमक भी आती है. 

14 दिनों में तेजी से निकलेंगे नए बाल, झड़ने होंगे बंद, बस सिर में लगा लें इस बीज का पानी और पेस्ट

हलासन (Halasana)

44v05hg

हलासन आपके पाचन को बेहतर बनाने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने में मदद करता है. हलासन में आपको अपने पैंरों को पीछे की तरफ मोड़ना होता है और सिर के पीछे ले जाते हैं. जितना आप कर सकें अपने पैरों के उतना ही पीछे ले जाएं. स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए दो बार तीन बार इस आसन को करना फायदेमंद हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वर्कआउट के बाद इन 5 चीजों को खाने से करें परहेज, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं अनजाने में ये गलती
बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करेंगे ये 5 योगासन, झुर्रियां, फाइन लाइन्स होंगे दूर ग्लो करेंगी स्किन
Men’s Health Week 2024: पुरुषों में होना वाले सबसे आम प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण और इलाज के बारे में जानें सब कुछ
Next Article
Men’s Health Week 2024: पुरुषों में होना वाले सबसे आम प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण और इलाज के बारे में जानें सब कुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;