विज्ञापन
Story ProgressBack

गॉलब्लैडर की पथरी से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं ये 5 सुपरफूड्स, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल

क्योंकि गॉलब्लैडर  हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम का हिस्सा है, इसलिए हमारा खानपान इसमें अहम रोल प्ले करता है. सुपरफूड अपने असाधारण न्यूट्रिशनल वेल्यू के लिए जाने जाते हैं. वहीं पित्त की पथरी से पीड़ित लोगों के लिए ये सुपरफूड मददगार साबित हो सकते हैं.

Read Time: 3 mins

गॉलब्लैडर हमारे डाइजेशन सिस्टम का एक जरूरी ऑर्गन है. गॉलब्लैडर के अंदर पथरी को पित्त पथरी के नाम से भी जाना जा सकता है. गॉलब्लैडर की पथरी का साइज और अमाउंट अलग-अलग हो कता है. अगर आपको इससे जुड़े कोई लक्षण न हों तो कई लोगों को इलाज की जरूरत नहीं हो सकती है. हालाँकि कई मामलो में, पथरी हटाने के लिए सर्जरी की जरूरत हो सकती है.

क्योंकि गॉलब्लैडर  हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम का हिस्सा है, इसलिए हमारा खानपान इसमें अहम रोल प्ले करता है. सुपरफूड अपने असाधारण न्यूट्रिशनल वेल्यू के लिए जाने जाते हैं. वहीं पित्त की पथरी से पीड़ित लोगों के लिए ये सुपरफूड मददगार साबित हो सकते हैं. इस आर्टिकल में, हम आपके लिए ऐसे सुपरफूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं जो पथरी की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

अगर आपके गॉलब्लैडर में पथरी है तो खाएं ये 5 सुपरफूड :

ये भी पढ़ें:  गर्मियों में इस तरह से पानी इनटेक को बढ़ाएं, ये 4 तरीकें करेंगे आपकी मदद

1. एवोकैडो

हेल्दी फाइबर और हेल्दी फूट से भरपूर फूड आइटम्स का सेवन गॉलब्लैडर को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही गॉलब्लैडर की पथरी डिहाइड्रेशन के कारण भी हो सकती है. इसलिए शरीर में पानी की कमी होने से बचाना चाहिए. एवोकाडो में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो गॉलब्लैडर  को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

2. हल्दी

हल्दी एक लोकप्रिय सुपरफूड है. हल्दी का उपयोग आमतौर पर दक्षिण एशियाई व्यंजनों में किया जाता है. इस मसाले में पित्त पथरी को रोकने और उसमें सुधार करने सहित कई फायदे हैं. हल्दी में करक्यूमिन  भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, यह तत्व हमें कई तरह के फायदे पहुंचाता है.

3. कॉफ़ी

कॉफी एक और सुपरफूड ड्रिंक है जो हमारे शरीर के लिए कई लाभों के लिए जाना जाता है. हालाँकि, इसमें कैफीन की मात्रा ज्यादा होने के कारण इसका सेवन एक सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी में मौजूद कैफीन पित्त के उचित प्रवाह को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है.

4. सेम

पित्ताशय की समस्याओं वाले लोगों के लिए बीन्स एक लोकप्रिय भोजन है. प्लांट बेस्ड डाइट लेने वालों के लिए बीन्स भी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं. ज्यादा फैट और कोलेस्ट्रॉल भी पित्त पथरी का कारण बन सकते हैं या उसे ख़राब कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल कम करने में बीन्स की अहम भूमिका हो सकती है.

5. हरी पत्तेदार सब्जियाँ

हरी पत्तेदार सब्जियाँ क्रूसिफेरस सब्जी समूह से संबंधित हैं. हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, केल, लेट्यूस, ब्रोकोली आदि में आयरन और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होते हैं. इन दोनों पोषक तत्वों को पित्त पथरी वाले लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है.
 

Arvind Kejriwal के Tihar में आम खाने का विवाद, जानिए क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विराट ने अनुष्का को दिया वर्ल्ड कप जीत का श्रेय, इस आइडियल जोड़ी से सीखें जिंदगी के साथ रिश्ते को सफल बनाने का रहस्य
गॉलब्लैडर की पथरी से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं ये 5 सुपरफूड्स, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Next Article
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;