FIFA World Cup 2022 के लिए कितना तैयार है कतर, करना पड़ रहा आलोचना का सामना

फीफा (FIFA) अध्यक्ष गियानी इन्फेंटिनो ने इस सप्ताह कतर में कहा, "मैंने दुनिया में ऐसा देश कभी नहीं देखा जो इतना पहले से तैयार हो गया हो... प्रशंसकों के आने पर यह खिलौनों की दुकान जैसा होगा.

FIFA World Cup 2022 के लिए कितना तैयार है कतर, करना पड़ रहा आलोचना का सामना

फुटबॉल विश्वकप की ट्रॉफी

खास बातें

  • कोरोना के चलते कुछ निर्माण कामों में देरी हुई
  • 2010 में कतर ने हासिल की थी फुटबॉल वर्ल्डकप की मेजबानी
  • 21 नवबंर 2022 से शुरू होना है फुटबॉल विश्वकप

फुटबॉल विश्वकप (FIFA World Cup 2022) की तैयारियों को लेकर अब सभी की नजरें कतर (Qatar) की तरफ देखने लगी हैं. विश्वकप की मेजबानी का अधिकार जीतकर कतर ने अब अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है. एक मिलियन खेल प्रेमियों के स्वागत के लिए खुद को तैयार करना कतर के लिए एक बड़ी चुनौती है क्योंकि खेल परंपरा के बिना इस तरह के इवेंट का आयोजन चुनौतियों से  भरा होता है. आपको बता दें कि अब से इस फुटबॉल वर्ल्डकप (FIFA World Cup 2022) के लिए ठीक एक साल रह गया है.  21 नवंबर, 2022 को फुटबॉल विश्वकप की शुरुआत दोहा (Doha) में होने वाली है. दोहा कतर की राजधानी है और इस शहर में ही ज्यादातर मैच खेले जाएंगे.

चीनी टेनिस खिलाड़ी की सुरक्षा को लेकर बढ़ी चिंता, WTA अध्यक्ष ने की जांच की मांग

ऐसे में इस समय इस पूरे शहर में निर्माण का काम चल रहा है जो कि यहां के लोगों के लिए फिलहाल को मुसीबत का सबब बना हुआ है. कोरोना के चलते भी यहां पर बहुत सा काम रुक गया है जिसके चलते आयोजनकर्ताओं के माथे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती हैं. लेकिन फिर भी आठ में छह स्टेडियम तैयार कर लिए गए हैं जहां पर विश्वकप खेला जाना है. 


फीफा (FIFA) अध्यक्ष गियानी इन्फेंटिनो ने इस सप्ताह कतर में कहा, "मैंने दुनिया में ऐसा देश कभी नहीं देखा जो इतना पहले से तैयार हो गया हो... प्रशंसकों के आने पर यह खिलौनों की दुकान जैसा होगा." इस बीच, कतर के विश्व कप स्टेडियम बनाने वाले अपने सैकड़ों हजारों प्रवासी मजदूरों की कामकाजी परिस्थितियों की लगातार आलोचना का सामना करना पड़ा है. वहां पर श्रम सुधारों को लेकर लगातार आवाज उठ रही है . इस बारे में वहां के अधिकारियों का कहना है कि इस बारे में काम प्रगति पर है. 

एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में भारत की ज्योति सुरेखा ने जीता गोल्ड, अभिषेक वर्मा को मिला सिल्वर मेडल

कतर आयोजन समिति के संचार प्रमुख फातमा अल-नुआइमी ने पिछले महीने कहा, "जब से हमने विश्व कप आयोजित करने का अधिकार जीता है, तब से हमें बहुत आलोचना मिली है. इस तरह की आलोचना को हमने पॉजिटिव तरीके से लिया है. हम नहीं  चाहते कि इस तरह की आलोचना हमारे लिए बंध हो. कतर इससे पहले अरब कप में अपनी तैयारियों का जायजा लेने के बारे में विचार कर रहा है. आपको बता दें कि लुसैल स्टेडियम, जो 2022 के फाइनल की मेजबानी करेगा, अरब कप में शामिल नहीं होगा क्योंकि यह "कई प्रणालियों के परीक्षण और कमीशनिंग" के दौर से गुजर रहा है. 

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

. ​