स्वाद से भरपूर टमाटर कुछ लोगों के लिए हो सकता है जहर के समान, जानिए किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

Tomato side Effects: स्वाद और सेहत से भरपूर टमाटर का सेवन कुछ लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है. आज आपको बताएंगे टमाटर को खाने से होने वाले नुकसान और किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए इसके बारे में.

स्वाद से भरपूर टमाटर कुछ लोगों के लिए हो सकता है जहर के समान, जानिए किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

कुछ लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है टमाटर.

Tomato Side Effects: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हर रसोई में किया ही जाता है. फिर वो चाहे सलाद हो सूप हो या चटनी बनाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल हर चीज में किया जाता है. अपने स्वाद के साथ ही यह सेहत को होने वाले फायदों के लिए भी जाना जाता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपको कई बीमारियों के जोखिम से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इनका ज्यादा सेवन आपको कई तरह के नुकसान भी पहुंचा सकता है. दरअसल कुछ बीमारियों में टमाटर का सेवन करना हानिकारक हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे टमाटर को खाने से होने वाले नुकसान और किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए इसके बारे में.

किड़नी में स्टोन

जिन लोगों को किडनी में स्टोन होते हैं, उन लोगों को टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल टमाटर में कैल्शियम ऑक्सलेट होता है जो किडनी में होने वाली पथरी की वजह बन सकता है.

गठिया

गठिया से पीड़ित लोगों को भी टमाटर का ज्यादा सेवन करने से परहेज करना चाहिए. इनका ज्यादा सेवन जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या को बढ़ा सकता है. कई बार इसकी वजह से दर्द बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और चलने-फिरने में परेशानी हो सकती है.

ये भी पढ़ें:  शरीर में मांस से ज्यादा दिखने लगी हैं हड्डियां तो, खाली पेट खाना शुरू कर दें ये काली चीज, तेजी से वजन बढ़ाने में करेगा मदद!

गैस

जिन लोगों को गैस या एसिडिटी की समस्या होती है उनके लिए भी टमाटर का ज्यादा सेवन करना अच्छा नहीं माना जाता है. इसमें एसिडिक तत्व पाए जाते हैं. जो सीने में जलन की समस्या भी पैदा कर सकते हैं.

डायरिया

डायरिया और दस्त से जूझ रहे लोगों के लिए भी टमाटर का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इसमें साल्मोनेल नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है जो डायरिया की समस्या को बढ़ा सकता है और तबियत को बिगाड़ सकता है.
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)