कोल्ड प्रेसिंग के माध्यम से प्राकृतिक रूप से कैसे निकाला जाता है तेल

अक्सर तेल से जुड़ा, ठंडा दबाव वांछित भोजन से तेल निकालने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है.

कोल्ड प्रेसिंग के माध्यम से प्राकृतिक रूप से कैसे निकाला जाता है तेल

खास बातें

  • नैचुरल और ऑर्गैनिक चीजों को सबसे ज्याद पसंद किया जाता है.
  • कोल्ड-प्रेस्ड तेल एक प्राकृतिक प्रक्रिया से आता है.
  • इसे स्वस्थ और उपयोग करने के लिए सुरक्षित बनाता है!

जब खाने की बात आती है, तो नैचुरल और ऑर्गैनिक चीजों को सबसे ज्याद पसंद किया जाता है. शोधकर्ता, पोषण विशेषज्ञ और यहां तक कि डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि हम अपने आहार में ताजा और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को शामिल करें और प्रोसेस्ड फूड को छोड़ दें. हालांकि, जब भी हमारे दिमाग में फ्रेश या ऑर्गैनिक आता है, तो हम सिर्फ ताजे फल और सब्जियों के बारे में सोचते हैं. हम यह भूल जाते हैं कि हम अपने भोजन में जो तेल मिलाते हैं वह भी स्वस्थ होना चाहिए. लेकिन हम कैसे बता सकते हैं कि कौन सा तेल हमारे लिए अच्छा है? यहीं से कोल्ड-प्रेस्ड तेल हमारे बचाव के लिए आता है. रिफाइंड तेल अवांछित रसायनों से क्रिया से गुजरता है जबकि कोल्ड-प्रेस्ड तेल एक प्राकृतिक प्रक्रिया से आता है, जो इसे स्वस्थ और उपयोग करने के लिए सुरक्षित बनाता है!

Chaitra Navratri 2022: यहां जाने सही समय, महत्व और व्रत में खाएं जाने वाले व्यंजन

कोल्ड प्रेसिंग क्या है?

अक्सर तेल से जुड़ा, ठंडा दबाव वांछित भोजन से तेल निकालने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है. कोल्ड प्रेसिंग कोई भी शारीरिक प्रक्रिया है जिसमें तेल निकालने के लिए किसी भी सामग्री को क्रश कर दिया जाता है. पहले कोल्ड प्रेसिंग को हाथ से चलाया जाता था लेकिन जब से कोल्ड प्रेस्ड तेलों की व्यावसायिक मांग बढ़ी है, पूरी प्रक्रिया को मैकेनाइज्ड किया गया है. चूंकि कोल्ड प्रेसिंग प्रक्रिया में कोई एडिड प्रिजेंवेटिव शामिल नहीं होता है और सिर्फ ताजी सामग्री का उपयोग होता है, इन तेलों की शेल्फ लाइफ आमतौर पर कम होती है.

आजकल, कोल्ड-प्रेस्ड तेल आधुनिक स्टील प्रेस के साथ फलों या बीजों को दबाकर प्राप्त किया जाता है. यह क्रश करने की धीमी प्रक्रिया है जो तेल निकालती है. क्रश करने के दौरान कम गर्मी उत्पन्न होती है जो पोषक तत्वों को बनाए रखने में मदद करती है.

कोल्ड प्रेस प्रक्रिया के माध्यम से बादाम का तेल कैसे निकाला जाता है

जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं, वीडियो में दिखाया गया है कि बादाम का तेल निकालने के लिए बादाम को किस तरह से कोल्ड प्रेस्ड किया जाता है. बादाम के महीन चूर्ण होने तक 17 किलोग्राम बादाम को धीमी गति से देर तक कोल्ड प्रेस्ड किया जाता है. फिर, इमल्सीफिकेशन  प्रोसेस्शु रू करने के लिए पाउडर में लगभग एक लीटर ताजा पानी डाला जाता है. कुछ घंटों के कठोर दबाव के बाद, 17 किलोग्राम बादाम 6 लीटर ताजा निकाले गए बादाम के तेल में बदल जाते हैंए तेल को फ़िल्टर किया जाता है और फिर खपत के लिए बोतलबंद किया जाता है.

वीडियो को फूड ब्लॉगर @foodie_incarnate ने इंस्टाग्राम पर अपलोड किया था और इसे 120k व्यूज के साथ-साथ 14k लाइक्स भी मिल चुके हैं.

आपने इस पूरी प्रक्रिया के बारे में क्या सोचा? हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं!

कचौरी खाने के हो क्रेविंग तो घर पर जरूर बनाएं स्वादिष्ट मोठ कचौरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com