विज्ञापन

एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू

जब भी बात होती है फल खाने की तो हम सभी जानते हैं कि इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन फलों और उसके बने जूस को लेकर के हमेशा से एक बहस छिड़ी रहती है कि साबुत फल या फिर उसका जूस किसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब.

एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
साबुत फल या जूस क्या खाना है ज्यादा फायदेमंद.

जब भी बात होती है फल खाने की तो हम सभी जानते हैं कि इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन फलों और उसके बने जूस को लेकर के हमेशा से एक बहस छिड़ी रहती है कि साबुत फल या फिर उसका जूस किसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है. बता दें कि साबुत फल और जूस दोनों ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं, लेकिन साबुत फल खाने के ज्यादा फायदे होते हैं, खासकर अगर आप एक संपूर्ण और संतुलित आहार की तलाश में हैं. यहाँ दोनों के बीच के अंतर और उनके लाभों की जानकारी दी गई है:

साबुत फल खाने के फायदे:

फाइबर की उच्च मात्रा: साबुत फलों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है, ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है, और दिल की सेहत को बेहतर बनाती है.

भरा हुआ पेट: साबुत फल खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे ज्यादा खाना खाने की संभावना कम होती है.
नेचुरल शुगर और पोषक तत्व: साबुत फलों में नेचुरल शुगर होती है, जो शरीर को एनर्जी देती है. साथ ही, इनमें विटामिन, मिनरल, और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं.

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली आटे की रोटी, 5 सेकंड में ऐसे करें नकली आटे की पहचान

जूस पीने के फायदे और सावधानियाँ:

जल्दी पोषण: जूस में मौजूद पोषक तत्व तेजी से अवशोषित होते हैं, जो शरीर को जल्दी ऊर्जा प्रदान करते हैं.
कम फाइबर: जूस में फाइबर की मात्रा कम होती है, खासकर जब यह पल्प को निकालकर बनाया जाता है.
ज्यादा शुगर: जूस में नेचुरल और ऐडेड शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे कैलोरी का सेवन बढ़ सकता है. इससे ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है, जो विशेष रूप से डायबिटीज़ के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है.

बतौर उदाहरण अगर एक संतरे की बात करें तो. अगर आप एक गिलास संतरे का जूस पीते हैं और एक संतरा खाते हैं तो इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों पर एक नजर डालते हैं. एक गिलास ऑरेंज जूस में 110 कैलोरी, 20 ग्राम शुगर, जीरो फैट, 25.5 ग्राम कार्ब्स, 0.5 ग्राम फाइबर, 2 ग्राम प्रोटीन, विटामिन ए 4 % ऑफ आरडीआई, विटामिन सी 137 % ऑफ आरडीआई होती है.

वहीं बात करें एक फ्रेश संतरे की तो एक संतरे में 62 कैलोरी, 9 ग्राम शुगर, जीरो फैट, 15 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर, 1 ग्राम प्रोटीन, विटामिन ए 6 % ऑफ आरडीआई, विटामिन सी 116 % ऑफ आरडीआई होती है.

दोनों में पाए गए न्यूट्रिएंट्स की बात करें तो साबुत फल खाना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो डाइजेशन, ब्लड शुगर कंट्रोल, और वेट को कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर आप जूस का सेवन करना पसंद करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि वह ताजा और बिना शुगर का हो, और इसे सीमित मात्रा में ही पिएं.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मेमोरी और खून बढ़ाता है ये एक लाल फल, वजन घटाने में भी कारगर, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी कोई जवाब नहीं
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Next Article
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com