विज्ञापन
This Article is From Oct 26, 2023

World Pasta Day 2023: परफेक्ट पास्ता बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

World Pasta Day 2023: पास्ता एक ऐसी डिश है जिसे हर कोई मजे से खाना पसंद करता है. बनाने में आसान यह डिश कभी-कभी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से खराब हो जाती है. तो चलिए जानते हैं पास्ता को उबालने से लेकर उसको पकाने तक में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

World Pasta Day 2023: परफेक्ट पास्ता बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
पास्ता इटैलियन फूड में पसंदीदा डिश में शामिल है.

इटैलियन डिश में सबसे पसंदीदा खाने में पिज्जा के अलावा पास्ता भी है जिसे दुनिया के हर हिस्से में पसंद किया जाता है. पास्ता बनाने में बेहद आसान है- आपको बस कच्चे पास्ता को उबालना है और अपनी पसंदीदा सॉस में मिलाना है. बहुत आसान लगता है? लेकिन एक बात बता दें कि यह उतना आसान नहीं है जितना हमें लगता है. अक्सर कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि या तो पास्ता ज्यादा पक गया होता है, या फिर सूखा और अधपका रह जाता है. आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? इसका जवाब उस कच्चे पास्ता में छिपा है जिसे आप उबालते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार, हमें इसे 'अल डेंटे' बनाने की ज़रूरत है - जिसका शाब्दिक अर्थ है 'टू द टूथ'; मतलब, पास्ता चबाने जितना पक गया है.

इस आर्टिकल में, हम आपको पास्ता को सही तरीके से पकाने के तरीके के बारे में पूरा गाइड करेंगे. आइए इसे उबालने का सही तरीका जानते हैं.

पास्ता उबालने के लिए आपको कितना पानी चाहिए:

100 ग्राम पास्ता के लिए, 500 मिलीलीटर पानी (एक लोगों के लिए) की जरूरत होती है.
180-200 ग्राम पास्ता के लिए, एक लीटर पानी (दो-तीन लोगों के लिए) की आवश्यकता होती है.

vkkfqk1g

Photo Credit: iStock

पास्ता कैसे उबालें:

जैसा कि पहले बताया गया है, इसको पकाने के लिए यह जान लेना जरूरी है कि यह अल डेंटे है या नहीं. ऐसा करने के लिए, हमें प्रति 100 ग्राम कच्चे पास्ता को आधा लीटर पानी में डालना होगा - एक सर्विंग के लिए यह एकदम सही है. 

1. एक चौड़े पैन में 500 मिलीलीटर पानी उबालें. यह पास्ता को एक-दूसरे से चिपके बिना, पूरी तरह से उबलने में मदद करता है.

2. पास्ता में स्वाद और बनावट लाने के लिए इसमें 2 चम्मच नमक और 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इसे उबाल लें.

3. अब इसमें 100 ग्राम पास्ता (एक लोगों के लिए) डालें और ठीक आठ मिनट तक पकाएं. अब याद रखें, अगर आप स्पेगेटी, लिंगुइन और टैगलीटेल पास्ता बना रहे हैं, तो उबालने का समय 8 मिनट रहता है; वहीं, अगर आप पेनी, बो या कोई दूसरा छोटा और मोटा पास्ता बना रहे हैं तो 10 से 12 मिनट तक उबालें. और रैवियोली और टॉर्टेलिनी जैसे फ्रेश पास्ता के लिए, यह समय तीन से पांच मिनट है.

4. पास्ता के उबलने के दौरान इसे चलाते रहें ताकि ये पैन या एक-दूसरे से चिपके नहीं.

5. तय समय तक उबालने के बाद पास्ता का एक टुकड़ा/स्ट्रैंड लें, इसे ठंडा करें और टेस्ट करें. अगर आपको लगता है कि यह अल डांटे है, तो इसे आंच से उतार लें, पानी छान लें और पास्ता को सॉस में डालने से पहले एक मिनट के लिए भाप में सूखने दें.

gvsq2suo

Photo Credit: iStock

पास्ता उबालते समय इन 5 गलतियों से बचना चाहिए:

अब तक, हम सभी जानते हैं कि पास्ता उबालना एक मुश्किल काम हो सकता है. एक गलती इस डिश को पूरी तरह से बर्बाद कर सकती है. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में जो हमारी इस डिश को खराब कर सकती हैं.

पास्ता को उबालने के बाद कभी भी धोएं नहीं. यह नमक और इसके नेचुरल स्टार्च को धो देगा, जिससे इसका स्वाद फीका हो जाएगा.

पास्ता को चिपचिपा या गीला होने से बचाने के लिए एक्सट्रा पानी को छानना जरूरी है.

हममें से कई लोग पास्ता को उबालते हैं और फिर सॉस तैयार करते हैं. लेकिन इसका उल्टा होना चाहिए. पास्ता को पहले से पकाने से वह सूखा हो सकता है; यह सॉस को ठीक से कोट नहीं होने देगा.

उबले हुए पानी को फेंके नहीं. बल्कि सॉस अगर सूख जाए तो आपको इसे सॉस में मिला सकती हैं.

अपने पास्ता के पानी को ठीक से सीज़न करने के लिए उसमें सही मात्रा में नमक डालें. 

7eedgg88

Photo Credit: iStock

पास्ता रेसिपी:

अब जब आप जानते हैं कि पास्ता को ठीक से कैसे उबालना है, तो आइए आपको उबले हुए पास्ता से एक डिश बनाने के अगले स्टेप पर ले चलते हैं. यहां हमने कुछ पसंदीदा पास्ता डिश को तैयार किया है जो क्लासिक, टेस्टी हैं और तुरंत दिल को छू जाएंगे. यहां देखें रेसिपी-

स्पेगेटी एग्लियो ओलियो:

यह संभवतः सबसे इजी पास्ता डिश में से एक है जिसे कोई भी पका सकता है. नेपल्स की एक ट्रेडिशनल डिश है. इसे बनाने के लिए यह लहसुन (एग्लियो) और जैतून का तेल (ओलियो) का इस्तेमाल किया जाता है. सबसे अच्छी बात यह है कि आपको तेल और लहसुन का जितना चाहें उतना यूज करने के फ्रीडम है. तो स्पेगेटी को ऑयली और मसालेदार बनाने से कतराएँ नहीं!

पास्ता Carbonara:

इस डिश का नाम 'कार्बोन' से लिया गया है, जिसका मतलब है कोयला. यह कोयला कोल-माइनर्स के बीच काफी लोकप्रिय था और इसमें बेकन भी शामिल था. इसे बनाने बेहद आसान है जब आप खाना पकाने के मूड में नहीं हों तो यह डिश बिल्कुल परफेक्ट है.

अब आप किस का इंतजार कर रहे हैं? इन स्टेप्स को फॉलो करके आप भी घर पर बनाइए बिल्कुल परफेक्ट पास्ता. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आपको पता है 1 महीने तक लगातार खाली पेट आंवले का जूस पीने से क्या होगा?
World Pasta Day 2023: परफेक्ट पास्ता बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
महिला ने कपड़े और बर्तन धोने के लिए लगाया ऐसा जुगाड़, जिसे देख इंटरनेट पर मचा बवाल
Next Article
महिला ने कपड़े और बर्तन धोने के लिए लगाया ऐसा जुगाड़, जिसे देख इंटरनेट पर मचा बवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com