विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 22, 2023

रूम हीटर के हेल्थ साइड इफेक्ट्स जानते हैं आप? इसका सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Heater For Room In Winter: क्या हीटर का उपयोग सेहत के लिए नुकसानदायक है. हीटर के उपयोग के कुछ डाउन साइड भी हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए. सुरक्षित रूप से उपयोग करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए.

Read Time: 5 mins
रूम हीटर के हेल्थ साइड इफेक्ट्स जानते हैं आप? इसका सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
अगर अगर रूम हीटर पर थर्मोस्टेट या टाइमर सुविधा उपलब्ध हो तो उसका उपयोग करें.

Heater For Room: रूम हीटर इलेक्ट्रिक उपकरण हैं जिनका उपयोग किसी छोटे से बंद स्थान, जैसे कमरे या ऑफिश को गर्म करने के लिए किया जाता है. वे कई प्रकारों में आते हैं, जिनमें इलेक्ट्रिक हीटर, तेल हीटर, गैस हीटर और इन्फ्रारेड हीटर शामिल हैं. इन उपकरणों का उपयोग आमतौर पर सर्दी के मौसम में गर्मी देने के लिए किया जाता है, लेकिन बहुत से लोगों का ये सवाल भी हाता है कि क्या हीटर सेहत के लिए हानिकारक है? यहां हम हीटर के उपयोग के नकारात्मक प्रभावों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए. साथ ही जानें कि आप इसे सुरक्षित तरीके से कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

रूम हीटर के उपयोग के 6 नकारात्मक प्रभाव | 6 negative effects of using room heaters

1. ड्राईनेस

रूम हीटर हवा में ड्राईनेस पैदा कर सकते हैं, जिसकी वजह से स्किन ड्राई होने लगती है, ड्राई आई और गले की खराश हो सकती है. इससे रेस्पिरेटरी प्रोब्लम्स, नाक बंद होना और संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है.

2. कार्बन मोनोऑक्साइड पॉइजनिंग

हीटर कार्बन मोनोऑक्साइड गैस छोड़ सकते हैं, जो गंधहीन और रंगहीन होती है. कार्बन मोनोऑक्साइड में सांस लेने से कार्बन मोनोऑक्साइड पॉइजनिंग हो सकती है, जिसकी वजह से सिरदर्द, चक्कर आना, मतली जैसे लक्षण हो सकते हैं.

3. ज़्यादा गरम होना

अगर रूम हीटर का उपयोग नहीं किया जाता है या ठीक से रखरखाव नहीं किया जाता है, तो यह ज्यादा गरम हो सकता है और आग लगने का खतरा पैदा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: 5 मैजिकल सीड्स जो डायबिटीज रोगियों को जरूर खाने चाहिए, हमेशा कंट्रोल में रखते हैं आपका ब्लड शुगर लेवल

4. एलर्जी और अस्थमा

रूम हीटर पर्यावरण में मौजूद धूल के कणों, पालतू जानवरों की रूसी और अन्य एलर्जी पैदा कर सकते हैं. इससे एलर्जी रिएक्शन्स हो सकते हैं और पहले से ही सेंसिटिव व्यक्तियों में अस्थमा के लक्षण बिगड़ सकते हैं.

5. आंख और त्वचा में जलन

रूम हीटर से पैदा ड्राई गर्म हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने से आंखों और त्वचा में जलन हो सकती है. इससे लालिमा, खुजली और असुविधा हो सकती है.

6. घर के अंदर की एयर क्वालिटी

कुछ प्रकार के रूम हीटर जैसे केरोसिन या गैस हीटर, हवा में सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसे हानिकारक प्रदूषक छोड़ सकते हैं. इन प्रदूषकों को अंदर लेने से श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी मौजूदा स्थितियां बढ़ सकती हैं.

रूम हीटर का उपयोग करते समय ध्यान रखें ये बातें:

1. ज्वलनशील चीजें दूर रखें

हीटर के पास कोई आग लगने वाली वस्तु न हो, जैसे पर्दे, बिस्तर या फर्नीचर. हीटर और किसी भी चीज के बीच कम से कम तीन फीट की सुरक्षित दूरी बनाए रखें.

2. कभी भी चलाकर छोड़े नहीं

जब आप मौजूद न हों या जब आप सोने जाएं तो रूम हीटर चालू न रखें. जब आप कमरे से बाहर निकलें या जब आप सोने जा रहे हों तो इसे हमेशा बंद कर दें और अनप्लग कर दें.

ये भी पढ़ें: रोज ब्रश करने के बाद भी दूर से चमकता है दांतों का पीलापन, तो इस चीज से करें साफ, कुदरती सफेद हो जाएंगे गंदे दांत

3. वेंटिंग का ध्यान रखें

अगर आप फ्यूल से चलने वाले हीटर, जैसे गैस या तेल हीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो इसमें जलने वाली चीजों को छोड़ने के लिए वेंटिलेशन का ध्यान रखें. वेंटिंग सिस्टम को बनाए रखने के लिए किसी प्रोफेशनल्स से सलाह लें.

4. थर्मोस्टेट या टाइमर का उपयोग करें

अगर रूम हीटर पर थर्मोस्टेट या टाइमर सुविधा उपलब्ध हो तो उसका उपयोग करें. यह तापमान को कंट्रोल करने और बहुत ज्यादा गर्मी या बहुत ज्यादा बिजली की खपत को रोकने में मदद करता है.

5. धुआं और कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर

हीटर के पास धुआं और कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर रखें और ध्यान रखें कि वे वर्किंग कंडिशन में हैं. डिटेक्टरों को चेक करें और जरूरत के अनुसार बैटरी बदलें.

6. रखरखाव का ध्यान रखें

रूम हीटर को रेगुलर साफ करें और चेक करें. डिवाइस को धूल या किसी अन्य बाधा से मुक्त रखें जो इसके उचित कार्य में बाधा डाल सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोन से निकलने वाली ब्लू लाइट के 10 बड़े नुकसान, बच्चों से तो दूर ही रखें मोबाइल, बार-बार इस्तेमाल करने से बचें
रूम हीटर के हेल्थ साइड इफेक्ट्स जानते हैं आप? इसका सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
World Blood Donor Day 2024: ब्लड डोनेट करने से पहले इन जरूरी बातों का रखें खास ख्याल
Next Article
World Blood Donor Day 2024: ब्लड डोनेट करने से पहले इन जरूरी बातों का रखें खास ख्याल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;