Sources Of Omega-3 Fatty Acids: मांस न खाने वालों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड के 5 न्यूट्रिशनल वेजिटेरियन स्रोत

Vegetarian Sources Of Omega-3: ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन शाकाहारियों को इसे अपनी डाइट में शामिल करना मुश्किल हो सकता है. क्योंकि यह सबसे ज्यादा नॉन-वेजिटेरियन चीजों में पाया जाता है. यहां ओमेगा-3 फैटी एसिड के शाकाहारी स्रोत हैं.

Sources Of Omega-3 Fatty Acids: मांस न खाने वालों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड के 5 न्यूट्रिशनल वेजिटेरियन स्रोत

Sources Of Omega-3 Fatty Acids: ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए बहुत जरूरी है.

खास बातें

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए बहुत जरूरी है.
  • लेकिन शाकाहारियों को इसे अपनी डाइट में शामिल करना मुश्किल हो सकता है.
  • क्योंकि यह सबसे ज्यादा नॉन-वेजिटेरियन चीजों में पाया जाता है.

Omega-3 Fatty Acids Sources: हम में से कई लोगों ने ओमेगा-3 फैटी एसिड के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बहुत कुछ सुना या पढ़ा है. ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके शरीर में प्रत्येक कोशिका को घेरने वाली झिल्लियों के महत्वपूर्ण घटक हैं और आपके शरीर को ऊर्जा देने के लिए कैलोरी प्रदान करते हैं. ये फैटी एसिड मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार, फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने, सूजन से लड़ने, बेहतर इम्यून रिस्पॉन्स में सहायता, आंखों के स्वास्थ्य में सहायता, और अंतःस्रावी (हार्मोन-उत्पादक ग्रंथियों) प्रणालियों में सुधार करने में मदद करते हैं. कहा जाता है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम वाले लोगों में इंसुलिन रेजिस्टेंड, सूजन और हृदय रोग के जोखिम कारकों में सुधार कर सकता है.

तीन प्रकार के ओमेगा-3 फैटी एसिड

- अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए)
- ईकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए)
- डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए)

शाकाहारियों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड के स्रोत | Sources Of Omega-3 Fatty Acids For Vegetarians

1. बीज

सन और चिया जैसे बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है. ये बीज मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर से भी भरे होते हैं और आपको हाई कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मदद कर सकते हैं, साथ ही साथ आपकी कोशिकाओं को मेटाबॉलिक प्रक्रियाओं के दौरान उत्पन्न होने वाले हानिकारक मुक्त कणों से बचा सकते हैं.

2. अखरोट

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरे हुए हैं और हृदय स्वास्थ्य और भूख को कम करने के लिए फायदेमंद हैं. अखरोट मोनोअनसैचुरेटेड वसा भी प्रदान करते हैं जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करते हैं और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं.

3. सोयाबीन

सोयाबीन ओमेगा-3 प्रदान करता है और यह फाइबर और प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है. सोयाबीन का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है.

4. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी कैलोरी में कम होती है और पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित शोध के अनुसार ब्लूबेरी में एंटीऑक्सिडेंट, जिसे एंथोसायनिन कहा जाता है, हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करता है, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ब्लड प्रेशर को कम करता है.

5. ब्रसेल्स स्प्राउट्स

ब्रसेल्स स्प्राउट्स में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. यह हरी सब्जी विटामिन के और सी से भी भरपूर होती है और इसका सेवन हृदय रोगों के जोखिम को कम करने से जुड़ा है. लाभ प्राप्त करने के लिए ब्रसेल्स स्प्राउट्स का सेवन करने से पहले भाप लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.