इन 5 फलों को खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल हो जाएगा, ब्लड सर्कुलेशन भी होगा बेहतर 

हमारे शरीर को कई महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल या हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन  (HDL) की आवश्यकता होती है. घुलनशील फाइबर से भरपूर फल शरीर में रक्त प्रवाह और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं.

इन 5 फलों को खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल हो जाएगा, ब्लड सर्कुलेशन भी होगा बेहतर 

इन 5 फलों को खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल हो जाएगा, ब्लड सर्कुलेशन भी होगा बेहतर 

नई दिल्ली:

How To Control High Cholesterol: आजकल लाइफस्टाइल में हुए बदलाव से कई बीमारियां हो रही हैं. लाइफस्टाइल में भोजन भी शामिल है. खराब भोजन आपके रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है. वसायुक्त आहार, शराब का सेवन और कम एक्टिव होने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जो मोटापे का कारण बन सकता है. इससे दिल के दौरे या स्ट्रोक की संभावना बढ़ सकती है. हालांकि सभी कोलेस्ट्रॉल खराब नहीं होते हैं और हमारे शरीर को कई महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल या हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन  (HDL) की भी आवश्यकता होती है. ऐसे में लिवर को अच्छे और खराब दोनों कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है. कई फूड आइटम जैसे अंडा, घी और चीज में अच्छा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है. वहीं प्राकृतिक में कई ऐसे कई फल पाए जाते हैं जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

Worst Drinks For Summer: गर्मियों में इन 5 पॉपुलर ड्रिंक्स का बिल्कुल नहीं करना चाहिए सेवन, बिगड़ सकती है तबियत

इन 6 फलों को खाने से मैनेज किया जा सकता है कोलेस्ट्रॉल लेवल | 6 fruits to managed cholesterol levels 

केला

केले में मौजूद फाइबर और पोटैशियम कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के स्तर को कम कर सकता है. इसे घुलनशील फाइबर के अच्छे स्रोत के रूप में जाना जाता है जो एक स्वस्थ शरीर और अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रदान करता है.

सेब

जब कोलेस्ट्रॉल कम करने की बात आती है तो सेब को सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है. सेब घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं जो हमारे दिल को स्वस्थ रखते हैं. इसके अतिरिक्त, सेब में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए खाएं ये फल और सब्जियां, महीनेभर में दिखने लगेगा असर, बालों में आएगा घनापन और कमर तक हो जाएंगे लंबे

अनन्नास

अनानास विटामिन, खनिज और पोषण का एक अच्छा स्रोत है. अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल को ब्रेक करता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को सपोर्ट करती है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है.

बेरिज

ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है. इनमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकृत होने से रोकते हैं, जिसे हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक माना जाता है.

सुबह-सुबह पानी पीने के फायदे, मोटापा होता है कम, पेट भी रहता है साफ

एवोकोडा 

एवोकोडा ओलिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो रक्त प्रवाह में खराब कोलेस्ट्रॉल के साथ मदद करता है. एवोकाडो का सेवन सलाद, सैंडविच, टोस्ट, स्मूदी और कई अन्य तरीकों से किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com