विज्ञापन
This Article is From Oct 07, 2022

Brain Health: दिमाग को कमजोर बनाकर ब्रेन डिसऑर्डर का कारण बन सकते हैं ये फूड्स, खाने से पहले 10 बार सोचें

Bad Foods For Brain: कई फूड्स हैं जो मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कई विकारों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. यहां ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो किसी व्यक्ति के मस्तिष्क संबंधी बीमारियों के विकास की संभावना को बढ़ा सकते हैं.

Brain Health: दिमाग को कमजोर बनाकर ब्रेन डिसऑर्डर का कारण बन सकते हैं ये फूड्स, खाने से पहले 10 बार सोचें
Brain Health: कई फूड्स हैं जो मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Worst Foods For Brain: शरीर के अलग-अलग अंगों के स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने और रोग मुक्त रहने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल दोनों ही जरूरी हैं. मस्तिष्क को पोषण की जरूरत होती है जो अन्य सभी अंगों की तरह इसे हेल्दी और बीमारी से मुक्त रखने में मदद कर सकता है. हालांकि, कई फूड्स में मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने और बीमारी का खतरा बढ़ाने की क्षमता होती है. मानव मस्तिष्क को अक्सर शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक माना जाता है. मस्तिष्क शरीर में कई अन्य अंगों और सिस्टम की एक्टिविटी को रेगुलेट करने के लिए जिम्मेदार है जैसे कि हृदय, फेफड़े और तंत्रिका तंत्र. कई फूड्स हैं जो मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कई विकारों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. यहां ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो किसी व्यक्ति के मस्तिष्क संबंधी बीमारियों के विकास की संभावना को बढ़ा सकते हैं.

ब्रेन के लिए बहुत खराब हैं ये फूड्स | These Foods Are Very Bad For The Brain

बहुत सारे रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन: प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट फूड्स में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है और इंसुलिन को कंट्रोल करने की शरीर की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकता है. इसलिए इससे बचने या कम मात्रा में इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है.

बालों का झड़ना रोकना हो या ड्रैंड्रफ की समस्या, सरसों का तेल है पुराना घरेलू नुस्खा, जानें फायदे

शुगरी ड्रिंक्स: अतिरिक्त स्वीटनर के साथ सोडा, एनर्जी ड्रिंक या कॉफी जैसे शुगरी ड्रिंक पीने से आपके मस्तिष्क की बीमारियों के विकास का खतरा बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये ड्रिंक्स डायबिटीज के खतरे को बढ़ाते हैं, जिसे डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी स्थितियों के जोखिम को बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

प्रोसेस्ड फूड्स: इन फूड्स में वसा, नमक और तेल की मात्रा अधिक होती है. अगर आप इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं और ऊतकों के साथ-साथ आपकी याददाश्त भी प्रभावित हो सकती है.

Paneer Kolhapuri: इस तरह बनाएं स्पाइसी पनीर कोल्हापुरी, इंप्रेस हो जाएंगे खाने वाले...

बहुत अधिक पारा वाली मछली: खासकर सी फिश में पारा का हाई लेवल होता है, जो मस्तिष्क के लिए खराब हो सकता है. बुध को एक तंत्रिका संबंधी विष के रूप में माना जाता है और अगर यह बड़ी मात्रा में मस्तिष्क में जमा हो जाता है, तो यह तंत्रिका तंत्र को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आज क्या बनाऊं: नवरात्रि में कुछ चटपटा और स्पाइसी खाने का है मन तो कुट्टू दही भल्ला को करें ट्राई, नोट करें आसान रेसिपी
Brain Health: दिमाग को कमजोर बनाकर ब्रेन डिसऑर्डर का कारण बन सकते हैं ये फूड्स, खाने से पहले 10 बार सोचें
क्या आपको पता है हर दिन कॉफी पीने से क्या होता है, डॉक्टर ने बताया एक दिन में कितनी पीनी चाहिए?
Next Article
क्या आपको पता है हर दिन कॉफी पीने से क्या होता है, डॉक्टर ने बताया एक दिन में कितनी पीनी चाहिए?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com