इस तरह स्टोर करने से सालों तक नहीं खराब होंगे ये 9 फूड आइटम्स, हमेशा रहेंगे फ्रेश

कई खाद्य पदार्थ हैं जो लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं और कई सालों तक चलते हैं. इसके पीछे साइंस है. दरअसल पीढ़ियों से, हम अपने भोजन को स्टोर करने के लिए अपने पूर्वजों द्वारा आजमाए और परखे हुए तरीकों पर निर्भर रहे हैं.

इस तरह स्टोर करने से सालों तक नहीं खराब होंगे ये 9 फूड आइटम्स, हमेशा रहेंगे फ्रेश

खराब न होने वाले फूड आइटम्स को लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है.

खास बातें

  • हमारी पेंट्री में अलग-अलग तरह के फूड आइटम्स पाए जाते हैं.
  • लेकिन कुछ चीजें बहुत जल्दी खराब हो जाती हैं.
  • उन्हीं चीजों को स्टॉक करना चाहिए जिनकी शेल्फ लाइफ लंबी होती है.

घर के किचन को मैनेज करना कोई आसान काम नहीं है. इसको स्टोर करने के लिए हमको सारा काम बहुत सिस्टम से करना होता है. क्योंकि यहां पर चीजों को स्टोर करना होता है जिनकी हमको जरूरत पड़ती है. कई चीजें तो लंबे समय तक चलती हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो बहुत जल्दी खराब हो जाती हैं. जो वस्तुएं जल्दी खराब होने वाली हैं उनकी जमाखोरी करने का कोई मतलब नहीं बनता है. लेकिन ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं और कई सालों तक चलते हैं. इसके पीछे साइंस है. दरअसल पीढ़ियों से, हम अपने भोजन को स्टोर करने के लिए अपने पूर्वजों द्वारा आजमाए और परखे हुए तरीकों पर निर्भर रहे हैं. उनकी समझदारी हमें सिखाती है कि आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली खाने की चीजों कों ज्यादा मात्रा में स्टॉक करना चाहिए, जो आराम से सालों तक सही बने रहते हैं, बशर्ते उन्हें ठीक से स्टोर किया जाए. आइए जानते हैं कि ये फूड आइटम्स क्या हैं.

Glowing Skin के लिए किचन की इन चीजों से बनाएं नेचुरल ब्लीच, बिना पैसे खर्च किए Home made Bleach से लाएं चेहरे पर निखार

9 फूड्स और ड्रिंक्स जो लंबे समय तक फ्रेश बने रहते हैं | 9  Commonly-Used Foods And Drinks That Stay Fresh For A Long Time

1. नमक (Salt)

नमक जमीन से मिलता है और इसमें सोडियम क्लोराइड खनिज होता है, जो एक नेचुरल प्रिजर्वेटिव है. इसलिए अचार जैसे खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखने के लिए उनमें हमेशा नमक डाला जाता है. अगर आप नमक को ठंडी जगह पर सूरज की रोशनी से दूर रखते हैं तो यह पांच साल तक चल सकता है.

im7tgedo
Photo Credit: iStock

2. चीनी (Sugar)

चीनी की मॉलिक्यूलर स्ट्रक्चर ऐसा है कि यह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है, जिससे यह कम से कम दो साल तक चलती है. लेकिन एक बात जिसका ध्यान रखना है कि चीनी को नमी से दूर रखना है. पानी के संपर्क में आने के बाद यह नमी को सोख लेती है और खराब हो सकती है.

3. सोया सॉस (Soy sauce)

इसमें भी कुछ ऐसे लवण होते हैं जो बैक्टीरिया के विकास को रोक सकते हैं, जिससे इसके तीखे स्वाद में थोड़ी कमी होने के बावजूद यह कई सालों तक सही बना रह सकता है. बस आप इसे ठंडी जगह पर रखें. 

4. सफेद चावल (White rice)

व्हाइट राइस कई सालों तक चल सकता है. बस इसको स्टोर करते वक्त इस बात का ध्यान रखना है कि आप इसे नमी और कीड़ों से दूर रखें. 

इस गर्मी में वजन कम करने के लिए आपको बस एक आम और 5 मिनट की जरूरत है

5. सिरका (Vinegar)

नमक की तरह ही सिरके में बहुत ज्यादा अम्लीय प्रकृति होती है जिस कारण इसमें महान परिरक्षक गुण पाए जाते हैं. सिरके का उपयोग अक्सर अन्य खाद्य पदार्थों को लंबे समय के लिए स्टोर करने के लिए किया जाता है. एक अच्छी क्वालिटी वाला सिरका सील्ड कांच की बोतल में चार साल तक ताज़ा रह सकता है. अगर आप इसे खोल देते हैं तो यह खराब तो नहीं होगा लेकिन इसका अम्लीय स्वाद नष्ट हो सकता है.

6. सूखे बीन्स (Dried beans)

राजमा और चने जैसे सूखे बीन्स की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है. वो अपनी न्यूट्रिशिनल वैल्यु खोए बिना लंबे समय कर स्टोर किए जा सकते हैं. हालांकि कुछ सालों बाद वो अपनी नमी खो देते हैं जिस कारण उन्हें नरम करने के लिए अधिक समय तक भिगोना पड़ता है.

7. शहद (Honey)

मधुमक्खियों के एंजाइमों के साथ फूलों के रस से बनकर तैयार शहद स्वाभाविक रूप से नमी में कम और ज्यादा अम्लीय होता है, जिससे यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ बन जाता है जो बिना खराब हुए हमेशा के लिए सही बना रहता है.

 मंगलवार को पूजे जाते हैं हनुमान जी, इस दिन लगता है मोतीचूर के लड्डू का भोग, नोट कर लें इसे बनाने की रेसिपी

0kv6a8r8
Photo Credit: iStock

8. घी (Ghee)

बिना किसी मिलावटी मक्खन के घर का बना घी एक साल तक चल सकता है. 

9. शराब (Liquor)

आप शायद यह पहले से ही जानते हैं: जब शराब की बात आती है, तो जितनी पुरानी वो उतनी ही बेहतर होती है. वाइन को छोड़कर शराब हमेशा के लिए सही रह सकती है. हालांकि इसकी महक कम हो सकती है लेकिन पीने के लिए ये बिल्कुल सही होती है.

प्रकृति और विज्ञान ने हमें कई प्रकार के ऐसे फूड आइटम्स दिए हैं  जिन्हें खराब किए बिना लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है.

कैसे बनाएं इंस्टेंट ओट्स डोसा | Instant Oats Dosa Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com