विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 22, 2023

Best Time to Eat Paneer: पनीर खाने का क्या है सही समय? यहां जानें कमाल के फायदे

Right Time to Eat Paneer: अगर आप इस समय खाते हैं पनीर तो शरीर को मिलेंगे कई चौकाने वाले फायदे. पनीर में मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार हैं.

Read Time: 3 mins
Best Time to Eat Paneer: पनीर खाने का क्या है सही समय? यहां जानें कमाल के फायदे
Raw Paneer Eating Benefits: सुबह पनीर खाने के फायदे.

Best Time To Eat Paneer: पनीर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. शाकाहारी लोगों का फेवरेट फूड है पनीर. पनीर से कई तरह की स्वादिष्ट रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. असल में पनीर से बने व्यंजन सिर्फ शाकाहारी ही नहीं मंसाहारी लोग भी पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप पनीर (Right Time To Eat Paneer) खाने का सही समय जानते हैं. जी हां आपने सही सुना, पनीर खाने का भी सही समय होता है. कच्चे पनीर को सुबह खाना सबसे अच्छा माना जाता है. अगर आप सुबह खाली पेट पनीर का सेवन करते हैं तो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. पनीर प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. आपको बता दें कि पनीर (Paneer Benefits) में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं पनीर खाने के फायदे. 

पनीर खाने के फायदे | क्या है पनीर खाने का सही समय-  What is The Best time to Eat Paneer | (Health Benefits Of Eating Paneer)

1. स्ट्रेस के लिए-

आज के समय में स्ट्रेस की समस्या काफी देखी जा सकती है. इसकी एक वजह खराब खान-पान और लाइफस्टाइल भी है. सुबह खाली पेट कच्चे पनीर का सेवन करने से तनाव स्ट्रेस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Dark Chocolate: आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है डार्क चॉकलेट का सेवन, यहां जानें अन्य लाभ

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. कोलेस्ट्रॉल के लिए- 

रोजाना सुबह पनीर के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. पनीर में ऐसे कई मिनरल्स होते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. 

3. दिल के लिए-

पनीर में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. सुबह खाली पेट पनीर खाने से हार्ट के खतरे को कम किया जा सकता है.

4. इम्यूनिटी के लिए- 

कमजोर इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में पनीर को शामिल कर सकते हैं. अगर आप सुबह खाली पेट कच्चे पनीर का सेवन करते हैं तो इससे इम्यूनिटी को मजबूत और संक्रमण मौसमी बीमारियों को दूर रखा जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर कटहल देखकर सब बनाते हैं मुंह तो एक बार ट्राई करें ये रेसिपी, नापसंद करने वाले लोग भी मांगकर खाएंगे
Best Time to Eat Paneer: पनीर खाने का क्या है सही समय? यहां जानें कमाल के फायदे
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Next Article
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com