बहुत ज्यादा नमक खाने से शरीर हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का शिकार, जानिए एक दिन में किसे कितना नमक खाना चाहिए

Excess Salt Disadvantage: नमक किसी भी खाने में स्वाद बढ़ाने वाला होता है, इसके बिना खाने का स्वाद फीका लग सकता है. वही इसका ज्यादा सेवन खाने के स्वाद को खराब भी कर सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने की जान माने जाना वाला नमक आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है.

बहुत ज्यादा नमक खाने से शरीर हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का शिकार, जानिए एक दिन में किसे कितना नमक खाना चाहिए

Namak Jada Khane ke Nuksan: ज्यादा नमक खाने का असर किडनी पर पड़ सकता है.

Namak Jyada Khane ke Nuksan: नमक किसी भी खाने में स्वाद बढ़ाने वाला होता है, इसके बिना खाने का स्वाद फीका लग सकता है. वही इसका ज्यादा सेवन खाने के स्वाद को खराब भी कर सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने की जान माने जाना वाला नमक आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने शुरू से ही सभी को यही सलाह दी है कि ज्यादा नमक खाना आपके शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. जहां कुछ लोग अपने खाने में कम नमक खाते हैं, वहीं दूसरे लोग खाने के ऊपर से इसको छिड़क कर खाते हैं. सिर्फ खाने में ही नहीं, ग्लास के किनारे से कॉकटेल में नमक का सेवन करने से भी आपके शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ सकता है जो आगे चलकर खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकता है. नमक की खपत सबसे ज्यादा पैकेज्ड फूड, डिब्बाबंद फूड आइटम्स या फिर हर रोज बाहर का खाना खाने से होती है. यहां तक ​​कि इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त स्पोर्ट्स ड्रिंक और दूसरे ड्रिंक का सेवन भी शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ा सकता है. बता दें कि एक रिसर्च के मुताबिक वयस्कों को एक दिन में 2,300 मिलीग्राम से कम सोडियम का सेवन करना चाहिए, जिसका मतलब है कि हर दिन 6 ग्राम (एक चम्मच) नमक पर्याप्त है.

ये भी पढ़ें: रोज सुबह उठकर इनमें से कर लें कोई एक काम, बाज जैसी तेज होंगी आखें, उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा

बहुत अधिक नमक खाने के लक्षण और चेतावनी संकेत

  • बहुत ज्यादा नमक शरीर में पानी बनाए रखता है जिससे सूजन हो जाती है.
  • ज्यादा नमक का सेवन करने से बार-बार सिरदर्द भी हो सकता है.
  • हमेशा प्यास लगती है और बार-बार वॉशरूम जाते रहते हैं.
  • सोडियम खाने की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.
  • आपकी नींद का सर्कल बिगड़ जाता है.
  • पाचन से जुड़ी परेशानी और वजन बढ़ना.

ज्यादा नमक खाने के नुकसान

  • ज्यादा नमक के सेवन से किडनी की समस्या हो जाती है. क्योंकि किडनी को शरीर में सोडियम की मात्रा को बैलेंस करने और खराब पदार्थों को बाहर निकालने का काम करना होता है, इसलिए बहुत ज्यादा नमक खाने से इसकी वर्किंग प्रोसेस में दिक्कत आ जाती है और किडनी में पथरी जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.
  • जब किडनी ठीक से काम नहीं करती है तो शरीर में सोडियम जमा हो जाता है, तो वो इसे पानी से पतला करने की कोशिश करता है, जिसकी वजह से पानी जमा हो जाता है. यह ब्लड की मात्रा, प्यास और सूजन को और बढ़ा देता है.
  • ब्लडप्रेशर बढ़ने का सीधा संबंध दिल से जुड़े रोगों से है. ज्यादा नमक का सेवन दिल के लिए अच्छा नहीं होता है. 

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)