Gujarat: सीमेंट फैक्‍टरी की चिमनी में फंसे तीन श्रमिकों को बचाया गया, बचाव कार्य में ड्रोन और हेलीकॉप्‍टर का हुआ इस्‍तेमाल

घटना बृहस्पतिवार शाम हुई जब चिमनी की भीतरी सतह पर रंग लगाने के लिए बनाया गया मचान ढह गया, जिससे छह कर्मचारी उसमें फंस गए.

Gujarat: सीमेंट फैक्‍टरी की चिमनी में फंसे तीन श्रमिकों को बचाया गया, बचाव कार्य में ड्रोन और हेलीकॉप्‍टर का हुआ इस्‍तेमाल

सीमेंट फैक्‍टरी की चिमनी की भीतरी सतह पर रंग लगाने के लिए दौरान हादसा हुआ (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • पोरबंदर जिले में हादसा, तीन श्रमिकों की हो गई मौत
  • चिमनी में रंग लगाने के लिए बनाया गया मचान ढहा
  • पोरबंदर जिले के रानाव शहर के पास हुई यह दुर्घटना
पोरबंदर:

Gujarat: गुजरात (Gujarat) के पोरबंदर जिले के रानाव शहर के पास एक सीमेंट फैक्टरी की चिमनी में फंसने से तीन मजदूरों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य को रात भर चले बचाव अभियान के बाद जिंदा निकाल लिया गया, अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि घटना बृहस्पतिवार शाम हुई जब चिमनी की भीतरी सतह पर रंग लगाने के लिए बनाया गया मचान ढह गया, जिससे छह कर्मचारी उसमें फंस गए. गुजरात सरकार ने बचाव अभियान के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की दो कंपनियों को तैनात किया, यह दुर्घटना सौराष्ट्र सीमेंट लिमिटेड के रानाव स्थित सीमेंट उत्पादन केंद्र में हुई, जो ''हाथी'' ब्रांड नाम के तहत सीमेंट का विपणन करती है.

पोरबंदर के पुलिस अधीक्षक रवि मोहन सैनी ने संवाददाताओं से कहा, ''घटना में तीन श्रमिकों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य को चिमनी के अंदर से बचाया गया,''अधिकारियों ने कहा कि चिमनी के अंदर स्थापित धातु की मचान संरचना उस समय ढह गई जब छह कर्मचारी जमीन से लगभग 40 फुट ऊपर थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रमिकों का पता लगाने और उनसे संपर्क स्थापित करने के लिए चिमनी के अंदर कैमरा लगे ड्रोन भेजे गए, उन्होंने बताया कि बचाव अभियान में भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के एक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया और श्रमिकों को बचाने के लिए चिमनी के कुछ हिस्से को तोड़ दिया गया, एक अधिकारी ने बताया कि मृतकों की पहचान बीरसिंह जाटव, सुनील कुशवाह और बिजेंद्र जाटव के रूप में हुई है. 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)