Weight Loss: क्या Chilli Paneer खाने से घटेगा वजन? जानिए हेल्दी चिली पनीर बनाने की रेसिपी- Video Inside

Weight Loss Food: वेट लॉस डाइट के लिए एकदम परफेक्ट है चिली पनीर की यह रेसिपी. यह बढ़े हुए वजन को कम करने में आपकी मदद करते हुए आपकी भूख को भी शांत करता है.

Weight Loss: क्या Chilli Paneer खाने से घटेगा वजन? जानिए हेल्दी चिली पनीर बनाने की रेसिपी- Video Inside

चाइनीज खाने के शौकीनों को चिली पनीर बहुत पसंद होता है.

खास बातें

  • वेट लॉस के दौरान चाइनीज फूड से दूरी रखना काफी मुश्किल होता है.
  • आपको अपनी क्रेविंग को पूरी तरह से खत्म करने की जरूरत नही है.
  • यह हेल्दी चिली पनीर बनाना बेहद आसान है.

Healthy Chilly Paneer Recipe: चाइनीज खाना को देखकर उसकी तरफ लालच अपने आप बढ़ जाता है. हम इस बात को माने चाहें ना मानें लेकिन चाइनीज फूड को हम खाने से इंकार नहीं कर पाते हैं. खुद को लाख समझाने के बावजूद भी इस खाने की क्रेविंग हमको इसकी ओर खींच ही लेती है. अगर आप हमसे पूछें, तो हम इसे हर दूसरे दिन खा सकते हैं. नूडल्स, चिली चिकन और चिली पनीर चाइनीज फूड की जान हैं जिन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. लेकिन जब बात आती है हेल्दी लाइफस्टाइल और वजन कम करने की तो इस खाने को ना खाने के लिए खुद को मनाना काफी कठिन हो जाता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसी चाइनीज रेसिपी जो आपके बढ़े हुए वजन कम करने में मदद करते हुए आपकी भूख को पूरा करती है! यह हेल्दी और वेट लॉस फ्रेंडली चिली पनीर की रेसिपी बहुत ही आसान है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह चिली पनीर आपकी चाइनीज फूड क्रेविंग को कम करने के साथ ही आपके वजन को भी कम करने में मदद कर सकती है.

क्या पनीर वजन घटाने के लिए अच्छा है?

वजन कम करने वाले मील में पनीर सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है. यह प्रोटीन से भरपूर होता है साथ ही यह एक लो-कार्ब फूड है, जो अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. अब आप सोच रहे होंगे कि आकिर यह डिश हेल्दी कैसे हो सकती है क्योंकि आमतौर पर चाइनीज फूड को अनहेल्दी माना जाता है.

चाइनीज खाना हेल्दी है या अनहेल्दी?

चाइनीज खाना हेल्दी है या नहीं ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कोई डिश कैसे बनाते हैं. अगर आप फूड बनाते समय बहुत ज्यादा शुगर से भरे हुए सॉस का इस्तेमाल करते हैं यह उसको अनहेल्दी बनाएगा. वहीं अगर आप सीमित मात्रा में इनका इस्तेमाल करें तो ये किसी भी दूसरे हेल्दी फूड की तरह काम कर सकते हैं, जो वजन घटाने के लिए परफेक्ट है.

नींबू पानी, नारियल पानी, ड्राई फ्रूट्स और पनीर कैसे वजन कम करने में मददगार हैं? यहां जानें

हेल्दी चिली पनीर रेसिपी (वजन घटाने के लिए चाइनीज फूड कैसे बनाएं):

पनीर की यह हेल्दी डिश इतनी आसान है कि आप इसे मिनटों में बना सकते हैं. इस हेल्दी चाइनीज चिली पनीर की रेसिपी डाइटिशियन गगन सिद्धू ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर की है.

चिली पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पनीर के टुकड़ों को घी में डालकर अच्छे से भून कर एक तरफ अलग निकाल कर रख दें. इसके बाद प्याज और शिमला मिर्च को क्यूब्स के शेप में काटकर थोड़े से घी में लहसुन और अदरक के साथ भून लें. इसके बाद इसमें बस आधा छोटा चम्मच सोया सॉस, टोमैटो केचप, नमक और काली मिर्च डालें. इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर के तब तक पकाएं जब तकप्याज़ और शिमला मिर्च नरम न हो जाएं. आखिर में इसमें फ्राइड पनीर डालें और इसको अच्छे से मिक्स कर दें. आपकी हेल्दी चिली पनीर बनकर तैयार है. आप अपनी पसंद के दूसरे सीजनिंग के साथ इसको खाएं.

घर आए गेस्ट को डिनर में खिलाना चाहते हैं कुछ टेस्टी तो ट्राई पनीर लबाबदार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो अगली बार अगर आप भी चाइनीज फूड को इस वजह से नहीं का रहे हैं कि वो अनहेल्दी है तो बस अब से आपको ऐसा करने की जरूरत नही है.