घर पर लाल मिर्च की शुद्धता का कैसे पता लगाएं, FSSAI ने शेयर किया वीडियो यहां देखें

लाल मिर्च हमारी पेंट्री में सबसे आम मसालों में से एक है. दाल में तड़का डालने के लिए एक साबुत लाल मिर्च का उपयोग किया जाता है-

घर पर लाल मिर्च की शुद्धता का कैसे पता लगाएं, FSSAI ने शेयर किया वीडियो यहां देखें

खास बातें

  • लाल मिर्च हमारी पेंट्री में सबसे आम मसालों में से एक है.
  • दाल में तड़का डालने के लिए एक साबुत लाल मिर्च का उपयोग किया जाता है.
  • रेडीमेड लाल मिर्च पाउडर हर किराना स्टोर पर आसानी से मिल जाता है.

लाल मिर्च हमारी पेंट्री में सबसे आम मसालों में से एक है. दाल में तड़का डालने के लिए एक साबुत लाल मिर्च का उपयोग किया जाता है, जबकि पिज्जा और पास्ता पर गार्निशिंग के लिए चिली फ्लेक्स छिड़के जाते हैं और इसके अलावा लाल मिर्च पाउडर है. यह न सिर्फ आपके भोजन में उस एक्ट्रा स्वाद को जोड़ने में मदद करता है बल्कि किसी भी डिश के रंग को रिच और स्पाइसी बनाता है. पहले, लाल मिर्च को सुखाया जाता था और फिर पाउडर तैयार करने के लिए इसे पीस लिया जाता था, जिसे बाद में भविष्य में उपयोग के लिए स्टोर करके रख लिया जाता था. हालांकि, आज के दौर में रेडीमेड लाल मिर्च पाउडर हर किराना स्टोर पर आसानी से मिल जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने नजदीकी स्टोर से जो लाल मिर्च पाउडर खरीद रहे हैं, वह मिलावटी हो सकता है. ये सही है.

भरवां मैगी मिर्च से लेकर मैगी मिल्कशेक तक क्या इंटरनेट पर देखें ये सात अजीबोगरीब मैगी रेसिपीज

chili generic

अक्सर रंग को बढ़ाने के लिए लाल मिर्च पाउडर में ईंट और सोपस्टोन पाउडर मिलाया जाता है. जो बदले में हमारे स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते है. अब सवाल यह है कि हम जिस लाल मिर्च पाउडर का उपयोग कर रहे हैं, वह शुद्ध है या नहीं यह कैसे पता लगाया जाता है. टेंशन न लें, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने इसका एक सरल उपाय शेयर किया है.

FSSAI ने लाल मिर्च पाउडर की शुद्धता का पता लगाने के लिए कुछ सिम्पल स्टेप वाला एक वीडियो शेयर करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया. आइए एक सिम्पल टेस्ट करें.

स्टेप 1. एक गिलास पानी लें.

स्टेप 2. इसमें एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें.

स्टेप 3. अब अवशेषों की जांच करें-

अपनी हथेली पर अवशेषों को रगड़ें. अगर रगड़ने के बाद कोई खुरदरापन महसूस होता है, तो उसमें ईंट पाउडर/रेत है. और अगर आपको लगता है कि यह साबुन और चिकना है, तो इसमें

सोपस्टोन पाउडर है.

वीडियो यहां देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Egg In a Hole Recipe: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ 15 मिनट में बनाएं यह स्वादिष्ट अंडे से बना नाश्ता