Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 लीन प्रोटीन फूड्स

Weight Loss Diet: लीन प्रोटीन के सेवन से आसानी से वजन को घटाया जा सकता है. जिन फूड्स में फैट तथा कोलेस्ट्राल कम पाया जाता है उसे लीन प्रोटीन कहते हैं. क्योंकि लीन प्रोटीन आपको भरा हुआ महसूस कराता है. यह आपकी भूख को कम करने वाले हारमोन को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 लीन प्रोटीन फूड्स

Weight Loss Diet: सेहत के लिए प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरी माना जाता है.

खास बातें

  • अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • चिकन में लीन प्रोटीन पाया जाता है
  • फिश में पाया जाने वाला प्रोटीन वजन घटाने में काफी लाभाकारी माना जाता है.

Weight Loss Diet: लीन प्रोटीन का शब्द आजकल बहुत ज्यादा प्रचलन में है. मोटे तौर पर लीन प्रोटीन का अर्थ है किसी भी फूड्स में फैट तथा कोलेस्ट्राल का कम होना. प्रोटीन को वजन कम करने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. प्रोटीन के सेवन से आसानी से वजन को घटाया जा सकता है. क्योंकि प्रोटीन आपको भरा हुआ महसूस कराता है. यह आपकी भूख को कम करने वाले हारमोन को बढ़ाता है. और भूख बढ़ाने वाले हारमोन ग्रेलिन को कम करता है. सेहत के लिए प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरी माना जाता है. अगर आप प्रोटीन का सही मात्रा में सेवन नहीं करते तो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करें. लेकिन क्या आपको पता है, कि वजन को कम करने के लिए प्रोटीन का सेवन लाभदायक हो सकता है. बस आपको प्रोटीन का सही चयन करना है. एक्सपर्ट की मानें तो फैटी की जगह लीन प्रोटीन को अपने खाने में जोड़ने से ही आप वजन घटा सकते हैं. कई बार ज्यादा प्रोटीन रिच और फैट से भरपूर आहार लेने से आप वजन कम करने की जगह उसे बढ़ा भी सकते हैं. तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको प्रोटीन में लीन प्रोटीन को शामिल करना है, क्योंकि इसमें कम कैलोरी पाई जाती है, जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किन फूड्स का सेवन करें.

वजन कम करने में मददगार हैं ये पांच लीन प्रोटीन फूड्सः

1. अंडाः

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. 100 ग्राम अंडे में 14 ग्राम प्रोटीन होता है. आप वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में सफेद अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Benefits Of Jamun Seeds: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है जामुन के बीज, जानें हैरान करने वाले 7 लाभ!

kbmbdeoo

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

2. सोयाः

सोया में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. सोया को आप अपनी डाइट में सेंडविच, टिक्का और सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं, 100 ग्राम सोया में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, जो वजन घटाने में मददगार हो सकता है. 

3. चिकनः

चिकन में लीन प्रोटीन पाया जाता है, जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं. तो आपका फेवरेट चिकन इसमें आपकी मदद कर सकता है. चिकन में पाया जाने वाला लीन प्रोटीन फैट को बर्न करने में मदद कर सकता है. 

मटर खाना भला किसे पसंद नहीं. यकिनन मटर से तैयार ये लाजवाब रेसिपी आपके मुंह में पानी ला देंगी. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. फिशः

व्हाइट फ्लेश्ड फिश को लीन प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इसे आप ग्रिल करके अपनी डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं. फिश में पाया जाने वाला प्रोटीन वजन घटाने में काफी लाभाकारी माना जाता है.  

5. हरी मटरः

हरी मटर को लीन प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. हरी मटर में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं. हरी मटर के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के हैं मरीज, तो भूलकर भी न करें इन 6 फूड्स का सेवन!

Food For Healthy Bones: हड्डियों को बनाना है मजबूत, तो विटामिन सी से भरपूर फूड्स का करें सेवन

Viral Hack: चिप्स पैकेट को आसानी से रिसील कैसे करें, यहां देखें वायरल हैक

Winter Weight Loss Diet: सर्दियों में मीठा खाना है पसंद, तो आटे और गुड़ से बनाएं हेल्दी केक!

देखें इन 5 यम्मी फ्राइड राइस रेसिपीज को, जिन्हें आप बार बार खाना चाहेंगे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्या आपको भी है लेट नाइट खाने की आदत, तो आज से ही कर दें बंद, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान