विज्ञापन
This Article is From Nov 26, 2022

इन टिप्स को करें फॉलो कभी नहीं फटेगी आपकी गुड़ वाली चाय

Jaggery Tea: वहीं मसाला चाय बनाने के लिए कुछ लोग घर में चाय का स्पेशल मसाला भी स्टोर करके रखते हैं. इन सब फ्लेवर्स के अलावा एक चाय और है जिसे आमतौर पर लोग ​सर्दियों के दौरान बनाकर पीना बेहद ही पसंद करते हैं और वह है गुड़ वाली चाय (Jaggery Tea).

इन टिप्स को करें फॉलो कभी नहीं फटेगी आपकी गुड़ वाली चाय
सर्दी में हम में से काफी लोग गुड़ खाना पसंद करते हैं.

चाय के साथ हमारे दिन की शुरूआत होती है, चाय एक ऐसा पेय है जिसको पीने के बाद हमें इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और कई बार दिनभर की थकान दूर हो जाती है. वहीं सर्दी के मौसम में तो हम दिन में दो या तीन बार भी चाय मिल जाए तो और भी ज्यादा कुछ अच्छा हो ही नहीं सकता है. चाय को बनाने का सबका अपना अलग तरीका होता है कुछ लोगों को चाय में अदरक का स्वाद अच्छा लगता है तो किसी को इलाइची का फ्लेवर. वहीं मसाला चाय बनाने के लिए कुछ लोग घर में चाय का स्पेशल मसाला भी स्टोर करके रखते हैं. इन सब फ्लेवर्स के अलावा एक चाय और है जिसे आमतौर पर लोग ​सर्दियों के दौरान बनाकर पीना बेहद ही पसंद करते हैं और वह है गुड़ वाली चाय (Jaggery Tea).

Peanut Chikki: सर्दी में घर पर कैसे बनाएं अपनी फेवरेट मूंगफली चिक्की- Video Inside

p7kfapmg

Jaggery Tea Benefits: गुड़ की चाय पीने के फायदे

सर्दी में हम में से काफी लोग गुड़ खाना पसंद करते हैं. गुड़ की तासीर गर्म होती है जो आपको अंदर गरम रखने के साथ सर्दी जुकाम को दूर करने में भी मदद करता है. गुड़ में पाए जाने वाले मिनरल्स फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम, पोटेशियम हैं और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं, जो आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत करते हैं. यह पाचन में भी सुधार करता है. इसलिए सर्दी में गुड़ की चाय पीना फायदामंद माना जाता है. लेकिन, गुड़ की चाय बनाते वक्त ​ए​क दिक्कत का आती है और वह यह है कि गुड़ की चाय फट जाती है. मगर क्या आप जानते परफेक्ट गुड़ की चाय बनाने के लिए कुछ टिप्स है जिन्हें आप आजमाएंगे तो आपकी चाय कभी नहीं फटेगी. नीचे देखिए!

Jaggery Tea Recipe: कैसे बनाएं गुड़ की चाय:

गुड़ की चाय बनाने के लिए एक पैन में डेढ़ कप पानी लें, इसमें क्रश की हुई अदरक और इलाइची डालें और उबाल आने दें. इसमें चायपत्ती डालें और इसे पकने दें, कुछ सेकेंड बाद इसमें स्वादानुसार गुड़ डालें और चम्मच से इसे मिलाएं ताकि यह पूरी तरह से घुल जाए. सभी चीजों को अच्छी तरह पकने के बाद गैस की आंच कम करें और इसमें तेज गर्म या उबला हुआ दूध डालें. बस हल्का से उबाल आते ही आंच बंद कर दें. चाय को छानकर इसका मजा लें.

टिप्स:

1. गुड़ की चाय में हमेशा गर्म दूध ही डालें, ठंडे दूध का इस्तेमाल न करें.

2. चाय में दूध डालने के ​बाद चाय को ज्यादा न पकाएं वरना यह फट जाएगी.

तो अब जब भी आप गुड़ की चाय बनाएं तो इन टिप्स को फॉलो करें और सर्दी के मौसम में इसका मजा लें.

परफेक्ट पंजाबी पकौड़ा कढ़ी बनाने के लिए फॉलो करें ये कुछ खास टिप्स
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
इन टिप्स को करें फॉलो कभी नहीं फटेगी आपकी गुड़ वाली चाय
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com