Lose Weight Fast: मोटापा कैसे घटाएं? 3 Diet Tips जो कम करेंगे वजन, घटेगा बैली फैट

Weight Loss Tips: अगर आप वजन कम (weight loss) करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यकीनन आपके आसपास से ही आपको बहुत सी सलाह मिल जाती होंगी.

Lose Weight Fast: मोटापा कैसे घटाएं? 3 Diet Tips जो कम करेंगे वजन, घटेगा बैली फैट

Weight Loss Tips: डाइट टिप्स (Diet Tips) जो वजन कम करने में करेंगी आपकी मदद...

Weight loss in Hindi: अगर आप वजन कम (Weight Loss Tips in Hindi) करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यकीनन आपके आसपास से ही आपको बहुत सी सलाह मिल जाती होंगी. अक्सर हम अपने बढ़े वजन से परेशान रहते हैं. इसकी वजह 100 में से 99 बार यह होती है कि आपको लोग फैटी या मोटा (Lose Weight And Burn Belly Fat) कहते हैं. अक्सर यह मोटापा पेट पर ही उभरता है और बैली फैट (Belly Fat) की शक्ल ले लेता है. तो आप अपना मन बताते हैं वजन कम करने का. और शुरू करते हैं सेहत से जुड़ी यह यात्रा. लेकिन अगर आप सोचते हैं कि केवल कसरत (Weight Loss Exercise) करने से और कुछ भी खाने से आपका वजन घट (Weight Loss) जाएगा तो आप गलत हैं. जल्द और सकारात्मक नतीजों के लिए आपको अपनी डाइट (Weight Loss Diet) और एक्सरसाइज में तालमेल बिठाना होगा. क्योंकि जहां एकतरफ एक्सरसाइज आपका स्टेमिना, इम्यूनिटि और मेटाबॉलिजम को मजबूत करने में आपकी सहायता करता है वहीं दूसरी ऐसा भोजन करना जिसमें शुगर और कार्ब्स की मात्रा अधिक हो केवल थकावट और आलस्य को बढ़ावा देता है. नतीजतन आपका वजन घटने की बजाय बढ़ता है.

यहां हैं तीन ऐसी असरकारी डाइट टिप्स जो वजन कम करने में करेंगी आपकी मदद (Ultimate Diet Tips To Lose Weight And Burn Belly Fat):

1. वजन कम करने के लिए खाएं प्रोटीन

वजन कम करना है तो प्रोटीन डाइट लेनी होगी, यह बात अब तकरीबन हर किसी को पता है. लेकिन प्रोटीन में क्या खाना है यह कितने लोगों को पता है? असल में हम वजन कम करने के लिए प्रोटीन (Protein and weight loss) के रोल को समझना बहुत जरूरी है. एक्सपर्ट की मानें तो फैटी की जगह लीन प्रोटीन (lean proteins) को अपने खाने में जोड़ने से ही आप वेट लॉस की तरफ पहला स्वस्थ कदम उठा सकते हैं. कई बार ज्यादा प्रोटीन रिच (protein-rich food) और फैट से भरपूर आहार लेने से आप वजन कम करने की जगह उसे बढ़ा भी सकते हैं. इसलिए यह जानना जरूरी है कि आपको पता हो कि कौन सा प्रोटीन आपको खाना है अपना मोटिव पूरा करने के लिए.

2. वजन कम करने के लिए कम खाएं चीनी

जी हां, वजन कम (Lose Weight) करने के अपने टारगेट में आपको एक काम ऐसा करना होगा जो आपके दिल को दुखा सकता है. भले ही आपको चीनी या मीठा (sugar) कितना ही पसंद हो यह कम करना होगा. वजन कम करने के लिए अपनी डाइट से मीठा ही नहीं स्टार्च (starches) और कार्बस (carbohydrates) भी कम करने होंगे. जब आप अपने आहार से इन्हें कम कर देंगे तो आप कम कैलोरी खाएंगे और शरीर पहले से मौजूद कैलोरी को बर्न करना शुरू कर देगा. इतना ही नहीं शुगर कम करने से आपके शरीर का इंसुलिन (insulin levels) भी नियंत्रित रहेगा और आपकी किडनी शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को निकाल बाहर करेगी.

3. वजन कम करने के लिए बढ़ाए अपना मेटाबॉलिज्म या चयापचय 

ग्रीन टी पिएं, अच्छी नींद लें, खूब प्रोटीन खाएं, भरपूर पानी पिएं, आपने खाने में कुकिंक फैट्स को बदलें, ज्यादा फाइबर खाएं यह सब आपके चयापचय यानी मोटाबॉलिज्म (increase your metabolism rate) को बेहतर बनाने में मदद करेंगे. जिसका सीधा असर कम होते वजन (lose weight) पर दिखेगा और आपकी मुस्कान पर भी. 

तो आज ही बस ये छोटे-छोटे 3 बदलाव करें और हमें बताएं अपना अनुभव.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Roti Vs Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com