Anti-Acne Diet: पिंपल्स को दूर करने में मददगार हो सकते हैं ये 7 फल, जानें सेहत से जुड़े और फायदे

Fruits For Reduce Pimple: पिंपल्स के खिलाफ जब आपकी सारी तरकीबें फेल हो जाएं तो घबराएं नहीं अपनी डाइट में सिर्फ कुछ फल शामिल करें, और देखें कि कैसे पिंपल्स की समस्या दूर हो सकती है. 

Anti-Acne Diet: पिंपल्स को दूर करने में मददगार हो सकते हैं ये 7 फल, जानें सेहत से जुड़े और फायदे

Anti-Acne Diet: मुंहासों से परेशान हैं तो इन फलों का करें सेवन

खास बातें

  • अनार का जूस त्वचा के साथ-साथ वजन कम करने के लिए भी लाभकारी होता है
  • सेब के जूस में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉयड सुपर एंटीऑक्सिडेंट हैं.
  • संतरा पानी से भरपूर फल है.

Fruits For Reduce Pimple: मुंहासे यानि बड़ी मुसीबत. ये ऐसी बला है जो अक्सर इलाज कराने से भी ठीक नहीं होती. टीनएजर्स की स्टाइल के तो बड़े दुश्मन होते हैं ये पिंपल्स. जो अक्सर उनका लुक खराब कर देते हैं. इस पर मुश्किल ये कि कौन सी क्रीम लगाएं, कौन सी न लगाएं. पिंपल्स के खिलाफ जब आपकी सारी तरकीबें फेल हो जाएं तो घबराएं नहीं अपनी डाइट में सिर्फ कुछ फल शामिल करें. और देखें कि कैसे पिंपल्स की समस्या दूर हो सकती है. 

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये फलः

1. अनारः

अनार में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मुंहासों और इचिंग दूर करने में मदद करते हैं. खुद अनार का लाल रंग यही साबित करता है कि इसमें कितने एंटी-ऑक्सीडेंट्स हैं. सिर्फ इतना ही नहीं अनार आपके स्ट्रेस हार्मोन पर भी काबू रख सकता है.

2. तरबूजः

इस फल में ढेरों मिनरल्स होते हैं. जो आपकी स्किन को तेजी से हील करते हैं. अनार की तरह इसमें भी एंटी-ऑक्सीडेंट का खजाना होता है. इसलिए जितना जी चाहें उतना तरबूज खाएं क्योंकि ये ऐसा फल है जो आपकी कैलोरीज को भी कम करने में मदद कर सकता है. 

Veggie For Strong Hair: मॉनसून में स्ट्रांग बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये प्लांट बेस्ड वेजी

e89ef3hg

अनार में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मुंहासों और इचिंग दूर करने में मदद करते हैं.

3. सेबः

सेब यानि एप्पल में पेक्टिन नाम के एंजाइम की भरमार होती है. और आप छिलके सहित सेब का सेवन कर सकें तो समझिए पेक्टिन और एंटी-ऑक्सीडेंट दोनों आपको भरपूर मिल रहे हैं. जो आपकी स्किन को निखारने के साथ साथ उसे जवां भी बनाने में मदद कर सकता है.

4. बैरीः

स्ट्रॉबैरी, रस्पबैरी, ब्लैकबैरी. और जितनी चाहें उतनी बैरीज का नाम ले लीजिए. सारी बैरिज में विटामिन सी और कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं. विटामिन सी तो स्किन की चमक बढ़ाने में कारगर होता ही ये दोनों मिनरल्स भी फायदेमंद हो सकते हैं.

5. खुबानीः

खुबानी में मिनरल्स, फाइबर भरपूर हैं ही. बीटा केरोटिन नाम का तत्व भी काफी मात्रा में मौजूद होता है. यही वजह है कि इसे नियमित रूप से खाने से त्वचा पर अलग ही निखार आता है और पिंपल्स से छुटकारा मिल सकता है. 

6. पपीताः

पपीता भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके दो बड़े फायदे हैं. पपीता खाने से पेट साफ रहता है और विटामिन ए भरपूर मात्रा में मिलता है. सिर्फ इतना ही नहीं इसे सीधे आप अपनी स्किन पर लगा भी सकते हैं. पपीता स्किन टाइटनिंग के लिए बेहतरीन विकल्प है. साथ ही त्वचा को ड्राई भी करता है. जिससे पिंपल्स कम होने में मदद मिल सकती है.

7. संतराः

पपीते की तरह संतरा भी बहुआयामी है. आप इसे खाएं या चेहरे पर लगाएं. दोनों ही तरह से संतरे में मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Turmeric Milk For Monsoon: बारिश के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने के कमाल के फायदे
Green Egg Curry: क्लासिक अंडा करी को दें रंगीन ट्विस्ट और बनाएं ग्रीन मसाला एग करी
Veggie For Strong Hair: मॉनसून में स्ट्रांग बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये प्लांट बेस्ड वेजी
Boiled Egg Recipes: अंडे खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें 30 मिनट से भी कम समय में बनने वाली ये पांच रेसिपी