विज्ञापन
Story ProgressBack

साल 2030 तक इंडियन फूड सर्विस मार्केट का साइज दोगुना होने की उम्मीद- रिपोर्ट

Food Services Market: स्विगी की 'हाउ इंडिया ईट्स' टाइटल से हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में फूड सर्विस मार्केट अगले सात सालों के भीतर, 2030 तक नौ-दस लाख करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है.

Read Time: 3 mins
साल 2030 तक इंडियन फूड सर्विस मार्केट का साइज दोगुना होने की उम्मीद- रिपोर्ट
Food Services Market: भारत में फूड सर्विस मार्केट अगले सात सालों के भीतर, 2030 तक नौ-दस लाख करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है.

पिछले कुछ सालों में इंडियन फूड सर्विस मार्केट में वृद्धि हुई है. और अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो अगले छह सालों में बाजार का साइज दोगुना होने की उम्मीद है. बेन एंड कंपनी और ऑनलाइन फूड एग्रीगेटर स्विगी की 'हाउ इंडिया ईट्स' टाइटल से हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में फूड सर्विस मार्केट अगले सात सालों के भीतर, 2030 तक नौ-दस लाख करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है.

स्विगी के फूड मार्केट प्लेस के सीईओ रोहित कपूर ने कहा, "हाई इनकम, डिजिटलीकरण, बेहतर कस्टूमर एक्सपीरिएंस और नए एक्सपीरिएंस को ट्राई करने की प्रवृत्ति ने इस वृद्धि में योगदान दिया है."उन्होंने कहा कि वे आने वाले सालों में विकास की आशा कर रहे हैं. इसमें कस्टूमर वेस विस्तार, उपभोग के बढ़ते अवसर और आपूर्ति में वृद्धि शामिल होगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑनलाइन फूड डिलीवरी 18 प्रतिशत सीएजीआर (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) से बढ़ने का अनुमान है, जो 2023 में 12 प्रतिशत से बढ़कर 2030 तक 20 प्रतिशत हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: कंटेंट क्रिएटर ने 256 अंडों से बनाया पास्ता, इंटरनेट वायरल वीडियो देख हुआ हैरान

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 2023 तक, भारत के टॉप 50 शहरों के अपर मिडिल और हाई इनकम द्वारा कुल फूड सर्विस का लगभग 70 प्रतिशत लाभ उठाया गया है. आने वाले सालों में इन शहरों के हॉटस्पॉट बने रहने की उम्मीद है. इसके साथ ही, अन्य टियर 2 और उससे आगे के शहरों से भी वृद्धिशील वृद्धि होने की उम्मीद है

पार्टनर और को-राइटर नवनीत चहल ने कहा, "2030 तक, बाजार एक्स्ट्रा 110 मिलियन कस्टूमर को सर्विस देने के लिए तैयार है, जो धीरे-धीरे एक स्पेशल प्रोग्राम से बाहर खाने को सुविधाजनक लाइफस्टाइल में बदल रहा है."

शुरुआती लोगों के लिए, फूड सर्विस मार्केट का मूल्य वर्तमान में 5.5 लाख करोड़ रुपये है, जो ऑर्डरिंग और डाइनिंग दोनों सर्विस प्रोवाइड कराता है.

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कंटेंट क्रिएटर ने 256 अंडों से बनाया पास्ता, इंटरनेट वायरल वीडियो देख हुआ हैरान
साल 2030 तक इंडियन फूड सर्विस मार्केट का साइज दोगुना होने की उम्मीद- रिपोर्ट
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा जीरा का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
Next Article
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा जीरा का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;