विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 07, 2023

भिंडी को कुरकुरा और हेल्दी बनाने का आसान तरीका, 20 मिनट में तैयार हो जाएगी टेस्टी, मजेदार सब्जी

Kurkuri Bhindi: अगर आप बहुत ज्यादा कैलोरी के बिना कुरकुरी भिंडी का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको इस हेल्दी एयर-फ्रायर वर्जन को आजमाना चाहिए.

भिंडी को कुरकुरा और हेल्दी बनाने का आसान तरीका, 20 मिनट में तैयार हो जाएगी टेस्टी, मजेदार सब्जी
आपको घर पर जरूर ट्राई करनी चाहिए कुरकुरी भिंडी रेसिपी.

Kurkuri Bhindi Reciepe: भिंडी कई भारतीय घरों में एक पसंदीदा सब्जी है. यह उन सब्जियों में से एक है जो साल भर उपलब्ध रहती हैं और अनगिनत व्यंजन बनाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं. जहां कुछ लोगों को इस सब्जी को काफी पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ जब भी कोई 'भिंडी' शब्द का जिक्र करता है तो भाग जाते हैं. अगर आप पहले वाले हैं, तो आपने शायद हमेशा कुरकुरी भिंडी की तलाश की होगी. डेली भिंडी का कुरकुरा स्वाद काफी अविश्वसनीय है और इसका एक अलग फैन बेस है, लेकिन यह डीप फ्राई होती है, इसलिए ज्यादातर लोग इसे खाने से बचते हैं. अगर आप बहुत बिना हाई कैलोरी के कुरकुरी भिंडी का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं. यहां हम आपके लिए कुरकुरी भिंडी का एक एयर-फ्रायर वर्जन लेकर आए हैं जिसका स्वाद असली जैसा ही है.

कॉर्न सिल्क टी का डेली सेवन करने से मिलते हैं ये गजब के फायदे, जानिए घर पर बनाने का तरीका

क्या कुरकुरी भिंडी हेल्दी होती हैं?

कुरकुरी भिंडी को आमतौर पर डीप-फ्राइंग की प्रक्रिया का उपयोग करके बनाया जाता है. यह आपको वह कुरकुरा बनावट दे सकता है, लेकिन फैक्ट यह है कि यह तेल में तला हुआ है, ये अनहेल्दी और हाई कैलोरी वाली होती है. यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म दे सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं. इसलिए अगर आप अपनी हेल्थ से समझौता किए बिना इस सब्जी का स्वाद लेना चाहते हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप हेल्दी कुकिंग ऑप्शन जैसे एयर-फ्राइंग और बेकिंग से चिपके रहें.

vtvk4o48

Photo Credit: iStock

एयर फ्रायर में कुरकुरी भिंडी कैसे बनाएं | कुरकुरी भिंडी रेसिपी

सबसे पहले भिन्डी को अच्छे से धो कर सुखा लीजिये. पतले टुकड़े बनाने के लिए उन्हें बीच से काटें और एयर फ्रायर को पहले से गरम कर लें। एक कटोरे में बेसन, मकई का आटा, लाल मिर्च पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, जीरा, नमक, तेल और नींबू का रस डालें और अच्छी तरह मिला कर चिकना पेस्ट बना लें.

अब, इस कटोरी में कटी हुई भिंडी डालें और ध्यान रखें कि यह पेस्ट से अच्छी तरह से लिपटी हुई है. एयर फ्रायर बास्केट पर थोड़ा सा तेल ब्रश करें और भिंडी को चारों तरफ फैला दें. टोकरी को अधिक न भरें. भिंडी को 170 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए बेक करें. आप इन्हें बीच में टॉस भी कर सकते हैं.

नारियल के तेल में मिलाकर बस 30 मिनट के लिए बालों में लगाएं ये चीज, 2 हफ्तों में दिखेगा कमाल का असर

एक बार हो जाने के बाद उनके ऊपर थोड़ा और तेल लगाएं और 5 मिनट के लिए 190 डिग्री सेल्सियस पर तब तक बेक करें जब तक वे कुरकुरे और सुनहरे भूरे रंग के न हो जाएं. एक कटोरे में निकालें, चाट मसाला छिड़कें और इसे अपनी रोटी, पराठे या चावल के साथ परोसें.

बची हुए कुर्कुरकी भिंडी को कैसे स्टोर करें?

बची हुई कुरकुरी भिंडी को स्टोर करने के लिए इसे कमरे के तापमान पर लाना और फिर इसे एक एयरटाइट कंटेनर में ट्रांसफर करना सबसे अच्छा है. यह भिंडी को गीला होने से रोकेगा और इसके कुरकुरापन को बनाए रखने में मदद करेगा. जब भी आप इसे फिर से खाने का फैसला करते हैं, तो आप इसे कुरकुरी बनावट को वापस पाने के लिए कुछ मिनट के लिए एयर फ्रायर में रख सकते हैं.

एयर फ्रायर कुरकुरी भिंडी रेसिपी ट्राई करें और हमें बताएं कि यह कैसी बनी. हैप्पी कुकिंग.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लटकती तोंद को करना है अंदर तो इस हरी पत्ती की चाय का करें सेवन, जानें अन्य लाभ
भिंडी को कुरकुरा और हेल्दी बनाने का आसान तरीका, 20 मिनट में तैयार हो जाएगी टेस्टी, मजेदार सब्जी
कल मनाया जाएगा नेशनल शुगर कुकी डे, जानें इस दिन को कैसे करें सेलिब्रेट
Next Article
कल मनाया जाएगा नेशनल शुगर कुकी डे, जानें इस दिन को कैसे करें सेलिब्रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;