सुबह ब्रेकफास्ट में जल्दी क्या बनाएं? 4 हेल्दी प्रोटीन से भरपूर रेसिपी जो आपका दिन बना देंगी

Breakfast Recipes: सुबह क्या बनाएं? हेल्दी प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट सुबह के लिए सबसे अच्छा होता है. हममें से बहुत लोग सुबह नाश्ते में क्या बनाएं जैसे सवालों करते हैं. यहां 5 ऐसी प्रोटीन से भरपूर रेसिपीज हैं जो सुबह आसानी से बनाई जा सकती हैं.

सुबह ब्रेकफास्ट में जल्दी क्या बनाएं? 4 हेल्दी प्रोटीन से भरपूर रेसिपी जो आपका दिन बना देंगी

High Protein Breakfast: मूंग दाल चीला भी प्रोटीन से भरपूर होता है.

Protein-Rich Recipes: नाश्ते में हाई प्रोटीन वाली चीजें खाना पूरे दिन के लिए फ्यूल का काम करता है. इंडियन ब्रेकफास्ट के लिए कई प्रकार के स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प मौजूद हैं. प्रोटीन से भरपूर चीजें आपको संतुष्ट करेंगी पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखेंगी. नाश्ते को अक्सर दिन का सबसे जरूरी भोजन माना जाता है और जब इंडियन ब्रेकफास्ट की बात आती है तो ये स्वादिष्ट, प्रोटीन से भरपूर भोजन के साथ आपकी सुबह की शुरुआत करने का एक अवसर है. अपने ब्रेकफास्ट में हाई-प्रोटीन फूड्स को शामिल करने से न केवल आपको पूरे दिन एनर्जी मिलेगी बल्कि मसल्स की मरम्मत और ग्रोथ में भी मदद मिलेगी. यहां कुछ हाई प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट हैं जिन्हें आपको अपने मेन्यू में शामिल कर लेना चाहिए.

किस चीज के साथ क्या मिलाकर खाना चाहिए जिससे पेट की चर्बी घटाना हो जाएगा आसान, जानिए बेस्ट वेट लॉस कॉम्बिनेशन

4 प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट रेसिपीस | Protein Rich Breakfast Recipes

1. प्रोटीन से भरपूर परांठे

भारतीयों में परांठे एक पसंदीदा ब्रेकफास्ट हैं और इन्हें आसानी से हाई प्रोटीन वाली डिश में बदला जा सकता है. पनीर, टोफू या मिश्र सब्जियों जैसे प्रोटीन भराव के परांठे बनाएं. इन पौष्टिक और पेट भरने वाले पराठों का आनंद कम लो फैट दही या पुदीने की चटनी के साथ लिया जा सकता है.

2. फ्राइड टोफू या अंडे की भुर्जी

एक क्लासिक इंडियन रेसिपी में प्रोटीन से भरपूर स्वाद के लिए फ्राइड टोफू या अंडे की भुर्जी तैयार करें. प्याज, टमाटर और हल्दी, जीरा और मिर्च पाउडर जैसे मसालों के मिश्रण के साथ क्रम्बल किए हुए टोफू या तले हुए अंडे को भूनें. इस क्विक और स्वादिष्ट रोटी के साथ लिया जा सकता है.

दूध नहीं पी पाते हैं तो इन चीजों को खाकर लें Milk जितने पोषक तत्व

lup3m6bg

3. मूंग दाल चीला

मूंग दाल चीला, जिसे दाल पैनकेक भी कहा जाता है, एक लोकप्रिय ब्रेकफास्ट ऑप्शन है जो न केवल स्वादिष्ट है बल्कि प्रोटीन से भी भरपूर है. पीली मूंग दाल को भिगोकर मुलायम घोल में पीस लें, इसमें पोषण बढ़ाने के लिए गाजर, पालक और प्याज जैसी कद्दूकस की हुई सब्जियां मिलाएं. स्वादिष्ट पैनकेक बनाने के लिए बैटर को नॉन-स्टिक तवे पर पकाएं जिसे पुदीने की चटनी या दही के साथ मिलाया जा सकता है.

4. अंकुरित सलाद

अंकुरित अनाज पोषक तत्वों का एक पावरहाउस और प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं. मूंग, चने और दाल जैसे कई प्रकार के स्प्राउट्स को मिलाकर एक प्रोटीन रिच स्प्राउट्स सलाद बनाएं. तीखे स्वाद के लिए कटे हुए टमाटर, खीरे, प्याज और चाट मसाला छिड़कें. यह ताजा और पेट भरने वाला सलाद प्रोटीन, फाइबर और विटामिन की एक हेल्दी डोज है.

Sweet Potato Cutlet Recipe | शकरकंद से बनाएं टेस्टी कटलेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.