सावधान! केले के साथ भूलकर भी न करें इन 4 चीजों का सेवन, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Unhealthy Food Combination: केले के साथ कुछ चीजों का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए भूलकर भी इन चीजों का सेवन केले के साथ न करें.

सावधान! केले के साथ भूलकर भी न करें इन 4 चीजों का सेवन, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Unhealthy Food Combination: केले के साथ न करें इन चीजों का सेवन.

खास बातें

  • केला एक बर्सटाइल फूड है.
  • केला खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.
  • केले के साथ न करें इन चीजों का सेवन.

केला संभवतः दुनिया भर में सबसे पॉपुलर फूड है. यह साल भर उपलब्ध रहता है और गैस्ट्रोनॉमी की दुनिया में एक बर्सटाइल इंग्रीडिएंड है. आप इसे फल के रूप में, कच्चा सब्जी के रूप में, और पल्पी टेक्सचर के कारण फूड को बांधने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं. वह सब कुछ नहीं हैं. यह कई आवश्यक पोषक तत्वों से भी रिच है. केला रिच पोषण के लिए फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट और कई आवश्यक खनिज और विटामिन से भरपूर होता है. अफसोस की बात है कि इसके साथ विवादों का भी अच्छा हिस्सा आता है. जहां कुछ सिद्धांत इसे सर्दी और खांसी से एड करते हैं, वहीं कुछ का दावा है कि यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए बुरा है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप केले का सेवन पूरी तरह से छोड़ दें. इसके बजाय, हम सुझाव देते हैं कि इसके लाभों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसे सोच-समझकर करें.

इस लेख में, हम आपका ध्यान कुछ ऐसे फूड की ओर दिलाएंगे जिन्हें आपको केले के साथ मिलाने से बचना चाहिए. वास्तव में, केले के साथ कुछ फूड खाने से आपके पूरे स्वास्थ्य और खुशहाली पर असर पड़ सकता है. ज्यादा जानकारी के लिए आगे पढ़ें.
ये भी पढ़ें: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिनटों में दूर होगी समस्या...

Add image caption here

Photo Credit: iStock

यहां हैं 4 फूड्स जिन्हें केले के साथ नहीं खाना चाहिए- (Here Are 4 Foods You Must Avoid Pairing With Bananas)

1. दूध के साथ केला- (Banana with milk)

आयुर्वेद के अनुसार, केला नेचर में एसिडिक होता है, जबकि दूध मीठा होता है. इससे शरीर में भ्रम पैदा होता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं. डॉ. वैद्य के आयुर्वेद विशेषज्ञ, डॉ. सूर्य भगवती का कहना है, "यह एक खराब कॉम्बिनेशन है और इसे विरुद्ध आहार के रूप में जाना जाता है. दो फूड्स, जब एक साथ खाए जाते हैं, तो अमा उत्पन्न करते हैं, एक जहरीला फूड जो असंतुलन और बीमारियों का मूल कारण है शरीर में. यह पाचन अग्नि को बुझा देता है जिससे आंतों की वनस्पति बाधित हो जाती है." इससे कंजेशन, सर्दी, खांसी और अन्य रिलेटेड हेल्थ रिलेटेड खतरे हो सकते हैं.

2. रेड मीट के साथ केला- (Banana with red meat)

केले में प्यूरीन होता है, जिससे इसे पचाना आसान हो जाता है. वहीं, रेड मीट में मौजूद हाई प्रोटीन कंटेंट पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देती है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, जब विपरीत नेचर के इन दो फूड्स को एक के बाद एक खाया जाता है, तो वे पाचन तंत्र में फर्मेंटेशन और गैस का कारण बन सकते हैं.

3. पकी हुई चीजों के साथ केला- (Banana with baked goods)

पिछले कुछ वर्षों में, हमने अधिक से अधिक लोगों को घर पर केले की ब्रेड बनाते और खाते देखा है. वह सब कुछ नहीं हैं. नाश्ते में केले और ब्रेड का मिश्रण हमेशा से चला आ रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं, यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है? आप क्यों पूछ रहे हो? ऐसा इसलिए है, क्योंकि ब्रेड और बेक किए गए प्रोड्क्ट में प्रोसेस्ड कार्ब्स होते हैं, जिन्हें पचने में अधिक समय लगता है. जबकि, जैसा कि पहले बताया गया है, केला पाचन को बढ़ावा देता है. लेकिन जब विपरीत नेचर के ये दो फूड एक साथ आते हैं, तो वे पाचन असंतुलन के जोखिम को बढ़ाते हैं, जिससे कई रिलेटेड हेल्थ समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

4. खट्टे फलों के साथ केला- (Banana with citrus fruits)

आयुर्वेद के अनुसार, विरुद्ध अन्न (विपरीत नेचर के फूड्स) खाने से वात, पित्त और कफ में असंतुलन हो सकता है. यही कारण है कि, हेल्थ एक्सपर्ट केले के साथ अम्लीय और उप-अम्लीय फलों जैसे नींबू, अनार, स्ट्रॉबेरी आदि से परहेज करने की सलाह देते हैं, जो कि नेचर में मीठा होता है. वास्तव में, कुछ स्टडी से पता चला है कि जब केले और अम्लीय फल एक साथ खाए जाते हैं तो मतली, सिरदर्द आदि जैसी समस्याएं पैदा होती हैं.

अब जब आप उन फूड्स के बारे में सब कुछ जानते हैं जिन्हें केले के साथ खाने से बचना चाहिए, तो हमारा सुझाव है कि सभी लाभों का पूरा आनंद लेने के लिए अपना फूड सोच-समझकर चुनें. हालांकि, सबसे अच्छा अभ्यास यह है कि अपनी डाइट प्लान बनाने से पहले किसी एक्सपर्ट से परामर्श लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)