विज्ञापन
Story ProgressBack

भीषण गर्मी में शरीर को ठंडक देंगे 4 योगासन, दिनचर्या में करें शामिल और रहें ठंडे-ठंडे कूल-कूल

Effective Yogasan for Summer: गर्मी का मौसम आते ही बाहर के साथ-साथ हमारे शरीर का टेम्प्रेचर भी बढ़ जाता है. ऐसे बेचैनी और घबराहट होना आम बात है. इससे बचने के लिए कुछ योगासन मददगार हो सकते हैं.

Read Time: 3 mins
भीषण गर्मी में शरीर को ठंडक देंगे 4 योगासन, दिनचर्या में करें शामिल और रहें ठंडे-ठंडे कूल-कूल

Effective Yogasan for Summer: जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है, वैसे-वैसे हमारे शरीर का तापमान भी बढ़ता जा रहा है. हालात ये हैं कि भीषण गर्मी से हमारा हाल बेहाल हो रहा है. इस बेहाल कर देनी वाली गर्मी से बचने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं जैसे घर में ठंडक बनी रहे इसके लिए कूलर, एसी चलाते हैं इसके अलावा भोजन में भी ऐसी चीजों को शामिल करते हैं हैं जिससे हमारी शरीर का तापमान कंट्रोल रहे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ योगासन ऐसे भी हैं जो हमारे शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं? अगर नहीं तो हम आपको 4 ऐसे योगासनों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके शरीर की ठंडक बरकरार रख सकते हैं.

शरीर के तापमान को कंट्रोल करने वाले योगासन (Yogasan For Control Body Temprature)


1. शवासन : अगर आप गर्मियों में मानसिक शांति और तनाव रहित दिन चाहते हैं तो अपनी दिनचर्या में शवासन को शामिल कर सकते हैं. इससे आपको बहुत फायदा होगा. अपने नियमित योगाभ्यास में आप अंत के कुछ मिनट शवासन के लिए जरूर निकालें. इसे करने के लिए अपनी बॉडी को एकदम ढीली छोड़कर सीधे लेट जाएं और ध्यान लगाएं. इस दौरान सोना नहीं है.

2. तितली आसन : गर्मी के मौसम में शरीर के तापमान को कंट्रोल करने के लिए बटरफ्लाई आसन करना फायदेमंद हो सकता है. इससे आपकी शारीरिक थकान दूर होती है और आपको मानसिक शांति मिलती है. इसे करने के लिए अपने दोनों पैरों को मोड़कर पंजों को आपस में जोड़ लें और उन्हें पेल्विस की तरफ खींच लें. अब अपने हाथों से पैर को पकड़कर दोनों घुटनों को तितली की तरह ऊपर नीचे करें.

3. सिंहासन : अगर आपको गर्मी में अपने शरीर का तापमान नियंत्रित रखना है तो आप सिंहासन का अभ्यास कर सकते हैं. ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और आपको मानसिक शांति प्रदान करेगा. इसे करने के लिए वज्रासन में बैठ जाएं और अपने दोनों हाथों को अपने घुटनों पर रखें और मुंह बंद करके हम्म की ध्वनि निकालें.

4. ताड़ासन : गर्मी के मौसम में अपने शरीर की ठंडक को बनाए रखने के लिए ताड़ासन कर सकते हैं. इससे आपके पैरों को आराम मिलेगा और बॉडी का टेम्प्रेचर कंट्रोल रहेगा. इसे करने के लिए आप योगामेट पर सीधे खड़े हो जाएं. अब अपने पंजों के बल खड़े हो जाए और दोनों हाथों को ऊपर की तरफ खींचे.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
धूम्रपान के समान हैं अकेलेपन के प्रभाव, युवाओं में बढ़ रहे हैं हैरान करने वाले मामले, जानें इसे कैसे दूर करें
भीषण गर्मी में शरीर को ठंडक देंगे 4 योगासन, दिनचर्या में करें शामिल और रहें ठंडे-ठंडे कूल-कूल
डायबिटीज रोगी अगर इन 4 तरीकों से खाएंगे आम, तो इस गर्मी में बिना ब्लड शुगर लेवल बढे ले पाएंगे आम की मौज
Next Article
डायबिटीज रोगी अगर इन 4 तरीकों से खाएंगे आम, तो इस गर्मी में बिना ब्लड शुगर लेवल बढे ले पाएंगे आम की मौज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;