दुनिया भर में लोग हर साल इतने टन खाना करते हैं बर्बाद, आंकड़े जान चौक जाएंगे आप- रिपोर्ट

World-Wide Food Waste: "अपना खाना बर्बाद मत करो". यह एक सामान्य स्टेटस है जिसे हम (अपने बड़ों से) सुनते हुए बड़े हुए हैं. कभी सोचा है क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि फूड को बर्बाद करना नैतिक रूप से एक बुरी प्रथा है और नेचुरल रिसोर्स को भी बर्बाद करता है.

दुनिया भर में लोग हर साल इतने टन खाना करते हैं बर्बाद, आंकड़े जान चौक जाएंगे आप- रिपोर्ट

World-Wide Food Waste: रिपोर्ट में कहा गया है, "सबूतों को नजरअंदाज करना बहुत कठिन होता जा रहा है.

खास बातें

  • इतने टन खाना होता है बर्बाद.
  • दुनिया भर में खाना बर्बाद करने के चौकने वाले आंकड़े.
  • (यूएनईपी) द्वारा जारी 'फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट 2021' का एक हिस्सा थी.

World-Wide Food Waste: "अपना खाना बर्बाद मत करो". यह एक सामान्य स्टेटस है जिसे हम (अपने बड़ों से) सुनते हुए बड़े हुए हैं. कभी सोचा है क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि फूड को बर्बाद करना नैतिक रूप से एक बुरी प्रथा है और नेचुरल रिसोर्स को भी बर्बाद करता है. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह एनवायरनमेंट और ग्लोबल क्लाइमेट के लिए भी बुरा है. यह जानकर हैरानी हुई कि दुनिया में हर साल करीब एक अरब टन खाना बर्बाद होता है! इसका मतलब है कि ग्लोबल लेवल पर प्रोड्यूस फूड का लगभग एक तिहाई हिस्सा बर्बाद हो जाता है. यह रिसर्च संयुक्त राष्ट्र एनवायरनमेंट कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा जारी 'फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट 2021' का एक हिस्सा थी. रिपोर्ट में कहा गया है, "सबूतों को नजरअंदाज करना बहुत कठिन होता जा रहा है. जलवायु परिवर्तन, प्रकृति और बॉयोडायर्वसीटी के नुकसान और प्रदूषण और कचरे के ग्रह संकट से निपटने के लिए फूड सिस्टम में सुधार महत्वपूर्ण है."

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बड़े पैमाने पर फूड की बर्बादी मानव से जुड़े ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के एक-तिहाई तक होती है. वह सब कुछ नहीं हैं. कथित तौर पर कृषि खतरे में है क्योंकि वनस्पतियों और जीवों की 86 प्रतिशत से अधिक प्रजातियों के विलुप्त होने का खतरा है. बर्बादी भी दुनिया भर में बड़े पैमाने पर फूड की कमी का कारण बन रही है. 

Sweet Tooth With Waffles: फिटनेस फ्रिक एक्ट्रेस दिशा पटानी ने इस स्वीट डिश के लिए मजे, Can You Guess

फूड इंडेक्स रिपोर्ट ने भी हाउसहोल्ट फूड इंडेक्स को एक मेजर ग्लोबल चुनौती के रूप में पाया है. इसलिए, उन्होंने कुछ क्विक सुझाव साझा किए जिनका पालन करके आप रोजमर्रा की जिंदगी में खाने की बर्बादी को कम कर सकते हैं.

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने यू्ट्यूब पर एक वीडियो साझा किया और साथ में लिखा, "ऐसी दुनिया में जहां 2014 से भूख से प्रभावित लोगों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है, और टनों और खाने योग्य फूड की मात्रा बढ़ रही है, फूड के नुकसान और बर्बादी को कम करना आवश्यक है हर दिन खो जाते हैं और/या बर्बाद हो जाते हैं."

वीडियो यहां देखें:

यहां 5 सुझाव दिए गए हैं- Here're 5 Tips To Reduce Household Food Waste Globally:

  • बची हुई सामग्री का अधिकतम उपयोग करने के लिए वीकली 'यूज़ इट अप' मील शेड्यूल करें.
  • खरीदारी की लिस्ट लिखें और बल्क प्रोमोशन से बचें.
  • अपने खुद के फल और सब्जियां उगाएं, ताकि आप उनका ताज़ा मज़ा ले सकें!
  • चावल, कूसकूस और पास्ता के लिए पोर्शन के साइज को मापें.
  • किसी भी बचे हुए फूड अपशिष्ट और खराब खाने को पार्ट में कम्पोस्ट करें.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन क्विक टिप्स का पालन करें और ग्लोबल फूड अपशिष्ट को कम करने में योगदान देने के लिए कुछ सचेत निर्णय लें.