बैंगन को देखकर आप भी बनाते हैं मुंह तो जान लीजिए इसके फायदे, हर दूसरे दिन खाने की करने लगेंगे डिमांड

Brinjal For Weight Loss: बैंगन के शरीर के लिए कई फायदे होते हैं, इसे सही तरीके से डाइट में शामिल किया जाए तो ये वजन कम करने में भी मदद कर सकता है.

बैंगन को देखकर आप भी बनाते हैं मुंह तो जान लीजिए इसके फायदे, हर दूसरे दिन खाने की करने लगेंगे डिमांड

बैंगन की हेल्दी रेसिपीज.

Brinjal Healthy Recipes: बैंगन (Brinjal) एक ऐसी सब्जी है, जो बहुत से लोगों को पसंद नहीं आती और लोग इसे दूसरी सब्जियों की तुलना में कम हेल्दी मानते हैं. बहुत से लोग मानते हैं कि इससे एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है, अगर आपको बैंगन से एलर्जी है तो ऐसा हो सकता है, लेकिन हर किसी को ऐसी समस्या नहीं होती. बैंगन एक बेहद फायदेमंद सब्जी है. आइए सेहत के लिए बैंगन को फायदों को जानते हैं और जानें कि इसका भरपूर लाभ लेने के लिए इसे किस तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बैंगन के फायदे (Benefits of Brinjal)

सुबह खाली पेट भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

  • बैंगन फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो कैंसर को दूर रखने के लिए मिलकर काम करते हैं.
  • वेट लॉस के लिए भी बैंगन बहुत अच्छा है, क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है.100 ग्राम बैंगन में लगभग 25 ग्राम कैलोरी होती है.
  • बैंगन आपके दिल के लिए अच्छा है और हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है.
  • बैंगन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने में मदद करता है क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करता है.
  • बैंगन में कार्बोहाइड्रेट कम और फाइबर अधिक होता है जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.

बैंगन की हेल्दी रेसिपीज (Healthy recipes of brinjal)

कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये चीज, शीशे की तरह चमकने लगेगी स्किन, दूर हो जाएंगे सारे दाग-धब्बे

बैंगन एयर फ्राई

बैंगन को लंबाई में 1/2 इंच मोटे टुकड़ों में काटें. बैंगन को अंडे में डुबोएं, फिर चीज़ में कोट करें. बैंगन को एयर-फ्रायर वाली ग्रीस लगी ट्रे में रखें और कुकिंग स्प्रे से छिड़कें. गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं.

बैंगन का भरता

आग पर बैंगन को पका कर इस ट्रेडिशनल डिश को तैयार किया जाता है. इसके लिए सबसे पहले बैंगन पर हल्का सा तेल लगाकर इसे आग पर भून लें. साथ में ही टमाटर और लहसुन को भी भून लें. इन सभी को साथ में मैश कर लें. इसमें बारीक काट कर हरी मिर्च, प्याज, सरसों का तेल और नमक मिलाएं. ऊपर से धनिया पत्ती डालकर सर्व करें.

बैंगन सांभर

तूर दाल को अच्छे से धोकर एक प्रेशर कुकर में भर लें. इसमें एक बर्तन में कटे हुए बैंगन डालें और तीन-चार सीटी आने तक पकाएं. अब इसे मथनी की मदद से अच्छे से मथ लें. एक कड़ाही में तेल गर्म करें, उसमें करी पत्ता, राई, मिर्च का तड़का लगाएं. इसमें कटा हुआ प्याज डालें और भूनें. अब कटे हुए टमाटर डालें और पकाएं. अब सांभर मसाला मिला लें. इसे चलाते हुए पकाएं और अब इसमें उबली हुई दाल मिला लें. एक बार उबाल आने पर गैस बंद कर दें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)