विज्ञापन
This Article is From Dec 26, 2023

मेडिकल अबॉर्शन या MTP के बाद महिलाओं को होती हैं ये 5 दिक्कतें, जानना है बेहद जरूरी

Health Care After Abortion: अबॉर्शन किसी भी महिला के जीवन में होने वाला सबसे तकलीफ भरा पल माना जाता है, जो उस महिला को न सिर्फ शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी प्रभावित करता है.

मेडिकल अबॉर्शन या MTP के बाद महिलाओं को होती हैं ये 5 दिक्कतें, जानना है बेहद जरूरी
Medical Abortion: अबॉर्शन के बाद होती हैं 5 चीजें.

5 Things Happens After Abortion : जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसके जीवन में कई सारी उम्मीद जाग जाती है, प्रेगनेंसी में एक महिला के जीवन में कई सारे शारीरिक और मानसिक (Mental Health) बदलाव आते हैं, जो उसके लिए सुखद अनुभव होते हैं. लेकिन इसी के साथ महिलाओं को यह हक भी होता है कि अगर वे न चाहें तो एक कानूनी समय सीमा के अंदर मेडिकल अबॉर्शन भी करा सकती हैं. कई बार कई कारणों से महिलाओं को मेडिकल अबॉर्शन का विकल्प चुनना पड़ता है. ऐसे में भले ही यह उस महिला का खुद का चयन हो, लेकिन शरीर में बहुत से बदलाव और कई तरह के लक्षण नजर आते हैं. गर्भपात के बाद उसको शारीरिक और मानसिक रूप से भी कई सारी समस्याओं (Health Problems)  का सामना करना पड़ता है. जिनके बारे में आपको कोई भी नहीं बताता, इन चीजों का अनुभव आपको खुद ही करना होगा और समय पर इसका इलाज भी करवाना होगा. अबॉर्शन के बाद होने वाली पांच बातों को ध्यान में रखिए, जिनके लक्षण दिखाई देने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : लटकते पेट और जिद्दी चर्बी को पिघलाने की ताकत रखता है ये एक फल, हफ्ते भर में दिखेगा असर, गायब हो जाएगा Belly Fat

अबॉर्शन के बाद होती है ये 5 समस्याएं (These 5 problems occur after abortion)

1. अत्यधिक ब्लीडिंग

गर्भपात के बाद हैवी ब्लीडिंग होना एक सामान्य प्रक्रिया है, जो तीन से चार सप्ताह तक चलती है. ऐसे में अधिक ब्लीडिंग होने पर आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए. अगर आप एक से दो घंटे के अंदर ही दो सेनेटरी पैड चेंज कर रही हैं तो यह सामान्य ब्लीडिंग नहीं मानी जाएगी, इसके अलावा आपको चक्कर आना, बड़े ब्लड क्लोट निकलना आदि समस्या होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.

2. ऐंठन जैसा दर्द होना

अबॉर्शन होने के बाद एक महिला का यूट्रस वापस अपने आकार में आने लगता है। जिसके कारण उसे पीरियड जैसा दर्द महसूस होता है, कभी-कभी यह दर्द उससे भी ज्यादा पीड़ा दायक होता है. हालांकि पेन किलर लेने, गर्म पानी पीने या गर्म पानी की थैली रखने से इस दर्द में कुछ राहत महसूस हो सकती है.

इसे भी पढ़ें : काजू-बादाम से ज्यादा ताकतवर है ये फल, एकलौता ऐसा फल, जिसमें हैं सारे पोषक तत्व, हैरान कर देंगे चिलगोजा के फायदे, जान लें कैसे और कितना खाएं

3. इंफेक्शन

अबॉर्शन के बाद यूट्रस कुछ समय के लिए खुला रह सकता है, जिसकी वजह से पैल्विक या यूरीन पथ से इन्फेक्शन होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है. इससे बचने के लिए आप टैम्पोन का इस्तेमाल कर सकते हैं, वेजाइनल हाइजीन का विशेष ध्यान रखें. इसके बाद भी अगर आपको संक्रमण हो जाता है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

4. फीवर आना

अबॉर्शन के बाद फीवर आना इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में किसी तरह का संक्रमण है, अगर आपके पेट के निचले हिस्से में दर्द है और आपका तापमान 100 डिग्री से ऊपर है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

5. डिप्रेशन

अबॉर्शन होने के बाद डिप्रेशन होना एक सामान्य बात है, लेकिन तनाव लेने से किसी समस्या का समाधान नहीं होता. बेहतर होगा ऐसी स्थिति में आप अपने मन और शरीर दोनों को पर्याप्त आराम दें, कोई भी नकारात्मक विचार अपने ऊपर हावी न होने दें, वर्तमान में ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। इसके बाद भी अगर आप डिप्रेशन में चले गए हैं तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Alzheimer's Day 2024 : कम उम्र के लोग भी हो रहे हैं अल्जाइमर के शिकार, डॉक्टर ने बताया क्या है वजह
मेडिकल अबॉर्शन या MTP के बाद महिलाओं को होती हैं ये 5 दिक्कतें, जानना है बेहद जरूरी
क्या आप भी खाते हैं आयरन की गोलियां? ज्यादा मात्रा में खाने से हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
क्या आप भी खाते हैं आयरन की गोलियां? ज्यादा मात्रा में खाने से हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com