Winter Depression Foods: सर्दियों के मौसम में अगर आप भी हैं डिप्रेशन की समस्या से परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चार चीजें!

Winter Depression Foods: ठंड के मौसम में हार्मोन असंतुलन के कारण डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. डिप्रेशन की समस्या से राहत पाने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करने की जरूरत है.

Winter Depression Foods: सर्दियों के मौसम में अगर आप भी हैं डिप्रेशन की समस्या से परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चार चीजें!

Depression Foods: डिप्रेशन की वजह से शरीर को कई समस्याएं हो सकती है.

खास बातें

  • तिल को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • मेवे में पोषक तत्व, ओमेगा-3, फाइबर, प्रोटीन और हैल्दी फैट पाया जाता है.
  • कॉफी विंटर डिप्रेशन से बचाने में मदद कर सकती है.

Winter Depression Foods: ठंड के मौसम में हार्मोन असंतुलन के कारण डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. इस मौसम में बहुत से लोगों को तनाव की समस्या हो जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं यह लक्षण सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी), अवसाद से जुड़ा एक ऐसा विकार है. जो मौसम में परिवर्तन के साथ लोगों को प्रभावित कर सकता है. इसलिए इसे 'विंटर डिप्रेशन या विंटर ब्लूज़' के नाम से भी जाना जाता है. डिप्रेशन की समस्या से राहत पाने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करने की जरूरत है. इसके अलावा धूप भी बहुत जरूरी है. इस समस्या से ज्यादातर युवा वर्ग परेशान रहता है. इसका असर सीधा आपके दिमाग पर पड़ सकता है. डिप्रेशन की वजह से शरीर को कई समस्याएं हो सकती है. लेकिन आपको बता दें कि आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, वो भी अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके. तो चलिए आज हम आपको विंटर डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने वाले फूड्स के बारे में बताते हैं. 

विंटर डिप्रेशन से राहत दिला सकती हैं ये चीजेंः

1. तिलः

तिल को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि तिल डिप्रेशन की समस्या से राहत दिला सकता है. सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डूओं को एनर्जी पाने और डिप्रेशन को दूर करने लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Remedies For Cure Sore Throat: सर्दियों के मौसम में गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!

lclilrl8

तिल डिप्रेशन की समस्या से राहत दिला सकता है.

2. ब्लैक कॉफीः

सर्दियों के मौसम में हर किसी को चाय और कॉफी पीना पसंद होता है. दरअसल ब्लैक कॉफी में मौजूद कैफीन दिमाग में हैप्पी हॉर्मोन्स इंप्रूव करने के साथ ब्रेन को रिलैक्स करने में भी मदद कर सकती है. इसलिए कॉफी विंटर डिप्रेशन से बचाने में मदद कर सकती है. 

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में- 

3. चिक्कीः

गुड़ से बनी मूंगफली, और तिल की चिक्की में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से विंटर डिप्रेशन की समस्या को भी कम किया जा सकता है. 

4. सूखे मेवेः

सूखे मेवे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. मेवे में पोषक तत्व, ओमेगा-3, फाइबर, प्रोटीन और हैल्दी फैट पाया जाता है. जो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं ये आपको विंटर डिप्रेशन की समस्या से भी छुटकारा दिला सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी तो अपने आहार में शामिल करें पालक छोले की यह यूनिक डिश- Recipe Video Inside

Pongal 2021: कब मनाया जाएगा पोंगल, कौन से खास व्यंजन पर्व को बनाते हैं खास (Recipes Inside)

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है व्हीटग्रास जूस का सेवन, जानें ये 5 फायदे और नुकसान

Foods For women: महिलाओं को रहना है फिट और हेल्दी तो इन 5 फूड्स का करें सेवन!

How To Control Your Blood Sugar: ब्लड शुगर की समस्या से हैं परेशान तो इन 5 फूड्स का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Aloo Tikki Recipe: अगर आप भी खाना चाहते हैं स्ट्रीट स्टाइल आलू टिक्की तो ट्राई करें ये आसान रेसिपी, यहां देंखे वीडियो