विज्ञापन

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इस मसाले के पानी का करें सेवन, यहां जानें इसे बनाने का तरीका

Cinnamon Water For Uric Acid: दालचीनी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल समेत कई गुण होते हैं, जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इस मसाले के पानी का करें सेवन, यहां जानें इसे बनाने का तरीका
Drink For Uric Acid: दालचीनी से यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें.

Cinnamon Water For High Uric Acid: शरीर को सेहतंद रखने के लिए यूरिक एसिड का कंट्रोल रहना बेहद जरूरी है. क्योंकि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं. यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से जोड़ों में दर्द, उंगलियों और हाथ-पैर की हड्डियों से जुड़ी परेशानी समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है. शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid in Hindi) बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर, जोड़ों में दर्द, चलने-फिरने में दिक्कत और सूजन की समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप किचन में मौजूद दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसे कई तरह की डिशेज में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. तो चलिए जानते हैं यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें दालचीनी के पानी का सेवन.

दालचीनी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल समेत कई गुण होतेहैं, जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं. आपको बता दें कि दालचीनी में मौजूद पोषक मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिंस,और लाइकोपीन जैसे तत्व शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. 

ये भी पढ़ें- एनर्जी और ताकत से भर देता है ड्राई फ्रूट्स और गोंद का लड्डू, यहां जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे करें दालचीनी पानी का सेवन- (How To Make Cinnamon Water For High Uric Acid)

दालचीनी का पानी बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच दालचीनी का पाउडर डालकर या दालचीनी की एक झड़ डालकर उबालें. फिर इसे एक गिलास में छान लें. अगर आप इसमें स्वाद को बढ़ाना चाहते हैं तो नींबू के रस को डाल सकते हैं. इस पानी का सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर से बढ़े हुए यूरिक एसिड को बाहर करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा इस पानी का सुबह खाली पेट सेवन करने से वजन को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ahoi Ashtami 2024 Date: अहोई अष्टमी 2024 में कब है, शुभ मुहूर्त और इस दिन लगाएं ये खास भोग
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इस मसाले के पानी का करें सेवन, यहां जानें इसे बनाने का तरीका
10 दिन पी लेंगे ये जूस, 3-4 किलो कम होगा वजन हर कोई पूछेगा कैसे किया? डाइटिशियन ने शेयर की रेसिपी
Next Article
10 दिन पी लेंगे ये जूस, 3-4 किलो कम होगा वजन हर कोई पूछेगा कैसे किया? डाइटिशियन ने शेयर की रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com