विज्ञापन

इन 3 तरीकों से करें छुहारे को डाइट में शामिल, आस-पास भी नहीं फटकेंगी ये समस्याएं

How To Eat Dates: अगर आप इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि छुहारे को डाइट में कैसे शामिल करें, तो परेशान न हो आप इन तरीकों को अपना सकते हैं.

इन 3 तरीकों से करें छुहारे को डाइट में शामिल, आस-पास भी नहीं फटकेंगी ये समस्याएं
Chhuhara Ke Fayde: छुहारे को डाइट में कैसे शामिल करें.

Dates Eating Benefits In Hindi: सूखे मेवे सेहत के लिए कितने फायदेमंद माने जाते हैं ये हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं छुहारा को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकता है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. छुहारा (Chuhara) जिसे ड्राई डेट्स के नाम से भी जाना जाता है. आयुर्वेद में छुहारे के अनगिनत फायदे बताए गए हैं. आपको बता दें कि छुहारे में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबियल, आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. लेकिन अगर आप इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि इसे डाइट में कैसे शामिल करें, तो हमने आपको कवर किया है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं छुहारे को डाइट में शामिल करने के तरीके.

छुहारे को डाइट में कैसे शामिल करें- (How To Eat Dry Dates Chuhara)

1. दूध में भिगोकर-

छुहारे को डाइट में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है दूध में भिगोकर. अगर आपको दूध पसंद है तो आप रात में दूध में छुहारा डालकर पका लें और अगले दिन इसका सेवन करें. इससे शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सुबह खाली पेट ही नहीं दिन में भी पी सकते हैं गर्म पानी, इन लोगों को जरूर पीना चाहिए

Latest and Breaking News on NDTV

2. चटनी-

अगर आपको छुहारा और दूध साथ में नहीं पसंद है तो आप छुहारा की चटनी बना सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये कि इस चटपटी चटनी को आप कई दिनों तक स्टोर करके भी रख सकते हैं.

3. खीर-

मीठा खाने के शौकीन हैं तो आप छुहारा की खीर बना सकते हैं. इस खीर का स्वाद लाजवाब होता है. इसे छोटे से लेकर बच्चे तक खाना पसंद करते हैं. खीर बनाने के लिए आपको दूध को उबालना है फिर इसमें कटे हुए छुहारे, शुगर डालकर उबाल लें. इलायची पाउडर डालें. आप चाहे तो इसमें अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स एड कर सकते हैं. लेकिन एक बात का खास ख्याल रखें कि इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा न डाले क्योंकि छुहारे में नेचुरल शुगर होती है.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com