पेट की चर्बी को मक्खन की तरह पिघला देंगे ये बीज, हर कोई पूछने लगेगा फिटनेस का राज

Tips For Belly Fat: अक्सर लोग अपच, एसिडिटी, गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से भी लोग परेशान रहते हैं. वैसे तो लोग दवा खाकर इनको उस वक्त के लिए ठीक कर देते हैं लेकिन कई बार ये समस्या ज्यादा बढ़ जाती हैं और डॉक्टर के पास जाने तक की नौबत आ जाती है.

पेट की चर्बी को मक्खन की तरह पिघला देंगे ये बीज, हर कोई पूछने लगेगा फिटनेस का राज

मक्खन की तरह पिघलेगी सालों से जमा हुई चर्बी.

Flaxseeds Health Benefits: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और बाहर के खाने और जंकफूड का सेवन पेट की कई समस्याओं की वजह बन रहा है. बाहर का ऑयली और तला-भुना खाना खाने से अक्सर लोगों को कब्ज की समस्या होती है और साथ ही मोटापा भी बढ़ता है. इसके अलावा अपच, एसिडिटी, गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से भी लोग परेशान रहते हैं. वैसे तो लोग दवा खाकर इनको उस वक्त के लिए ठीक कर देते हैं लेकिन कई बार ये समस्या ज्यादा बढ़ जाती हैं और डॉक्टर के पास जाने तक की नौबत आ जाती है. लेकिन अगर आप इस तरह की परेशानियों से जूझ रहे हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे आर्युवेदिक नुस्खे जो आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. कब्ज और अपच जैसी समस्या से राहत पाने के लिए अलसी के बीजों के सेवन फायदेमंद माना जाता है. 

भिंडी को कुरकुरा और हेल्दी बनाने का आसान तरीका, 20 मिनट में तैयार हो जाएगी टेस्टी, मजेदार सब्जी

अलसी के बीजों में कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते है. इसके बीज में फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा कैल्शियम, फाइबर, फैट, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फोलेट पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. तो आइए जानते हैं अलसी के बीज से होने वाले फायदे.

वजन कम करने में

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अलसी के बीजों का सेवन करना चाहिए. यह फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपके वजन को कम करने में मदद करते हैं. यह पेट में जमा चर्बी को कम करने में लाभदायी होते हैं. अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में इसका सेवन बढ़ा सकते हैं.

पाचन को बेहतर बनाए

अलसी के बीज का सेवन अपच, कब्ज और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है. यह शरीर की सूजन को कम करने में लाभकारी होता है. अलसी की बीज से निकलने वाला तेल पेट की सेहत को दुरूस्त रखने के साथ पाचन को भी बेहतर बनाता है. अगर आप अपच और कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इसका सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पनीर मसाला फ्राई | How To Make Paneer Masala Fry

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com