Weight loss: तीन चीजों से बना यह रिफ्रेशिंग जीरा ड्रिंक वजन घटाने में कर सकता है मदद

जीरा वॉटर को अक्सर सबसे बुनियादी और क्विक वेट लॉस ट्रिक में से एक माना जाता है.

Weight loss: तीन चीजों से बना यह रिफ्रेशिंग जीरा ड्रिंक वजन घटाने में कर सकता है मदद

खास बातें

  • इस पेय को तैयार करने के लिए मेहनत की जरूरत नहीं होती है.
  • वजन घटाने के हमारे प्रयासों को बनाए रखने का कोई तरीका हो सकता है.
  • हर सुबह इस साधारण ताज़ा जीरे के पानी को पीने का प्रयास करें.

वजन कम करना एक मुश्किल विषय है, जिसके बारे में अभी भी बहुत से लोगों को पता नहीं चल पा रहा है. हमने आहार, व्यायाम, दोनों को एक साथ और अलग-अलग आजमाया है - लेकिन हम में से बहुत से लोग अभी भी भ्रमित हैं कि इसके लिए कैसे क्या किया जाना चाहिए. आज की व्यस्त दुनिया में, लोगों के पास हर दिन इतना समय और ऊर्जा नहीं है. खासकर उन दिनों में जब हम पहले से ही अपने वर्कआउट रूटीन में पिछड़ रहे होते हैं, हम वास्तव में आशा करते हैं कि घंटे भर के शेड्यूल और सख्त डाइट के बिना वजन घटाने के हमारे प्रयासों को बनाए रखने का कोई तरीका हो सकता है. इसलिए, उन लोगों में से हैं जो वेट लॉस जर्नी की अभी शुरुआत कर रहे हैं, चाहे आप किसी भी पैमाने पर खड़े हों, हर सुबह इस साधारण ताज़ा जीरे के पानी को पीने का प्रयास करें और वजन कम करने की प्रक्रिया को तेज करें.

जीरा वॉटर को अक्सर सबसे बुनियादी और क्विक वेट लॉस ट्रिक में से एक माना जाता है. इस पेय को तैयार करने के लिए न तो समय और प्रयास की जरूरत नहीं होती है और यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने, वजन घटाने में मदद करने के लिए अच्छा साबित होता है. डीके पब्लिशिंग हाउस द्वारा 'हीलिंग फूड्स' बुक के अनुसार, "जीरा पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है, उबकाई, ब्लॉटिेंग और कब्ज से राहत देता है". बैंगलोर स्थित पोषण विशेषज्ञ डॉ अंजू सूद भी कहती हैं, "हर सुबह जीरे का एक गिलास पानी सिर्फ गेम-चेंजर हो सकता है जिसे आप हेल्थ और वेट लॉस के मामले में देख रहे हैं".

6c2smd2o

Aloo Aur Dal Tikki: टिक्की खाने के हैं शौकीन तो आलू में दाल मिलाकर इसे दें नया ट्विस्ट-Recipe Video Inside

ईरानी रेड क्रिसेंट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एक निश्चित अवधि के लिए जीरा पानी का सेवन करने वाले लोगों के एक समूह ने अपने वजन और कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर लाभकारी प्रभाव देखा.

जीरा के फायदे:

जीरा अपने फायदे के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है - इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो एंटी आक्सिडेंट्स को बाहर निकालते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं. यह पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है और मेटाबॉल्ज्यिम को बनाए रखने में मदद करता है, जो वजन घटाने में मदद करता है. यह एंटी इंफलेमेट्रेरी और एंटी सेप्टिक भी माना जाता है, और यह भी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. कई फायदों के लिए जीरा पानी को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है और यहां बताया गया है कि आप इस मल्टी फक्शंनल मॉर्निंग ड्रिंक को कैसे बना सकते हैं.

वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं जीरा वॉटर | जीरा वॉटर रेसिपी:

इस पेय के लिए आपको सिर्फ जीरा, शहद और पानी चाहिए. आप इसे या तो रात भर भिगो सकते हैं या तुरंत बना सकते हैं - चुनाव आपका है. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस मिला सकते हैं और इस ड्रिंक को इम्युनिटी बूस्ट दे सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

इस झटपट और आसान जीरा वॉटर को आज ही आजमाएं और इसके लाभ पूरा मजा लें. लेकिन हमेशा याद रखें, मॉडरेशन एक कुंजी है.

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: अपनी सिम्पल रोटी को लौकी के साथ दें ट्विस्ट बनाएं यह टेस्टी लौकी रोटी(Lauki Roti Recipe Inside)