विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 22, 2023

Iron Sources: इन 5 चीजों में होता है पालक से भी ज्यादा आयरन, आज से ही बना लें अपनी डाइट का हिस्सा

Iron Food Sources: आयरन हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी मिनरल में से एक है. इसकी कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं जन्म ले सकती हैं. यहां हम आयरन के कुछ बेस्ट स्रोतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए.

Read Time: 4 mins
Iron Sources: इन 5 चीजों में होता है पालक से भी ज्यादा आयरन, आज से ही बना लें अपनी डाइट का हिस्सा
Iron Rich Foods: चिया सीड्स में फाइबर, प्रोटीन के साथ-साथ आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है.

Best Sources Of Iron: हमारे शरीर के लिए आयरन एक जरूरी मिनरल है जिसकी आपको हीमोग्लोबिन को बनाने लिए जरूरत होती है, जो रेड ब्लड सेल्स को पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है. आयरन हेल्दी प्रेग्नेंसी, एनर्जी बनाए रखने, एथलेटिक परफॉर्मेंस में सुधार करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है. आयरन का सेवन न करने से एनीमिया हो सकता है और शरीर के कई फंक्शन्स प्रभावित हो सकते हैं. इसलिए अपनी डाइट में पर्याप्त आयरन से भरपूर फूड्स को शामिल करना जरूरी है. पालक को आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे फूड्स की एक लंबी लिस्ट है जो आपको पालक से भी ज्यादा आयरन दे सकते हैं? यहां पढ़िए आयरन से भरपूर फूड्स की लिस्ट.

आयरन के सबसे बेस्ट सोर्स | Best Food source of iron

1. ड्राई खुबानी

लगभग आधा कप सूखे फल में 2 मिलीग्राम आयरन होता है. ये वेजिटेरियन डाइट के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं. ड्राई खुबानी में विटामिन ए भी प्रचुर मात्रा में होता है जो हेल्दी आंखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को भी हेल्दी ब्लड प्रेशर नंबर को बनाए रखने के लिए सूखे खुबानी का सेवन करना चाहिए.

2. क्विनोआ

क्विनोआ न केवल प्रोटीन बल्कि आयरन का भी एक अच्छा स्रोत है. लगभग एक कप क्विनोआ में 2.8 मिलीग्राम आयरन होता है. यह ग्लूटेन-फ्री भी है. क्विनोआ में कॉपर, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट भी ज्यादा मात्रा में होते हैं.

ये भी पढ़ें: रूम हीटर के हेल्थ साइड इफेक्ट्स जानते हैं आप? इसका सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

3. दाल

दाल हर भारतीय घर का आम हिस्सा है. इन्हें आमतौर पर चावल या रोटी के साथ खाया जाता है. लगभग आधा कप पकी हुई दाल में 3 मिलीग्राम आयरन होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. काजू

काजू का इस्तेमाल आमतौर पर भारतीय घरों में किया जाता है. लगभग 100 ग्राम काजू में 6.68 मिलीग्राम आयरन होता है. नाश्ते के रूप में इनका आनंद लें लेकिन भुने, फ्राई किए हुए या नमकीन काजू का चयन न करें. इसकी मात्रा का जरूर ध्यान रखें.

5. चिया बीज

चिया सीड्स में फाइबर, प्रोटीन के साथ-साथ आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. आप चिया बीजों को आसानी से अपनी स्मूदी, ड्रिंक, पुडिंग, ट्रेल मिक्स, सलाद सहित कई चीजों में एड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 5 मैजिकल सीड्स जो डायबिटीज रोगियों को जरूर खाने चाहिए, हमेशा कंट्रोल में रखते हैं आपका ब्लड शुगर लेवल

हाई प्रोटीन और हाई फाइबर आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है.

आयरन के कुछ अन्य स्रोतों में शामिल हैं: फलियां, कद्दू के बीज, ऐमारैंथ और बहुत कुछ.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
Iron Sources: इन 5 चीजों में होता है पालक से भी ज्यादा आयरन, आज से ही बना लें अपनी डाइट का हिस्सा
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;