विज्ञापन

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम

Ultra Processed Food: अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. लेकिन इस तरह से इनका सेवन कर शरीर को लाभ भी पहुंचा सकते हैं.

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम
Ultra Processed Food: अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड किसे नहीं खाना चाहिए.

Ultra Processed Food In Hindi: अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड हर जगह मौजूद हैं. इसके खाने के शौकीन भी आपको हर जगह मिल जाएंगे. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. लेकिन आप इन्हें खाकर भी सेहतमंद रह सकते हैं. आज आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. दरअसल, ये फूड अक्सर जल्दी तैयार हो जाते हैं. इनकी लाइफ लंबी होती है, इन्हें पोर्टेबल बनाया जाता है और इनमें अक्सर बहुत अधिक कैलोरी, बैट फैट, कार्बोहाइड्रेट और सोडियम शामिल होते हैं. हालांकि, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड में कुछ बदलाव करके आप उनसे होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं.

इस तरह से करें अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड का सेवन- (How To Eat Ultra Processed Food)

अगर आप बाहर से अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खरीदते हैं तो कोशिश करें कि उसके साथ थोड़ा सलाद का इस्तेमाल करें. अक्सर रेडीमेड खाने में सब्जियां बहुत अधिक नहीं होती हैं, इसलिए उस खाने में सलाद या फिर सब्जियों का इस्तेमाल करके खाएं, जो पूरे खाने को कम प्रोसेस्ड बनाता है.

ये भी पढ़ें- हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

इन अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स को खाने से बचें- (Which Ultra Processed Food Avoid To Eat)

एक्सपर्ट्स की मानें तो अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स के लिए होने वाले क्रेविंग्स को समझना और उसे कंट्रोल करना भी जरूरी है. अगर आप बाहर जाते हैं तो चिप्स या किसी ऐसे अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स की खुशबू आकर्षित करती है तो इससे बचने की कोशिश करें और किसी दूसरे रास्ते से चले जाएं. इस दौरान आपको आइसक्रीम, सॉस, बिस्किट, इंस्टेंट सूप, चॉकलेट, केक, सॉसेज, फल दही, चिकन जैसे अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स को खाने से बचना चाहिए.

ऐसा माना जाता है कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स को खरीदना खाना पकाने से सस्ता होता है. इसलिए लोग समय बचाने के लिए अधिक अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स को तवज्जो देते हैं. हालांकि, बीमारियों से बचने के लिए ऐसे फूड प्रोडक्ट्स से थोड़ी दूरी बना लेना बेहतर होता है. फिर घर की किचन तो है ही! जिसमें कुछ फ्रेश पकाकर रिफ्रेश और हेल्दी रह सकते हैं. ओवर मंचिंग से बचने की कोशिश सेहत के लिए नेमत साबित हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम
Mahalaxmi Vrat 2024: महालक्ष्मी व्रत से मिलती है देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा, इस शुभ मुहूर्त में सरल विधि से करें पूजा लगाएं ये भोग
Next Article
Mahalaxmi Vrat 2024: महालक्ष्मी व्रत से मिलती है देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा, इस शुभ मुहूर्त में सरल विधि से करें पूजा लगाएं ये भोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com