Weight Loss करने के लिए इन 5 विंटर स्पेशल फूड्स को डाइट में करें शामिल, तेजी से घटेगा Belly Fat

Weight Loss Diet: सर्दी के बारे में कुछ ऐसा है जो अधिक फूड खाने के लिए हमारी भूख के लिए काम करते हैं. गाजर का हलवा और बटर से लोडेड सरसों का साग, इन सभी कम्फर्टिंग फूड का विरोध करना कठिन है.

Weight Loss करने के लिए इन 5 विंटर स्पेशल फूड्स को डाइट में करें शामिल, तेजी से घटेगा Belly Fat

Weight Loss Diet: इन फूड्स से हमारा पेट भी भर जाता है, और यह सचमुच दिखने लगता है.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए इन फूड्स का करें सेवन.
  • मूली वजन घटाने में मददगार है.
  • गाजर लो कैलोरी सब्जी है.

Weight Loss Diet: सर्दी के बारे में कुछ ऐसा है जो अधिक फूड खाने के लिए हमारी भूख के लिए काम करते हैं. गाजर का हलवा और बटर से लोडेड सरसों का साग, इन सभी कम्फर्टिंग फूड का विरोध करना कठिन है जो हमारे सोल को वॉर्म करते हैं. लेकिन एक समस्या जिसका हम सभी सामना करते हैं, वह यह है कि इन फूड्स से हमारा पेट भी भर जाता है, और यह सचमुच दिखने लगता है. पेट की चर्बी एक आम समस्या है जिससे हम सभी जूझते हैं, खासकर सर्दियों में जब हम अपनी क्रेविंग के आगे घुटने टेक देते हैं. हम आपको अपनी भूख पर ध्यान देने के लिए नहीं कह रहे हैं, लेकिन हम आपको उन फूड्स को चुनने का सुझाव देंगे जो आपके बढ़े हुए पेट को मैनेज करने में भी मदद कर सकते हैं.

कौन से फूड्स वजन कम करने में मदद करते हैं? Which Foods Help Lose Weight? 

कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता के अनुसार, "हमारी किचन में मौजूद कई सामान्य फूड्स वास्तव में फैट फ्री होते हैं और हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. ये कम फैट वाले फूड पाचन में सहायता करते हैं और वजन घटाने में भी मदद करते हैं." 

Cold And Cough: सर्दी-खांसी में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, इम्यूनिटी को भी कर सकती हैं कमजोर

सर्दियों में कौन से फूड्स वजन कम करने में मदद करते हैं? Which Foods Help Lose Weight In Winter? 

हमने कुछ सामान्य विंटर स्पेशल फूड लिस्ट को तैयार किया है जो पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकते हैं और पूरे शरीर के वजन को भी कम कर सकते हैं.

सर्दियों में बेली फैट से छुटकारा पाने के लिए यहां हैं 5 फूड्स-  Here're 5 Foods To Get Rid Of Belly Fat In Winter:

1. गाजर-

विंटर प्रोड्यूस हमें ब्राइट लाल गाजर देती है जो टेस्ट में थोड़ी मीठी भी होती है. ये गाजर हाई फाइबर और कार्बोहाइड्रेट में कम होते हैं, जो इन्हें वजन घटाने वाली डाइट के लिए परफेक्ट बनाते हैं. कुछ रेसिपीज जिन्हें आप गाजर के साथ आज़मा सकते हैं. 

Carrot In Winter: ठंड में गाजर को डाइट में शामिल करने के 5 अद्भुत कारण

2. विंटर ग्रीन-

कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता कहती हैं, "आपको अपने फाइबर और पोषक तत्वों के सेवन को अधिकतम करने के लिए अपनी डाइट में हाई फाइबर वाले फूड्स जैसे पत्तेदार सब्जियां शामिल करनी चाहिए." पालक, सरसों के पत्ते और मेथी के पत्ते जैसी सब्जियां आपके वजन कम करने वाली डाइट के लिए परफेक्ट लो कैलोरी फूड्स हैं.

2c29fj8o

डाइट में हाई फाइबर वाले फूड्स जैसे पत्तेदार सब्जियां शामिल करनी चाहिए.Photo Credit: iStock

3. मूली-

मूली एक लो कैलोरी सब्जी है जिसमें ढेर सारा फाइबर भी होता है. फाइबर का मतलब है अच्छा पाचन और कम पेट की चर्बी. यहां कुछ स्वादिष्ट डिश हैं जिन्हें आप इस सर्दी में मूली से बना सकते हैं. 

Benefits Of Spicy Food: मसालेदार चीजें खाने से भी मिलते हैं जबरदस्त फायदे, कोई आपको रोके तो ये फैक्ट बताएं

4. चुकंदर-

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार, चुकंदर की 100 ग्राम सर्विंग में सिर्फ 43 कैलोरी और 0.2 ग्राम फैट और 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. चुकंदर बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमें वजन घटाने में सहायता करने की क्षमता भी शामिल है. अपने वजन घटाने के गोल को प्राप्त करने के लिए चुकंदर रेसिपी ट्राई करें. 

2jg9f18g

चुकंदर बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. Photo: iStock

5. अमरूद-

क्या आपको पता था? अमरूद में हाई मात्रा में फाइबर होता है जो हमारे डेली फाइबर का सेवन लगभग 12% पूरा करता है. सर्दियों में इस रसीले मुलायम फल का सेवन करें और इसके कई स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठाएं.

ये लो-कैल, हाई-फाइबर फूड्स स्मूद डाइजेशन और प्रोपर मेटाबॉलिज्म में मदद करते हैं. सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये और बेली फैट को कहें 'बाय'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.